गुरूवार, जुलाई 25, 2024
होमदेश & राज्यJaipur व Kota समेत कई शहरों में दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बसें, जानें योजना...

Jaipur व Kota समेत कई शहरों में दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बसें, जानें योजना को लेकर क्या है राजस्थान सरकार की तैयारी?

Date:

Related stories

Rajasthan News: एजुकेशन क्षेत्र में क्रांति के लिए CM Bhajanlal का बड़ा कदम, उच्च शिक्षा के लिए रिकॉर्ड अनुदान स्वीकृत

Rajasthan News: राजस्थान में सीएम भजनलाल शर्मा के नेतृत्व वाली सरकार लगातार एजुकेशन सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत नजर आती है। इसी क्रम में भजनलाल सरकार ने एक बार फिर शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति लाने के लिए बड़ा कदम उठाया है।

Rajasthan News: राजस्थान में निवेश को रफ्तार देने की कोशिश, जानें क्या है CM Bhajanlal सरकार की खास तैयारी?

Rajasthan News: उत्तर भारत के प्रमुख राज्यों में से एक, राजस्थान में भी निवेश को रफ्तार देने की भरपूर कोशिश की जा रही है। ताजा जानकारी के अनुसार राजस्थान में सीएम भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में चल रही सरकार दिसंबर 2024 में इन्वेस्ट समिट का आयोजन कराएगी।

Rajasthan News: खाटू श्याम दरबार व इन धार्मिक स्थलों के लिए Bhajanlal सरकार ने खोला खजाना; जानें बजट में और क्या रहा खास?

Rajasthan News: राजस्थान में सीएम भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal) के नेतृत्व वाली सरकार ने आज विधानसभा में अपना बजट पेश कर दिया है। जानकारी के मुताबिक राजस्थान सरकार ने बजट 2024 में खाटू श्याम दरबार और प्रदेश के अन्य कई प्रमुख धार्मिक स्थलों के जीर्णोधार को ध्यान में रखते हुए विशेष धनराशि का प्रावधान जारी किया है।

Rajasthan News: राजस्थान में सोलर पावर सेक्टर को बढ़ावा देगी CM Bhajanlal की सरकार, जानें क्या है खास तैयारी?

Rajasthan News: सौर ऊर्जा के क्षेत्र में लगातार व्यापक रूप से विस्तार देखने को मिल रहा है। यही वजह है लगभग सभी राज्य सरकारें सोलर पावर प्रोजेक्ट को बढ़ावा देने के लिए तेजी से प्रयासरत नजर आ रही हैं।

Rajasthan News: भारत सरकार की ओर से पर्यावरण संरक्षण व प्रदूषण से मुक्ति पाने के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री ई-बस सेवा योजना को धरातल पर लाने की तैयारी जारी है। ताजा जानकारी के अनुसार राजस्थान सरकार भी पीएम ई-बस सेवा के तहत राजधानी जयपुर के साथ कोटा, अजमेर, उदयपुर, अलवर, भीलवाड़ा, बीकानेर व जोधपुर जैसे शहरों में 500 इलेक्ट्रिक बसों को सड़कों पर उतारने की तैयारी में है।

राजस्थान सरकार की ओर से इस क्रम में स्वायत्त शासन विभाग को जिम्मेदारी सौंपी गई है जो कि तैयारियों में लगा है। इसके तहत राजस्थान सरकार के प्रमुख सचिव ने श्री टी. रविकांत ने संबंधित विभाग के साथ भूमि आवंटन एवं सिविल-विद्युत इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर बैठक की है और डीपीआर बनाने के निर्देश जारी किए हैं। दावा किया जा रहा है कि जल्द ही इन सभी प्रमुख शहरों में इलेक्ट्रिक बसें दौड़ती नज आएंगी।

Jaipur-Kota समेत कई शहरों को मिलेगा लाभ

राजस्थान सरकार अब पीएम ई-बस सेवा योजना को धरातल पर उतारने के लिए पूर्णत: प्रयासरत है। इस क्रम में सीएम भजनलाल शर्मा के निर्देश पर प्लान तैयार किया जा रहा है। शासन की ओर से स्पष्ट किया गया है कि “2024 के बजट में मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा द्वारा 500 ई-बस की घोषणा की अनुपालना में प्रधानमंत्री ई-बस सेवा को धरातल पर उतारने के लिए लिए जमीनी प्लान तैयार किया जा रहा है।”

राजस्थान सरकार द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार बस डिपो निर्माण के लिए जल्द ही भूमि आवंटन की प्रक्रिया पूर्ण कर ली जाएगी। इसके अलावा विद्युत इंफ्रास्ट्रक्चर और सिविल इंफ्रास्ट्रक्चर की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) भी तैयार करने के निर्देश जारी किए गए हैं। दावा किया जा रहा है कि जल्द ही राजधानी जयपुर के साथ कोटा, अजमेर व अन्य प्रमुख शहरों में इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जा सकेगा।

500 E-Bus संचालन का लक्ष्य

राजस्थान सरकार द्वारा वर्तमान में जयपुर के साथ अजमेर, कोटा, जोधपुर व भीलवाड़ा जैसे शहरों में कुल 500 इलेक्ट्रिक बस संचालन करने का लक्ष्य है। इसमें 150 इलेक्ट्रिक बसें राजधानी जयपुर में तो वहीं अलवर, भीलवाड़ा, कोटा, अजमेर, उदयपुर, बीकानेर व जोधपुर जैसे शहरों में 50-50 इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी। बता दें कि ये सभी बसें वातानुकूलित होंगी और इससे पर्यावरण संरक्षण के साथ प्रदूषण को नियंत्रित किया जा सकेगा।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories