मंगलवार, जून 18, 2024
होमएजुकेशन & करिअरRajasthan News: राजस्थान सरकार ने बढ़ाई उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना की आवेदन...

Rajasthan News: राजस्थान सरकार ने बढ़ाई उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना की आवेदन तिथि, जानें कब तक कर सकेंगे अप्लाई?

Date:

Related stories

B.Tech डिग्रीधारियों के लिए सुनहरा अवसर! असिस्टेंट इंजीनियर के पद पर नौकरी पाने का मौका; जानें भर्ती से जुड़े सभी डिटेल

BPSC Recruitment 2024: नौकरी की तलाश में जुटे योग्य युवाओं के लिए एक और खुशखबरी सामने आई है। ताजा जानकारी के अनुसार बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की ओर से असिस्टेंट इंजीनियर के रिक्त पड़े कुल 118 पदों पर भर्ती से जुड़ा नोटिफिकेशन जारी हुआ है।

UP में 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए नौकरी पाने का शानदार मौका, जानें पंचायत सहायक भर्ती से जुड़े सभी जरूरी डिटेल

UP Panchayat Sahayak Bharti 2024: रोजगार की तलाश में जुटे युवाओं के लिए यूपी सरकार की ओर से एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। दरअसल यूपी सरकार राज्य में पंचायत सहायक के रिक्त पड़े 4821 पदों पर भर्ती करने जा रही है।

खुशखबरी! 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए नौकरी का अवसर, जानें बिहार बिजली विभाग में निकली भर्ती से जुड़े सभी डिटेल

BSPHCL Recruitment 2024: बिहार के ज्यादातर हिस्सों में बिजली का सप्लाई करने वाली बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड (BSPHCL) की ओर से टेक्निशियन ग्रेड-3, कॉरेस्पॉन्डेंस क्लर्क, असिस्टेंट एक्जीक्यूटिव इंजीनियर, जूनियर इलेक्ट्रिकल इंजीनियर व जूनियर क्लर्क समेत कई पदों पर भर्ती से जुड़ा नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

राजस्थान के सभी राजकीय अस्पतालों में दुरुस्त होगी जांच सुविधा, जानें डॉक्टर्स की पोस्टिंग को लेकर क्या है तैयारी?

Rajasthan News: राजस्थान सरकार राज्य के सभी राजकीय अस्पतालों में मरीजों को दी जाने वाली चिकित्सकिय सुविधा को और बेहतर करने के लिए प्रयासरत है। इसी क्रम में राज्य सरकार ने सभी अस्पतालों में मिलने वाली सोनोग्राफी या अल्ट्रासोनोग्राफी जांच सुविधा को और दुरुस्त करने के निर्देश जारी किए हैं।

सुनहरा अवसर! Bank of Baroda में सेल्स मैनेजर व ग्रूप हेड समेत कई पदों पर निकली भर्ती, जानें आवेदन से जुड़े सभी डिटेल

Bank of Baroda Recruitment 2024: बैंक में नौकरी करने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए एक सुनहरा अवसर सामने आाय है। दरअसल भारत के प्रमुख सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) में जोनल सेल्स मैनेजर व ग्रूप हेड समेत कई पदों पर भर्ती से जुड़ा नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

Rajasthan News: राजस्थान सरकार ने राजकीय या निजी विद्यालय में नियमित रूप से अध्ययन कर रहे छात्रों को बड़ी खुशखबरी दी है। ताजा जानकारी के अनुसार राजस्थान सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा संचालित, उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना में शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए आवेदन की तिथि 31 मई 2024 से बढ़ाकर 30 जून 2024 कर दी गई है।

राजस्थान सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि कक्षा 11वीं और 12वीं में अध्ययन कर रहे हैं छात्र योजना का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए छात्रों को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की वेबसाईट www.sjmsnew.rajasthan.gov.in/scholarship पर जाकर अपना आवेदन करना होगा। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा संचालित की जा रही इस छात्रवृत्ति योजना के बारे में ज्यादा जानकारी हासिल करने के लिए छात्र, विभाग की आधिकारिक साइट sje.rajasthan.gov.in पर जा सकते हैं।

कैसे करें अप्लाई?

उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का लाब उठाने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। इसके लिए www.sjmsnew.rajasthan.gov.in/scholarship और एसएसओ पोर्टल पर SCHOLARSHIP SJE APP पर क्लिक कर आवेदन की प्रक्रिया को पूर्ण किया जा सकता है।

आवेदन के लिए छात्र-छात्राओं के पास आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, विवाह प्रमाण पत्र, फीस रशीद, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, पिछले वर्ष की मार्कशीट, बैंक खाता विवरण और बीपीएल राशन कार्ड जैसे दस्तावेज देने होंगे।

क्या है उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना?

राजस्थान सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने छात्रों के उत्थान के लिए उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत कक्षा 11वीं व 12वीं में राजकीय एवं निजी शैक्षिक संस्थान में नियमित रूप से पढ़ रहे छात्र-छात्राओं को सरकार 15000 रुपये वार्षिक की छात्रवृत्ति प्रदान करती है।

ध्यान देने योग्य बात ये है कि इस योजना का लाभ अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, आर्थिक पिछड़ा वर्ग तथा अति पिछड़ा वर्ग के अंतर्गत आने वाले छात्र-छात्राएं उठा सकेंगे।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories