मंगलवार, जुलाई 23, 2024
होमएजुकेशन & करिअरRajasthan News: शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए सरकार का बड़ा...

Rajasthan News: शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए सरकार का बड़ा कदम, हजारों छात्रों को उपलब्ध कराई गई छात्रवृत्ति

Date:

Related stories

Rajasthan News: एजुकेशन क्षेत्र में क्रांति के लिए CM Bhajanlal का बड़ा कदम, उच्च शिक्षा के लिए रिकॉर्ड अनुदान स्वीकृत

Rajasthan News: राजस्थान में सीएम भजनलाल शर्मा के नेतृत्व वाली सरकार लगातार एजुकेशन सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत नजर आती है। इसी क्रम में भजनलाल सरकार ने एक बार फिर शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति लाने के लिए बड़ा कदम उठाया है।

Rajasthan News: राजस्थान में निवेश को रफ्तार देने की कोशिश, जानें क्या है CM Bhajanlal सरकार की खास तैयारी?

Rajasthan News: उत्तर भारत के प्रमुख राज्यों में से एक, राजस्थान में भी निवेश को रफ्तार देने की भरपूर कोशिश की जा रही है। ताजा जानकारी के अनुसार राजस्थान में सीएम भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में चल रही सरकार दिसंबर 2024 में इन्वेस्ट समिट का आयोजन कराएगी।

JNU: क्या UGC-NET के बजाय इन-हाउस प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा जेएनयू? जानें क्यों बन रहीं सुर्खियां?

JNU: राजधानी दिल्ली में स्थित जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) एक बार फिर सुर्खियों में आ गया है। इसकी खास वजह है UGC-NET परीक्षा को लेकर जारी तमाम कयासबाजी।

Rajasthan News: खाटू श्याम दरबार व इन धार्मिक स्थलों के लिए Bhajanlal सरकार ने खोला खजाना; जानें बजट में और क्या रहा खास?

Rajasthan News: राजस्थान में सीएम भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal) के नेतृत्व वाली सरकार ने आज विधानसभा में अपना बजट पेश कर दिया है। जानकारी के मुताबिक राजस्थान सरकार ने बजट 2024 में खाटू श्याम दरबार और प्रदेश के अन्य कई प्रमुख धार्मिक स्थलों के जीर्णोधार को ध्यान में रखते हुए विशेष धनराशि का प्रावधान जारी किया है।

Rajasthan News: राजस्थान सरकार राज्य की शिक्षा व्यवस्था को लगातार दुरुस्त करने के लिए प्रयासरत नजर आ रही है। सरकार की कोशिश है कि राज्य के ज्यादा से ज्यादा छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराई जाए। इसके लिए सीएम भजनलाल शर्मा की सरकार मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना व उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के तहत मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति उपलब्ध करा रही है।

राजस्थान (Rajasthan News) सरकार के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल से दी गई जानकारी के मुताबिक, इस वित्तिय वर्ष में मई तक 16000 विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति दी गई है। इसके लिए सरकार ने 17 करोड़ 60 लाख रुपये का व्यय किया है। राजस्थान सरकार का दावा है कि छात्रवृत्ति का माध्यम से ही राज्य के विभिन्न वर्गों से आने वाले छात्रों को शिक्षा के बेहतर अवसर प्रदान किए जा रहे हैं।

राजस्थान में दुरुस्त हो रही शिक्षा व्यवस्था

राजस्थान सरकार के प्रयासों से शिक्षा व्यवस्था दिन-प्रतिदिन दुरुस्त हो रही है। सीएम भजनलाल शर्मा के निर्देश पर राज्य के शिक्षा विभाग की ओर से छात्रों को अलग-अलग स्ट्रीम में छात्रवृत्ति उपलब्ध कराई जा रहे है जिससे कि उनकी पढ़ाई जारी रह सके।

राज्य सरकार के आधिकारिक एक्स हैंडल से दी गई जानकारी के मुताबिक, विभिन्न वर्गों से आने वाले 16000 विद्यार्थियों को इस वित्तिय वर्ष में छात्रवृत्ति दी जा चुकी है। सरकार का दावा है कि इस प्रयास से छात्रों को शिक्षा के बेहतर अवसर प्रदान किए जा रहे हैं।

राज्य सरकार का खास प्रयास

राजस्थान सरकार द्वारा शिक्षा को और बेहतर बनाने व राज्य के विभिन्न वर्गों तक पहुंचाने के लिए अलग-अलग तरह की छात्रवृत्ति उपलब्ध कराई जा रही है। इसमें मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना व उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का नाम अहम है।

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के तहत राजस्थान सरकार वंचित वर्ग, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति व गरीब वर्ग के छात्रों को 1 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता दे रही है। सरकार का कहना है कि इससे शैक्षणिक प्रयासों में सहायता मिलेगी और शिक्षा व्यवस्था दुरुस्त हो सकेगी। वहीं उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना भी शिक्षा के क्षेत्र में बेहद कारगर है और इसके तहत राज्य में राजकीय एवं निजी शैक्षिक संस्थान में नियमित रूप से अध्ययन करने वाले छात्र-छात्राओं को 15000 रुपये की छात्रवृत्ति उपलब्ध कराई जा रही है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories