शुक्रवार, मई 17, 2024
होमख़ास खबरेंIAS Tina Dabi के आदेश पर बेघर हुआ पाकिस्तान से आए हिंदू...

IAS Tina Dabi के आदेश पर बेघर हुआ पाकिस्तान से आए हिंदू परिवार, जानें क्यों चला इनके आशियाने पर बुलडोजर ?

Date:

Related stories

Rajasthan News: शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, MGEM स्कूलों में बढ़ी आवेदन की तारीख; जानें कब तक करा सकेंगे अप्लाई

Rajasthan News: राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में संचालित होने वाली 3700 से ज्यादा महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम (MGEM) स्कूलों में आवेदन की तारीख को विस्तार दिया गया है।

RBSE Rajasthan Board Result 2024: जल्द जारी हो सकता है राजस्थान बोर्ड परीक्षा का परिणाम! जानें रिजल्ट चेक करने का प्रोसेस

RBSE Rajasthan Board Result 2024: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) द्वारा बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित करने को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं जारी की गई है।

Jaipur News: दिल्ली-गुजरात के बाद जयपुर के कई स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी, जानें क्या है प्रशासन का पक्ष?

Jaipur News: राजस्थान की राजधानी जयपुर से बड़ी खबर सामने आई है। ताजा जानकारी के अनुसार जयपुर के कई स्कूलों को अज्ञात मेल द्वारा बम से उड़ाने की धमकी मिली है जिसके बाद अफरा-तफरी का माहौल सामने आया है।

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में गर्मी के बाद आंधी-बारिश का कहर, कई जिलों में जारी हुआ अलर्ट; देखें IMD की रिपोर्ट

Rajasthan Weather Update: बीते कुछ दिनों से राजस्थान के मौसम में एका-एक परिवर्तन देखने को मिला है। दरअसल तपती गर्मी की चपेट में रहने वाले राज्य राजस्थान में अब आंधी-बारिश का कहर है जिसको लेकर कई जिलों में मौसम विभाग (IMD) की ओर से येलो अलर्ट जारी किया गया है।

IAS Tina Dabi: राजस्थान के जैसलमेर जिले में स्थित अमर सागर इलाके में रह रहे हिंदू परिवारों के घरों पर बुलडोजर चला दिया गया। इस कार्रवाई से महिलाएं और बच्चे भीषण गर्मी में सड़क पर आने के लिए मजबूर हो गए। ये हिंदू परिवार पाकिस्तान से विस्थापित होकर भारत आए थे और काफी लंबे समय ये यहीं रह रहे थे। इनके आशियाने पर ये कार्रवाई जिला कलेक्टर टीना डाबी के आदेश के बाद की गई है। UIT सहायक अभियंता की अगुवाई में पाकिस्तानी हिंदुओं के घरों पर बुलडोजर चालाया गया। इस दौरान भारी तादान में पुलिस बल वहां मौजूद रहा।

पाकिस्तान के जुल्म और आतंक से बचकर आए थे भारत

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान में हिंदुओं पर हो रहे जुल्म और आतंक से बचकर किसी तरह ये हिंदू परिवार भारत आए थे। भारत आने के बाद से ये लोग अमर सागर में रह रहे थे, लेकिन जिला कलेक्टर टीना डाबी के आदेश पर इनके घरों को जमीदोज कर दिया गया। प्रशासन की टीम जब घरों पर बुलडोजर से गिराने पहुंची तो हिंदू परिवारों की महिलाओं ने इसका विरोध भी किया, लेकिन उनकी एक न चली और उनके सामने ही उनके आशियाने तोड़कर उन्हें बेघर कर दिया गया। अब इस भीषण गर्मी में इन लोगों के सिर पर कोई छाया नहीं है। महिलाओं का रो-रोकर बुरा हाल है, सड़क पर सामान बिखरा पड़ा है और इनकी सुध लेने वाला कोई नहीं है।

बेघर होने के बाद महिलाओं का रो-रोकर बुरा हाल है।

ये भी पढ़ें: PM Modi G-7 का बनेंगे हिस्सा, जानें तीन देशों की यात्रा क्यों है खास?

भारत में भी छिन गई घर की छत

बता दें कि पाकिस्तान में सताए गए हिंदू बड़ी संख्या में राजस्थान में बॉर्डर के पास के जिलों में आकर बसे हुए हैं। सीमा पार होने वाले उत्पीड़न से परेशान होकर भारत आए इन हिंदुओं की हालत यहां भी कुछ खास अच्छी नहीं है, लेकिन फिर भी इनके सिर पर छत थी और कम से कम से बगैर किसी डर के अपनी जिंदगी गुजार रहे थे। हालांकि जैसलमेर प्रशासन की हालिया कार्रवाई ने इनके सामने एक बार फिर बड़ा संकट पैदा कर दिया है। अब इन परिवारों के सिर पर न छत है और न ही कोई ऐसा ठिकाना जिसे वे फिलहाल अपना कह सकें।

ये भी पढ़ें: Modi सरनेम में सजा के बाद अब Amit Shah मानहानि केस में बुरे फंसे Rahul, जानें क्या है अब ये नया मामला ?

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories