शुक्रवार, मई 3, 2024
होमदेश & राज्यRajasthan Election 2023: ये हैं राजस्थान के सबसे अमीर विधायक, टॉप 10...

Rajasthan Election 2023: ये हैं राजस्थान के सबसे अमीर विधायक, टॉप 10 में से 3 अरबपति, देखें लिस्ट किस पार्टी के कितने?

Date:

Related stories

गहलोत ने इशारों में खुद को बताया CM पद का दावेदार, क्या पायलट खेमा को फिर लगेगा झटका, कांग्रेस के सामने बड़ी चुनौती

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान की सियासत में एक बार फिर बयानबाजी का दौर जारी है। इसको लेकर कहा जा रहा है कि बयानबाजी का क्रम चुनाव तक बना रहेगा और आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी जारी रहेगा। इसी कड़ी में सूबे के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने एक बयान से सियायसी सरगर्मी बढ़ा दी है। उन्होंने इशारों-इशारों में ही खुद को मुख्यमंत्री पद का दावेदार घोषित कर दिया है।

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव की उल्टी गिनती अब शुरू हो गई है। अगले महीने की 25 तारीख को चुनाव के लिए मतदान होना है, जिसके लिए सभी प्रत्याशियों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है।

जहां एक ओर भाजपा ने अपने प्रत्याशियों को दो सूची जारी कर दी है, वहीं कांग्रेस भी अब तक अपनी दो लिस्ट जारी कर चुकी है। ऐसे में दोनों पार्टियां अपनी जीत के लिए हर कोशिश करने में जुटी हुई है। इस खबर में हम आपको बताएंगे की इस विधानसभा चुनाव में सबसे अमीर विधायक कौन है और किसके पास कितनी संपत्ति है।

3 विधायकों के पास सबसे अधिक संपत्ति

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म यानी एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान में 3 विधायकों के पास सबसे अधिक संपत्ति है, यानी 3 विधायक अरबपति हैं। वहीं वर्तमान में विधायकों के पास औसतन संपत्ति 7.49 करोड़ रुपए है। मौजूदा विधानसभा के कुल 199 विधायक हैं, जिसमें से केवल 3 विधायक ही अरबपति हैं। इनमें से भी दो को ही टिकट दिया गया है। इसके अलावा 157 विधायक करोड़पति हैं।

ADR रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में 199 विधायकों में से 3 विधायकों के पास सबसे अधिक संपत्ति हैं। इनमें पहले स्थान पर सीकर से कांग्रेस के विधायक परसराम मोरदिया हैं, इनके पास 172 करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति हैं। वहीं दूसरे स्थान पर चितौड़गढ़ जिले के निंबाहेड़ा से कांग्रेस के विधायक अंजना उदयलाल हैं, जिनके पास कुल 107 करोड़ रुपए की संपत्ति हैं। वहीं तीसरे स्थान पर भरतपुर के डीग से विधायक विश्वेंद्र सिंह हैं, जो कि 104 करोड़ रुपए की संपत्ति के मालिक हैं।

अमीर विधायकों में सबसे ज्यादा कांग्रेस के

एडीआर की रिपोर्ट में टॉप 10 अमीरों की सूची में कांग्रेस के सबसे ज्यादा 7 विधायक हैं, वहीं बीजेपी के 2 विधायक हैं, जिनमें गोपाल लाल शर्मा और लाडपुरा से कल्पना देवी का नाम है। वहीं इस लिस्ट में एक निर्दलीय विधायक भी मौजूद है। प्रदेश के 199 विधायको में से 46 वर्तमान विधायकों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किए हैं। इनमें कांग्रेस के 108 विधायकों में 27, बीजेपी के 69 में 11, CPI(M) के 2 और 14 में 6 निर्दलीय विधायकों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किए हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories