शुक्रवार, मई 3, 2024
होमपॉलिटिक्सइस वादे को सिर्फ 20 दिनों में पूरा कर CM Gehlot ने...

इस वादे को सिर्फ 20 दिनों में पूरा कर CM Gehlot ने दिया आधी आबादी को तोहफा, जानिए क्या है पूरा मामला

Date:

Related stories

Rajasthan Weather Update: Jaipur के साथ कई इलाकों में कोहरे का अलर्ट, प्रभावित हुआ ट्रेन संचालन

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में आज घने कोहरे का कहर देखने को मिला है। इसके साथ ही राज्य के विभिन्न हिस्सों में पारा गिरने के कारण गलन बढ़ने की खबरें भी सामने आ रही हैं।

CM Gehlot: राजस्थान के सीएम गेहलोत ने राजस्थान बजट 2023 को विधानसभा में 8 फरवरी को पेश किया था। चुनावी साल को देखते हुए पेश किए गए बजट में की गई घोषणाओं को पूरा करने को लेकर गहलोत सरकार एक एक कर तेजी से पूरा कर रही है। इसी कड़ी में सीएम गहलोत ने बजट में महिलाओं के लिए बड़ा तोहफा देते हुए रोडवेज किराए में पहले से दी जा रही छूट को बढ़ाने का वादा किया था। जिसे आज सीएम गहलोत ने एक ट्वीट के माध्यम से एलान कर पूरा कर दिया। वहीं अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर राज्य की महिलाएं और लड़कियां रोडवेज में मुफ्त सफर कर सकेंगी।

जानें क्या है पूरा मामला

राजस्थान की गहलोत सरकार ने बजट में महिलाओं के लिए एक बड़ी घोषणा की थी। इसी घोषणा को आज सीएम गहलोत ने एक ट्वीट के माध्यम से पूरा करते हुए बताया कि महिलाओं के लिए सरकार ने रोडवेज किराए में मिल रही 30 फीसदी छूट को 1 अप्रैल 2023 से बढ़ाकर 50 फीसदी करने का फैसला लिया है। अब राज्य की महिलाओं को सफर करने के लिए राजस्थान की किसी भी सामान्य रोडवेड सेवा में आगामी 1 अप्रैल से 50 फीसदी किराया ही देना होगा। बुधवार को ही सीएम गहलोत ने छूट बढ़ाने के एक प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी।

ये भी पढ़ें: Rajasthan में इंटरनेट बंदी से जुड़ी याचिका पर सरकार को Supreme Court से राहत, होली बाद हो सकती है सुनवाई

महिला दिवस पर भी मुफ्त यात्रा की सौगात

आपको बता दें हर साल 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर भी राज्य सरकार महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा की सौगात देती है। संयोग से इस बार इस दिन होली का भी त्यौहार है और सरकार की ओर से इस बार भी महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा का तोहफा दे दिया गया है। इस तोहफे के मुताबिक महिलाएं राजस्थान के अंदर AC तथा बोल्वो बसों को छोड़कर सभी तरह की साधारण और हाई स्पीड रोडवेज बसों में मुफ्त सफर कर सकेंगी। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इस दिन लगभग 8.5 लाख महिलाएं और बालिकाएं रोडवेज यात्रा कर सकती हैं और राज्य सरकार पर अनुमानित 7.5 करोड़ रुपए का वित्तीय भार पड़ सकता है।

सीएम लेना चाहते हैं बढ़त

आपको बता दें राज्य में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव हैं और सत्ता में वापसी के लिए गहलोत द्वारा कई बड़ी घोषणाएं की जा रही हैं। चूंकि सितंबर के अंत में राज्य में आचार संहिता लग जाने का बड़ा अनुमान हैं। ऐसे में सीएम गहलोत बजट घोषणाओं को जल्द से जल्द पूरा कर चुनावी रण में बढ़त लेना चाहते हैं।

ये भी पढ़ें: Umesh Pal Murder Case में माफिया अतीक की बीवी फरार, जानें क्या है प्रशासन का बुलडोजर प्लान

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories