शनिवार, अप्रैल 13, 2024
होमदेश & राज्यराजस्थानRajasthan News: राजस्थान में महिलाओं में मिलेंगे फ्री स्मार्टफोन, कल से होगी...

Rajasthan News: राजस्थान में महिलाओं में मिलेंगे फ्री स्मार्टफोन, कल से होगी योजना की शुरुआत‌, लाने होंगे ये अहम दस्तावेज

Date:

Related stories

Rajasthan Weather Update: Jaipur के साथ कई इलाकों में कोहरे का अलर्ट, प्रभावित हुआ ट्रेन संचालन

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में आज घने कोहरे का कहर देखने को मिला है। इसके साथ ही राज्य के विभिन्न हिस्सों में पारा गिरने के कारण गलन बढ़ने की खबरें भी सामने आ रही हैं।

Rajasthan News: राजस्थान में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। चुनाव से पहले राजस्थान की गहलोत सरकार महिलाओं के लिए एक बड़ी योजना लेकर आई है। दरअसल, प्रदेश की लाखों महिलाओं को गहलोत सरकार ने फ्री में स्मार्टफोन देने का ऐलान किया है। सरकार कल यानी 10 अगस्ते से इस योजना की शुरुआत‌ करने जा रही है।

राजस्थान की राजधानी जयपुर में इसको लेकर एक कार्यक्रम भी रखा गया है, जहां पहले चरण में 1 लाख 91 हजार महिलाओं को स्मार्टफोन बांटे जाएंगे। इतना ही नहीं स्मार्टफोन के साथ महिलाओं को इंटरनेट सुविधा भी दी जाएगी, ताकि वे इनका इस्तेमाल कर सके।

जयपुर में होगी पहले चरण की शुरुआत

राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने इसे ‘इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना’ नाम दिया है। इस योजना के लिए 10 अगस्ते को जयपुर में 6 शिविर लगाए जाएंगे, जहां स्मार्टफोन का वितरण होगा। इस योजना के तहत स्कूली छात्राओं को भी फ्री स्मार्टफोन दिए जाएंगे।

इसके लिए लाभार्थी महिलाओं और छात्राओं के घर जाकर उन्हें सूचित किया जा रहा है। इसके साथ ही उन्हें पर्ची भी दी जा रही है, ताकि शिविर के दौरान उन्हें स्मार्टफोन मिल सके।

लाने होंगे ये अहम दस्तावेज

अगर आप भी लाभार्थियों की श्रेणी में आती हैं तो आपको स्मार्टफोन लेने के लिए कुछ अहम दस्तावेज अपने साथ लाने होंगे। इनमें आधार और पैन कार्ड जैसे दस्तावेज शामिल हैं। शिविर में सबसे पहले IGSY पोर्टल पर महिलाओं का पंजीकरण किया जाएगा। इसके बाद पोर्टल पर पैन कार्ड की जानकारी दर्ज की जाएगी।

इसके बाद महिलाओं को कुछ फॉर्म भरने होंगे। फॉर्म भरने के बाद उनके दस्तावेज पोर्टल पर अपलोड किए जाएंगे। इसके बाद महिलाओं के जनाधार ई-वॉलेट में 6800 रुपए ट्रांसफर किए जाएंगे, जिससे वह अपना मोबाइल फोन और सिम खरीद पाएंगी

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories