शुक्रवार, मई 3, 2024
होमदेश & राज्यराजस्थानRajasthan News: Cyber Crime करने वालों की खैर नहीं! इस मुहिम से...

Rajasthan News: Cyber Crime करने वालों की खैर नहीं! इस मुहिम से नकेल कसेगी पुलिस

Date:

Related stories

Rajasthan Weather Update: Jaipur के साथ कई इलाकों में कोहरे का अलर्ट, प्रभावित हुआ ट्रेन संचालन

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में आज घने कोहरे का कहर देखने को मिला है। इसके साथ ही राज्य के विभिन्न हिस्सों में पारा गिरने के कारण गलन बढ़ने की खबरें भी सामने आ रही हैं।

Rajasthan News: तकनीक के इस बढ़ते दौर ने लोगों के काम बेहद आसान बनाए हैं। देश के विभिन्न हिस्सों में लोग अब बढ़ती तकनीक का लाभ उठाकर आसानी से अपने काम कम समय में निपटा ले रहे हैं। हालाकि यही तकनीक कभी-कभी लोगों के समक्ष चुनौती बनकर खड़े हो जाते है जब वो साइबर क्राइम (Cyber Crime) करने वालों की चपेट में आ कर अपना नुकसान कर बैठते हैं।

राजस्थान पुलिस ने इसी क्रम में एक खास मुहिम की शुरुआत की है जिससे की साइबर क्राइम करने वालों पर नकेल कसी जा सके। प्रशासन द्वारा आयोजित किए गए इस खास मुहिम को साइबर हैकाथॉन कार्यक्रम के नाम से जाना जा रहा है। साइबर हैकाथॉन के तहत राजस्थान (Rajasthan News) पुलिस साइबर सुरक्षा के लिए एक व्यापक मंच तैयार कर रही है जिससे कि भविष्य की चुनौतियों से लड़ा जा सके।

प्रशासन की खास मुहिम (Rajasthan News)

राजस्थान पुलिस द्वारा राज्य के पुलिस अकादमी में साइबर हैकाथॉन व ड्रोन शो का आयोजन किया गया है। इसके तहत प्रशासन राज्य के आम लोगों को साइबर ठगी से जुड़े तमाम विषयों पर जागरुक करने का काम कर रहा है। प्रशासन का दावा है कि अगर लोग जागरुक रहें और उन्हें साइबर क्राइम (Cyber Crime) की सामान्य जानकारी भी हो तो उन्हें फ्रॉड से बचाया जा सकता है।

बता दें कि राजस्थान (Rajasthan News) के विभिन्न हिस्सों में प्रशासन के इस खास मुहिम की खूब तारीफ हो रही है और लोग बढ़-चढ़ कर इस कार्यक्रम का हिस्सा बन रहे हैं और साइबर फील्ड से जुड़ी जानकारी हासिल कर रहे हैं।

Rajasthan पुलिस का लक्ष्य

राजस्थना पुलिस द्वारा आयोजित किए गए साइबर हैकथॉन व ड्रोन शो को लेकर खूब सुर्खियां बन रही हैं। प्रशासन द्वारा दी गई गई जानकारी के अनुसार इस कार्यक्रम का प्रमुख लक्ष्य लोगों को साइबर ठगी के प्रति सावधान करना है। इसक लिए प्रशासन की ओर से आयोजित किए गए इस कार्यक्रम में तकनीक क्षेत्र से जुड़े कई एक्सपर्ट को संबोधन के लिए बुलाया गया है जिससे कि साइबर ठगी से जुड़ी जानकारियां लोगों तक पहुंच सकें।

राजस्थान पुलिस इसके साथ ही साइबर हैकथॉन प्रोग्राम के जरिए साइबर सुरक्षा क्षेत्र को नई ऊंचाइ प्रदान करना चाहती है जिससे आगामी समय में इस बड़े चुनौती से निपटा जा सके।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories