गुरूवार, मई 16, 2024
होमएजुकेशन & करिअरराजस्थान में रोजगार का सुनहरा अवसर, अब 13 हजार नहीं बल्कि इतने...

राजस्थान में रोजगार का सुनहरा अवसर, अब 13 हजार नहीं बल्कि इतने पदों पर होगी सफाईकर्मियों की भर्ती, ऐसे करें आवेदन

Date:

Related stories

RBSE Rajasthan Board Result 2024: जल्द जारी हो सकता है राजस्थान बोर्ड परीक्षा का परिणाम! जानें रिजल्ट चेक करने का प्रोसेस

RBSE Rajasthan Board Result 2024: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) द्वारा बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित करने को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं जारी की गई है।

Jaipur News: दिल्ली-गुजरात के बाद जयपुर के कई स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी, जानें क्या है प्रशासन का पक्ष?

Jaipur News: राजस्थान की राजधानी जयपुर से बड़ी खबर सामने आई है। ताजा जानकारी के अनुसार जयपुर के कई स्कूलों को अज्ञात मेल द्वारा बम से उड़ाने की धमकी मिली है जिसके बाद अफरा-तफरी का माहौल सामने आया है।

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में गर्मी के बाद आंधी-बारिश का कहर, कई जिलों में जारी हुआ अलर्ट; देखें IMD की रिपोर्ट

Rajasthan Weather Update: बीते कुछ दिनों से राजस्थान के मौसम में एका-एक परिवर्तन देखने को मिला है। दरअसल तपती गर्मी की चपेट में रहने वाले राज्य राजस्थान में अब आंधी-बारिश का कहर है जिसको लेकर कई जिलों में मौसम विभाग (IMD) की ओर से येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Rajasthan News: खुशखबरी! अजमेर के JLN मेडिकल कॉलेज में शुरू हुई बाईपास सर्जरी, जानें कैसे मरीजों को मिलेगा फायदा

Rajasthan News: राजस्थान के अजमेर शहर में स्थित जवाहरलाल नेहरू (JLN) मेडिकल कॉलेज की ओर से बाईपास सर्जरी की शुरूआत की गई है।

Rajasthan Safai Karamchari Jobs 2023: राजस्थान में रोजगार से संबंधित बड़ी खबर सामने आई है। इसके तहत अब राज्य में सफाईकर्मियों की भर्ती 13184 पदों के बजाय 24797 पदों पर होगी। इस संबंध में सरकार की स्वायत्त शासन विभाग ने विज्ञप्ति भी जारी कर दी है। इसके लिए आवेदक 16 अक्टूबर से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 4 नवंबर 2023 तय की गई है। बता दें कि सरकार ने पहले ही सफाईकर्मी के लिए 13184 पदों पर भर्ती करने का ऐलान किया था। अब इस आंकड़े में 11772 पदों की बढ़ोतरी कर इसे 24797 कर दिया गया है। इस भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करने हेतु आवेदक को सरकार की आधिकारिक साइट recruitment.rajasthan.gov.in या sso.rajasthan.gov.in पर जाकर अपना आवेदन करना होगा।

इस प्रक्रिया के तहत कर सकते हैं आवेदन

राजस्थान सरकार द्वारा की जा रही सफाईकर्मी भर्ती परीक्षा के लिए सबसे पहले sso.rajasthan.gov.in की साइट पर जाएं। इसके बाद से साइट पर लॉग इन कर अपना यूजरआईडी और पासवर्ड बनाएं। वहीं इस प्रक्रिया का पालन करने के बाद रिक्रूटमेंट पोर्टल पर क्लिक करें। इसके बाद से SAFAI KARAMCHARI BHARTI 2023 (LSG) लिंक पर जाना होगा। इस लिंक पर जाकर सभी आवश्यक डिटेल भरने होंगे जिसमें डाक्यूमेंट्स, फोटो एवं सिग्नेचर जैसे डिटेल शामिल हैं। इसके बाद से सबमिट पर क्लिक कर फॉर्म को जमा करना होगा।

इन दस्तावेजों की जरुरत

राजस्थान सफाईकर्मी भर्ती के आवेदन के लिए 6 महीने के अंदर जारी किया गया कैरेक्टर सर्टिफिकेट देना होगा। इसके बाद से जन्म प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड और जन आधार कार्ड लेना अनिवार्य होगा। इसके अलावा सफाई कार्य करने का 1 साल का न्यूनतम अनुभव प्रमाण पत्र आवश्यक होगा। वहीं आरक्षण प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो और सिग्नेचर के साथ आवेदक इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकता है।

आवेदन के लिए योग्यता

राजस्थान सफाईकर्मी भर्ती के लिए आवेदन करने वाला उम्मीदवार राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए। उसकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयु की गणना 1 जनवरी 2024 को आधार में रखकर मानी जाएगी और इसके साथ ही राज्य सरकार के नियमों के मुताबिक अधिकतम आयु सीमा में भी छूट मिलेगी।

आवेदन के लिए शुल्क

राजस्थान सफाईकर्मी भर्ती के आवेदकों के लिए शुल्क भी तय कर दिया गया है। इसके तहत सामान्य वर्ग के उम्मीदवार को 450 रुपये, ओबीसी के उम्मीदवार को 350 रुपये तो वहीं एससी/एसटी के उम्मीदवार को 250 रुपये का शुल्क देना अनिवार्य होगा।

नोट: जो उम्मीदवार पहली भर्ती में आवेदन कर चुके हैं उन्हें फिर से आवेदन करने की जरूरत नहीं है। जिन्होंने अभी तक आवेदन नहीं किया है वो इसके तहत आवेदन कर सकते हैं। ध्यान रहे, एक उम्मीदवार एक बार ही आवेदन करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें