Home देश & राज्य Jaipur News: भीषण गर्मी के बीच जयपुर में जल संकट, विभाग ने...

Jaipur News: भीषण गर्मी के बीच जयपुर में जल संकट, विभाग ने जारी किए संपर्क सूत्र; जानें कैसे दर्ज होगी शिकायत

Jaipur News: राजस्थान की राजधानी जयपुर में लोगों को इन दिनों जल संकट का सामना करना पड़ रहा है। इस समस्या की शिकायत के लिए जलदाय विभाग ने संपर्क सूत्र जारी किए हैं।

0
Jaipur News
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

Jaipur News: उत्तर भारत के रेतीले राज्य राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। गर्मी के इस रौद्र रूप के बीच ही राजधानी जयपुर में जल संकट का मामला सामने आया है। ताजा जानकारी के अनुसार जयपुर के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले लोगों को बिजली कटौती के कारण पानी आपूर्ति में समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

जयपुर के जलदाय विभाग ने इस मामले का त्वरित संज्ञान लेते हुए लोगों के लिए संपर्क सूत्र जारी किए हैं। जलदाय विभाग द्वारा जारी किए गए नंबर 0141-2706624 या 8279100526 पर संपर्क कर जलीय संकट से जूझ रहे लोग शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

भीषण गर्मी के बीच जल संकट

राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में लोगों को इन दिनों भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। इसमे जयपुर के साथ जोधपुर, जैसलमेर, टोंक, बाड़मेर व चित्तौड़गढ़ जैसे इलाके हैं। इन इलाको में तापमान लगातार 42 से 45 डिग्री के बीच दर्ज किया जा रहा है। ताजा जानकारी के अनुसार भीषण गर्मी के बीच ही बिजली कटौती के कारण राजधानी जयपुर में लोगों को जलीय संकट का सामना भी करना पड़ रहा है। इसमे सांगानेर, वाटिका रोड, जगतपुरा, हरमाड़ा, मुरलीपुरा व जयसिंहपुरा जैसे इलाके हैं।

जयपुर के जलदाय विभाग ने जल संकट से जुड़ी समस्याओं के निस्तारण के लिए संपर्क सूत्र भी जारी किए हैं। विभाग द्वारा जारी किए गए 0141-2706624 या 8279100526 नंबर पर संपर्क कर लोग जल संकट से जुड़ी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

क्या है पानी सप्लाई का मानक?

राजस्थान के विभिन्न शहरों में पानी सप्लाई की जिम्मेदारी जलदाय विभाग के हाथो में है। विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार तय मानकों के तहत शहरी इलाको में प्रति व्यक्ति के हिसाब से प्रतिदिन 135 से 140 लीटर पानी की सप्लाई की जाएगी। हालाकि भीषण गर्मी और बिजली कटौती के चलते जल संकट का सामना करना पड़ रहा है।

जयपुर के जलदाय विभाग की ओर से ये भी स्पष्ट किया गया है कि इन दिनों पानी की जरुरतों को देखते हुए 700 एमएलडी यानी करीब 70 करोड़ लीटर पेयजल सप्लाई प्रतिदिन की जा रही है जिससे कि लोगों को जल संकट से बचाया जा सके।

Exit mobile version