शुक्रवार, जुलाई 26, 2024
होमएजुकेशन & करिअरRajasthan News: राजस्थान सरकार ने बढ़ाई उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना की आवेदन...

Rajasthan News: राजस्थान सरकार ने बढ़ाई उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना की आवेदन तिथि, जानें कब तक कर सकेंगे अप्लाई?

Date:

Related stories

राजस्थान में दुरुस्त हो रही परिवहन व्यवस्था, रोडवेज बेड़े में शामिल हुई कई नई बसें; जानें कैसे यात्रियों को मिलेगा लाभ?

Rajasthan News: राजस्थान में सीएम भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में चल रही सरकार राज्य में कृषि से लेकर स्वास्थ्य, शिक्षा एवं परिवहन व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने में जुटी है। ताजा जानकारी के अनुसार राजस्थान (Rajasthan News) सरकार ने परिवहन व्यवस्था को बेहतर करने के लिए बड़ा कदम उठाया है और रोडवेज के बेड़े में सुपर एक्सप्रेस ब्लू लाइन बीएस-6 श्रेणी की 5 नई बसों को शामिल किया है।

Rajasthan News: एजुकेशन क्षेत्र में क्रांति के लिए CM Bhajanlal का बड़ा कदम, उच्च शिक्षा के लिए रिकॉर्ड अनुदान स्वीकृत

Rajasthan News: राजस्थान में सीएम भजनलाल शर्मा के नेतृत्व वाली सरकार लगातार एजुकेशन सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत नजर आती है। इसी क्रम में भजनलाल सरकार ने एक बार फिर शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति लाने के लिए बड़ा कदम उठाया है।

SBI Recruitment 2024: रीजनल हेड, रिलेशनशिप मैनेजर समेत कई पदों पर नौकरी पाने का मौका! जानें भर्ती से जुड़े डिटेल

SBI Recruitment 2024: भारत के सबसे बड़े एवं सबसे पुराने बैंकिंग उपक्रम स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में नौकरी पाने का शानदार मौका है। SBI के आधिकारिक साइट पर दर्ज जानकारी के मुताबिक बैंक में रीजनल हेड, रिलेशनशिप मैनेजर, वीपी वेल्थ, इन्वेस्टमेंट विशेषज्ञ, इन्वेस्टमेंट ऑफिसर, प्रोजेक्ट डेवलपमेंट मैनेजर (टेक्नोलॉजी), प्रोजेक्ट डेवलपमेंट मैनेजर (बिजनेस), सेंट्रल रिसर्च टीम (प्रोडक्ट लीड) समेत अन्य कई पदों पर भर्ती (SBI Recruitment 2024) निकली है।

IOCL Recruitment 2024: इंजीनियरिंग में डिप्लोमा डिग्री धारियों के लिए नौकरी पाने का मौका! अंतिम तिथि से पहले करें आवेदन

IOCL Recruitment 2024: देश के सबसे बडे एकीकृत तेल शोधन और विपणन करने वाली सार्वजनिक क्षेत्र की कम्पनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) में भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हुआ है।

Rajasthan News: राजस्थान सरकार ने राजकीय या निजी विद्यालय में नियमित रूप से अध्ययन कर रहे छात्रों को बड़ी खुशखबरी दी है। ताजा जानकारी के अनुसार राजस्थान सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा संचालित, उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना में शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए आवेदन की तिथि 31 मई 2024 से बढ़ाकर 30 जून 2024 कर दी गई है।

राजस्थान सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि कक्षा 11वीं और 12वीं में अध्ययन कर रहे हैं छात्र योजना का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए छात्रों को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की वेबसाईट www.sjmsnew.rajasthan.gov.in/scholarship पर जाकर अपना आवेदन करना होगा। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा संचालित की जा रही इस छात्रवृत्ति योजना के बारे में ज्यादा जानकारी हासिल करने के लिए छात्र, विभाग की आधिकारिक साइट sje.rajasthan.gov.in पर जा सकते हैं।

कैसे करें अप्लाई?

उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का लाब उठाने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। इसके लिए www.sjmsnew.rajasthan.gov.in/scholarship और एसएसओ पोर्टल पर SCHOLARSHIP SJE APP पर क्लिक कर आवेदन की प्रक्रिया को पूर्ण किया जा सकता है।

आवेदन के लिए छात्र-छात्राओं के पास आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, विवाह प्रमाण पत्र, फीस रशीद, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, पिछले वर्ष की मार्कशीट, बैंक खाता विवरण और बीपीएल राशन कार्ड जैसे दस्तावेज देने होंगे।

क्या है उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना?

राजस्थान सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने छात्रों के उत्थान के लिए उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत कक्षा 11वीं व 12वीं में राजकीय एवं निजी शैक्षिक संस्थान में नियमित रूप से पढ़ रहे छात्र-छात्राओं को सरकार 15000 रुपये वार्षिक की छात्रवृत्ति प्रदान करती है।

ध्यान देने योग्य बात ये है कि इस योजना का लाभ अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, आर्थिक पिछड़ा वर्ग तथा अति पिछड़ा वर्ग के अंतर्गत आने वाले छात्र-छात्राएं उठा सकेंगे।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories