रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमपॉलिटिक्सRajasthan Election 2023: राजस्थान में BJP की Parivartan Yatra में बड़ा बदलाव,...

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में BJP की Parivartan Yatra में बड़ा बदलाव, वसुंधरा राजे की जगह इस नेता को दी गई यात्रा की कमान

Date:

Related stories

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव (Rajasthan Election 2023) की उल्टी गिनती अब शुरू हो चुकी है। राजस्थान में सत्ता परिवर्तन के लिए BJP चार स्थानों से परिवर्तन यात्रा निकालने जा रही है। BJP ने इस यात्रा की तैयारियां लगभग पूरी कर दी हैं। वहीं, यात्रा को लेकर BJP की टीम का भी खुलासा हो गया है। राज्या में BJP की बड़ी नेता और मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को इस बार पार्टी ने दरकिनार करते हुए, उनकी जगह किसी और नेता को यात्रा की कमान सौंपी है।

राजस्थान में बदले-बदले नजर आ रहे भाजपा के सुर

दरअसल, राजस्थान में इस बार BJP के सुर बदले-बदले से नजर आ रहे हैं। राजस्थान में वसुंधरा के सहारे चलने वाली BJP ने उन्हें ही यात्रा का नेतृत्व करने का मौका नहीं दिया है। 2018 में हुए विधानसभा चुनाव से पहले वसुंधरा राजे ने पूरे राज्य में दो बड़ी यात्राएं निकाली थीं। लेकिन, इस बार ऐसा होता नजर नहीं आ रहा है। न ही वसुंधरा राजे एक्टिव नजर आ रही हैं, और न ही BJP उन्हें कमान देने की इच्छुक दिखाई दे रही है।

इससे पहले दो बड़ी यात्राएं निकल चुकी हैं वसुंधरा राजे

2013 के विधानसभा चुनाव की बात की जाए, तो उस समय वसुंधरा राजे ने ने ‘सुराज संकल्प यात्रा’ निकाली थी, जिसका उद्देश्य मौजूदा सरकार को उखाड़ फेंकना और BJP को सत्ता में स्थापित करना था। दूसरी ओर, साल 2018 में वसुंधरा राजे ने ‘गौरव यात्रा’ निकली थीं। यह दोनो की यात्राएं राजसमंद जिले में स्थिति प्रसिद्ध चारभुजा नाथ मंदिर से निकलीं थी और दोनों बार यात्रा का नेतृत्व वसुंधरा ने ही किया था। लेकिन, इस बार निकाली जा रही यात्रा को लीड करने का मौका उन्हें नहीं दिया गया है।

गृह मंत्री अमित शाह करेंगे परिवर्तन यात्रा का नेतृत्व

भारतीय जनता पार्टी ने 3 सितंबर को राज्य के चार स्थानों से परिवर्तन यात्रा निकालने का फैसला किया है। इन चार स्थानों में चारभुजा नाथ को शामिल नहीं किया गया है। यह वही स्थान है जहां से वसुंधरा राजे ने अपनी पहली दो बड़ी यात्राएं निकाली थी। इसके अलावा एक यात्रा आदिवासियों के तीर्थस्थल डूंगरपुर के बेणेश्वर धाम से निकाली जाएगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बीजेपी की परिवर्तन यात्रा का उद्घाटन और नेतृत्व दोनों करेंगे। हालांकि राजनीतिक विशेषज्ञों का कहना है कि बीजेपी राजस्थान में वसुंधरा को दरकिनार नहीं कर सकती। वसुंधरा के पास राजस्थान में एक बड़ा वोट बैंक है और चुनाव में उन्हें साथ लेकर चलना बीजेपी के लिए बेहद जरूरी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories