रविवार, जून 16, 2024
होमदेश & राज्यJaipur News: भीषण गर्मी के बीच जयपुर में जल संकट, विभाग ने...

Jaipur News: भीषण गर्मी के बीच जयपुर में जल संकट, विभाग ने जारी किए संपर्क सूत्र; जानें कैसे दर्ज होगी शिकायत

Date:

Related stories

राजस्थान के सभी राजकीय अस्पतालों में दुरुस्त होगी जांच सुविधा, जानें डॉक्टर्स की पोस्टिंग को लेकर क्या है तैयारी?

Rajasthan News: राजस्थान सरकार राज्य के सभी राजकीय अस्पतालों में मरीजों को दी जाने वाली चिकित्सकिय सुविधा को और बेहतर करने के लिए प्रयासरत है। इसी क्रम में राज्य सरकार ने सभी अस्पतालों में मिलने वाली सोनोग्राफी या अल्ट्रासोनोग्राफी जांच सुविधा को और दुरुस्त करने के निर्देश जारी किए हैं।

Jaipur व Kota समेत कई शहरों में दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बसें, जानें योजना को लेकर क्या है राजस्थान सरकार की तैयारी?

Rajasthan News: भारत सरकार की ओर से पर्यावरण संरक्षण व प्रदूषण से मुक्ति पाने के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री ई-बस सेवा योजना को धरातल पर लाने की तैयारी जारी है।

Rajasthan News: बेटियों को 70 हजार रुपये से ज्यादा की छात्रवृत्ति दे रहा ये संस्थान! जानें कैसे उठा सकते हैं योजना का लाभ?

Rajasthan News: राजस्थान के पश्चिमि हिस्से में स्थित बाड़मेर व बालोतरा क्षेत्र में सामाजिक कार्यकर्ता रूमा देवी के नाम पर दी जाने वाली छात्रवृत्ति (रूमा देवी सुगणी देवी अक्षरा छात्रवृत्ति) के तहत हुनरमंद विद्यारथियों को 70000 से ज्यादा तक की धनराशि मिल सकती है।

UP के बाद अब राजस्थान में ‘भर्ती अभियान’ को मिलेगी रफ्तार! CM भजनलाल शर्मा की समीक्षा बैठक से मिले अहम संकेत; जानें डिटेल

Rajasthan News: लोकसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा के बाद अब एक बार फिर राज्य सरकारें एक्शन मोड में नजर आ रही हैं। इसी क्रम में अब यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार के बाद राजस्थान में सीएम भजनलाल शर्मा ने भी राज्य के विभिन्न विभागों में भर्ती प्रक्रिया के संबंध में समीक्षा बैठक की है।

Rajasthan News: खुशखबरी! किसानों को दी जाने वाली सम्मान निधि में बंपर इजाफा, जानें अब कितनी धनराशि पाएंगे लाभार्थी?

Rajasthan News: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों की घोषणा के बाद राजस्थान सरकार एक्शन मोड में नजर आ रही है। सीएम भजनलाल शर्मा के नेतृत्व वाली इस सरकार ने राज्य में किसानों को बड़ा तोहफा देने का काम किया है।

Jaipur News: उत्तर भारत के रेतीले राज्य राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। गर्मी के इस रौद्र रूप के बीच ही राजधानी जयपुर में जल संकट का मामला सामने आया है। ताजा जानकारी के अनुसार जयपुर के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले लोगों को बिजली कटौती के कारण पानी आपूर्ति में समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

जयपुर के जलदाय विभाग ने इस मामले का त्वरित संज्ञान लेते हुए लोगों के लिए संपर्क सूत्र जारी किए हैं। जलदाय विभाग द्वारा जारी किए गए नंबर 0141-2706624 या 8279100526 पर संपर्क कर जलीय संकट से जूझ रहे लोग शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

भीषण गर्मी के बीच जल संकट

राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में लोगों को इन दिनों भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। इसमे जयपुर के साथ जोधपुर, जैसलमेर, टोंक, बाड़मेर व चित्तौड़गढ़ जैसे इलाके हैं। इन इलाको में तापमान लगातार 42 से 45 डिग्री के बीच दर्ज किया जा रहा है। ताजा जानकारी के अनुसार भीषण गर्मी के बीच ही बिजली कटौती के कारण राजधानी जयपुर में लोगों को जलीय संकट का सामना भी करना पड़ रहा है। इसमे सांगानेर, वाटिका रोड, जगतपुरा, हरमाड़ा, मुरलीपुरा व जयसिंहपुरा जैसे इलाके हैं।

जयपुर के जलदाय विभाग ने जल संकट से जुड़ी समस्याओं के निस्तारण के लिए संपर्क सूत्र भी जारी किए हैं। विभाग द्वारा जारी किए गए 0141-2706624 या 8279100526 नंबर पर संपर्क कर लोग जल संकट से जुड़ी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

क्या है पानी सप्लाई का मानक?

राजस्थान के विभिन्न शहरों में पानी सप्लाई की जिम्मेदारी जलदाय विभाग के हाथो में है। विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार तय मानकों के तहत शहरी इलाको में प्रति व्यक्ति के हिसाब से प्रतिदिन 135 से 140 लीटर पानी की सप्लाई की जाएगी। हालाकि भीषण गर्मी और बिजली कटौती के चलते जल संकट का सामना करना पड़ रहा है।

जयपुर के जलदाय विभाग की ओर से ये भी स्पष्ट किया गया है कि इन दिनों पानी की जरुरतों को देखते हुए 700 एमएलडी यानी करीब 70 करोड़ लीटर पेयजल सप्लाई प्रतिदिन की जा रही है जिससे कि लोगों को जल संकट से बचाया जा सके।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories