शनिवार, मई 18, 2024
होमदेश & राज्यराजस्थानRajasthan News: राजस्थान में महिलाओं में मिलेंगे फ्री स्मार्टफोन, कल से होगी...

Rajasthan News: राजस्थान में महिलाओं में मिलेंगे फ्री स्मार्टफोन, कल से होगी योजना की शुरुआत‌, लाने होंगे ये अहम दस्तावेज

Date:

Related stories

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के कई इलाको में तपती धूप के साथ लू का कहर, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

Rajasthan Weather Update: उत्तर भारत में रेतीले राज्य के नाम से मशहूर राज्सथान में इन दिनों तपती गर्मी के साथ लू का कहर है।

Rajasthan News: शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, MGEM स्कूलों में बढ़ी आवेदन की तारीख; जानें कब तक करा सकेंगे अप्लाई

Rajasthan News: राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में संचालित होने वाली 3700 से ज्यादा महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम (MGEM) स्कूलों में आवेदन की तारीख को विस्तार दिया गया है।

RBSE Rajasthan Board Result 2024: जल्द जारी हो सकता है राजस्थान बोर्ड परीक्षा का परिणाम! जानें रिजल्ट चेक करने का प्रोसेस

RBSE Rajasthan Board Result 2024: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) द्वारा बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित करने को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं जारी की गई है।

Jaipur News: दिल्ली-गुजरात के बाद जयपुर के कई स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी, जानें क्या है प्रशासन का पक्ष?

Jaipur News: राजस्थान की राजधानी जयपुर से बड़ी खबर सामने आई है। ताजा जानकारी के अनुसार जयपुर के कई स्कूलों को अज्ञात मेल द्वारा बम से उड़ाने की धमकी मिली है जिसके बाद अफरा-तफरी का माहौल सामने आया है।

Rajasthan News: राजस्थान में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। चुनाव से पहले राजस्थान की गहलोत सरकार महिलाओं के लिए एक बड़ी योजना लेकर आई है। दरअसल, प्रदेश की लाखों महिलाओं को गहलोत सरकार ने फ्री में स्मार्टफोन देने का ऐलान किया है। सरकार कल यानी 10 अगस्ते से इस योजना की शुरुआत‌ करने जा रही है।

राजस्थान की राजधानी जयपुर में इसको लेकर एक कार्यक्रम भी रखा गया है, जहां पहले चरण में 1 लाख 91 हजार महिलाओं को स्मार्टफोन बांटे जाएंगे। इतना ही नहीं स्मार्टफोन के साथ महिलाओं को इंटरनेट सुविधा भी दी जाएगी, ताकि वे इनका इस्तेमाल कर सके।

जयपुर में होगी पहले चरण की शुरुआत

राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने इसे ‘इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना’ नाम दिया है। इस योजना के लिए 10 अगस्ते को जयपुर में 6 शिविर लगाए जाएंगे, जहां स्मार्टफोन का वितरण होगा। इस योजना के तहत स्कूली छात्राओं को भी फ्री स्मार्टफोन दिए जाएंगे।

इसके लिए लाभार्थी महिलाओं और छात्राओं के घर जाकर उन्हें सूचित किया जा रहा है। इसके साथ ही उन्हें पर्ची भी दी जा रही है, ताकि शिविर के दौरान उन्हें स्मार्टफोन मिल सके।

लाने होंगे ये अहम दस्तावेज

अगर आप भी लाभार्थियों की श्रेणी में आती हैं तो आपको स्मार्टफोन लेने के लिए कुछ अहम दस्तावेज अपने साथ लाने होंगे। इनमें आधार और पैन कार्ड जैसे दस्तावेज शामिल हैं। शिविर में सबसे पहले IGSY पोर्टल पर महिलाओं का पंजीकरण किया जाएगा। इसके बाद पोर्टल पर पैन कार्ड की जानकारी दर्ज की जाएगी।

इसके बाद महिलाओं को कुछ फॉर्म भरने होंगे। फॉर्म भरने के बाद उनके दस्तावेज पोर्टल पर अपलोड किए जाएंगे। इसके बाद महिलाओं के जनाधार ई-वॉलेट में 6800 रुपए ट्रांसफर किए जाएंगे, जिससे वह अपना मोबाइल फोन और सिम खरीद पाएंगी

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories