शुक्रवार, मई 3, 2024
होमदेश & राज्यRajasthan Election 2023: राजस्थान में कौन मारेगा बाजी, किसकी होगी हार? यहां...

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में कौन मारेगा बाजी, किसकी होगी हार? यहां देखें ओपिनियन पोल के आंकड़े

Date:

Related stories

गहलोत ने इशारों में खुद को बताया CM पद का दावेदार, क्या पायलट खेमा को फिर लगेगा झटका, कांग्रेस के सामने बड़ी चुनौती

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान की सियासत में एक बार फिर बयानबाजी का दौर जारी है। इसको लेकर कहा जा रहा है कि बयानबाजी का क्रम चुनाव तक बना रहेगा और आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी जारी रहेगा। इसी कड़ी में सूबे के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने एक बयान से सियायसी सरगर्मी बढ़ा दी है। उन्होंने इशारों-इशारों में ही खुद को मुख्यमंत्री पद का दावेदार घोषित कर दिया है।

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में विधानसभा चुनाव के तारीखों का ऐलान होते ही प्रदेश की राजनीति में हलचल तेज हो गई है। क्योंकि अब चुनाव में कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं तो BJP-कांग्रेस चुनाव की तैयारियों में अपनी पूरी ताकत झोंकती हुई दिखाई दे रही हैं। यहां सबसे बड़ा सवाल यह है की इस बार का विधानसभा चुनाव कौन जीतेगा।

खैर सरकार किसकी बनती है तो चुनाव के परिणाम ही बताएंगे, लेकिन उससे पहले चुनाव को लेकर ओपिनियन पोल आना भी शुरू हो गए हैं। इसी बीच इंडिया टीवी सीएनएक्‍स ने अपना ओपिनियन पोल सार्वजनिक दिया है, जिसके परिणाम चौंकाने वाले हैं। चुनाव के नतीजों से राजनीतिक दलों की नींद उड़ा दी है।

BJP की बनती दिख रही है सरकार

राजस्थान में किए गए इस ओपिनियन पोल में लोगों से पूछा गया कि जनता कांग्रेस की सरकार को वापसी दिलाएगी या फिर बीजेपी को सत्ता के शिखर तक पहुंचाएगी ? जिसका जवाब बड़ा हैरान करने वाला है। सर्वे के मुताबिक, इस बार राजस्थान में BJP बाजी मारती हुई दिखाई दे रही है। राजस्थान की 200 सीटों में से कांग्रेस को 72 सीटें, बीजेपी को 125 जबकि अन्य के खाते में 3 सीटें जाती दिखाई दे रही हैं।

कांग्रेस को 28 सीटों पर हो रहा नुकसान

अगर 2018 के आंकड़ों पर गौर करें तो उस समय कांग्रेस ने 100 सीटें जीती थी, लेकिन इस बार कांग्रेस को 28 सीटों पर नुकसान होता दिख रहा है। जबकि, पिछले चुनाव में BJP के खाते में 73 सीटें आई थी, लेकिन इस बार BJP मजबूती के साथ 100 का आंकड़ा पार करते हुए 125 सीटों पर अपना कब्जा जमाती हुई दिख रही है।

मुख्यमंत्री की पहली पसंद कौन?

सर्वे में लोगों से मुख्यमंत्री को लेकर भी सवाल पूछ गया, की मुख्यमंत्री के तौर पर लोगों की पहली पसंद कौन है। इसमें कांग्रेस नेता और मौजूदा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बजी मारते हुए दिखाई रहे हैं। सर्वे के मुताबिक, राज्य में 33 प्रतिशत लोग चाहते हैं की गहलोत फिर CM बनें।

इसी तरह वसुंधरा राजे के पक्ष में 27 प्रतिशत, सचिन पायलट के पक्ष में 12 प्रतिशत, गजेंद्र सिंह शेखावत के पक्ष में 10 प्रतिशत और राज्यवर्धन सिहं राठौर के पक्ष में 8 प्रतिशत लोगों ने राज्य का CM बनने के लिए वोट दिया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories