गुरूवार, मई 2, 2024
होमदेश & राज्यRajasthan Politics: राजस्थान की सियासत में फिर भूचाल, Sachin Pilot बोले- 'सोनिया...

Rajasthan Politics: राजस्थान की सियासत में फिर भूचाल, Sachin Pilot बोले- ‘सोनिया नहीं, वसुंधरा हैं गहलोत की नेता’

Date:

Related stories

‘पं नेहरु का योगदान आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणादायक,’ बाल दिवस पर पूर्व PM को याद कर ये बोले सचिन पायलट

Rajasthan News: आज देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयंती है। इस अवसर पर देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में लोग उन्हें याद कर जन्य जयंती के इस मौके पर उन्हें नमन कर रहे हैं।

Rajasthan Politics: राजस्थान में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। जिसको लेकर भाजपा-कांग्रेस अभी से माहौल बनाने में जुटी हुई हैं। जहां एक ओर BJP-Congress एक दूसरे पर लगातार हमलावर हैं, तो वहीं कांग्रेस पार्टी में अगल ही घमासान मचा हुआ है। पार्टी के बड़े नेता लगातार एक दूसरे पर बयानबाजी कर रहे हैं। जिससे सियासत काफी गरमाई हुई है। जहां रविवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पायलट कैंप के विधायकों पर सियासी संकट के वक्त केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से पैसे लेने का आरोप लगाया था, तो वहीं अब CM अशोक गहलोत के बयान पर सचिन पायलट का कड़ा पलटवार किया है।

क्या बोले सचिन पायलट

मंगलवार को जयपुर में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सचिन पायलट ने कहा, ‘सीएम गहलोत के धौलपुर में दिए गए भाषण को सुनकर लगा कि अशोक गहलोत की नेता सोनिया गांधी नहीं हैं, बल्कि उनकी नेता वसुंधरा राजे सिंधिया हैं। एक तरफ ये कहा जा रहा है कि कांग्रेस सरकार को गिराने का काम बीजेपी पर रही थी, दूसरी तरफ ये कहा गया कि कांग्रेस सरकार को बचाने का कार्य वसुंधरा राजे कर रही थीं। वह कहना क्या चाहते हैं, स्पष्ट करें।’

2020 के राजस्थान राजनीतक संकट का जिक्र करते हुए सचिन पायटल ने कहा, ‘मैं उप मुख्यमंत्री था, उस समय मुझ पर राजद्रोह के आरोप में कार्रवाई करने की कोशिश की गई थी। लेकिन हम बस नेतृत्व परिवर्तन चाहते थे, इसलिए दिल्ली गए और AICC के सामने बात रखी। इसके बाद एक कमेटी का गठन हुआ। कमेटी ने सबकी बात सुनी और उसके आधार पर एक रोड मैप तैयार किया। इसके बाद से हर छोटे-बड़े कार्य में सभी साथियों ने मिलकर काम किया और मेहनत की। अनुशासन तोड़ने का कार्य कभी किसी ने नहीं किया।’

ये भी पढ़ें: Election 2023: कर्नाटक समेत इन 4 राज्यों में कल होगा मतदान, यहां जानिए पूरा सियासी समीकरण

सचिन पालयल ने CM के आरोपों का नकारा

CM अशोक गहलोत के आरोपों को सिरे से नकारते हुए सचिन पालयल ने कहा कि उन्हें पहले भी ‘कोरोना’, ‘गद्दार’ और ‘निकम्मा’ तक कहा गया है। लेकिन उन्होंने कभी कुछ नहीं कहा। ऐसा पहली बार नहीं हुआ है, उन पर पहले भी आरोप लगते रहे हैं। लेकिन सार्वजनिक तौर पर वह कुछ नहीं कहना चाहते थे। उन्होंने कहा कि अशोक गहलोत ने अपने भाषण में कांग्रेस नेताओं का अपमान और BJP का गुणगान किया है। उन्होंने ऐसा क्यों किया, ये समझ से परे है। सचिन पायलट ने आगे कहा कि सीएम गहलोत ने ऐसे विधायकों पर आरोप लगाए, जो राजनीति में 40-45 साल से काम कर रहे हैं। उनके क्षेत्र के लोग जानते हैं कि वह कैसे नेता हैं, कैसा काम करते हैं। ऐसे विधायकों पर आरोप लगाना गलत है।

11 मई से संघर्ष यात्रा शुरू करेंगे पायलट

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सचिन पायलट ने 11 मई से जन संघर्ष यात्रा शुरू करने का भी ऐसान किया। उन्होंने कहा ‘जब-जब वसुंधरा राजे के काल में करप्शन की बात करता हूं, पेपर लीक आदि की बात करता हूं तो जवाब ही नहीं मिलता। इसलिए मैंने फैसला लिया है कि 11 तारीख को अजमेर से एक यात्रा निकालूंगा। जनता के बीच जाकर जनता की आवाज सुनेंगे और जनता के मुद्दों को उठाेंगे। नौवजानों के मुद्दों को उठाकर जन संघर्ष यात्रा निकालने जा रहे हैं, जो लगभग 125 किलोमीटर लंबी होगी।’ उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि जनता सरकार पर दबाव बनाए, ताकि सरकार उनके हक में सही फैसले ले।

ये भी पढे़ं: The Kerala Story: सुप्रीम कोर्ट पहुंचा ‘द केरला स्टोरी’ का मामला, पूरे देश में बैन लगाने की है मांग, 15 मई को होगी सुनवाई

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories