शनिवार, जून 22, 2024
होमदेश & राज्यRajasthan News: बेटियों को 70 हजार रुपये से ज्यादा की छात्रवृत्ति दे...

Rajasthan News: बेटियों को 70 हजार रुपये से ज्यादा की छात्रवृत्ति दे रहा ये संस्थान! जानें कैसे उठा सकते हैं योजना का लाभ?

Date:

Related stories

Jodhpur News: सांप्रदायिक तनाव के बाद छावनी में तब्दील हुआ सूरसागर, मंत्री जोगाराम पटेल ने दिए एक्शन के आदेश; जानें डिटेल

Jodhpur News: राजस्थान का जोधपुर जिला इस समय खूब चर्चाओं में है। दरअसल जोधपुर के सूरसागर इलाके में दो पक्षों के बीच हिंसक झड़प का मामला सामने आया था जिसके बाद स्थिति सांप्रदायिक तनाव में तब्दील हो गई।

राजस्थान में बालिकाओं को आर्थिक सुरक्षा देने के लिए सरकार का खास प्रयास, इस योजना के तहत मिलेगा 1 लाख का सेविंग बॉन्ड

Rajasthan News: राजस्थान सरकार राज्य में 'महिला संरक्षण-महिला सशक्तिरण' व महिलाओं के उत्थान के लिए खूब प्रयास कर रही है। इसी क्रम में सीएम भजनलाल शर्मा के नेतृत्व वाली सरकार ने 'लाडो प्रोत्साहन योजना' की शुरुआत की है जिसके तहत बालिका के जन्म पर ही 1 लाख रूपये का सेविंग बॉन्ड दिया जाएगा।

राजस्थान के सभी राजकीय अस्पतालों में दुरुस्त होगी जांच सुविधा, जानें डॉक्टर्स की पोस्टिंग को लेकर क्या है तैयारी?

Rajasthan News: राजस्थान सरकार राज्य के सभी राजकीय अस्पतालों में मरीजों को दी जाने वाली चिकित्सकिय सुविधा को और बेहतर करने के लिए प्रयासरत है। इसी क्रम में राज्य सरकार ने सभी अस्पतालों में मिलने वाली सोनोग्राफी या अल्ट्रासोनोग्राफी जांच सुविधा को और दुरुस्त करने के निर्देश जारी किए हैं।

Jaipur व Kota समेत कई शहरों में दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बसें, जानें योजना को लेकर क्या है राजस्थान सरकार की तैयारी?

Rajasthan News: भारत सरकार की ओर से पर्यावरण संरक्षण व प्रदूषण से मुक्ति पाने के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री ई-बस सेवा योजना को धरातल पर लाने की तैयारी जारी है।

UP के बाद अब राजस्थान में ‘भर्ती अभियान’ को मिलेगी रफ्तार! CM भजनलाल शर्मा की समीक्षा बैठक से मिले अहम संकेत; जानें डिटेल

Rajasthan News: लोकसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा के बाद अब एक बार फिर राज्य सरकारें एक्शन मोड में नजर आ रही हैं। इसी क्रम में अब यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार के बाद राजस्थान में सीएम भजनलाल शर्मा ने भी राज्य के विभिन्न विभागों में भर्ती प्रक्रिया के संबंध में समीक्षा बैठक की है।

Rajasthan News: राजस्थान के पश्चिमि हिस्से में स्थित बाड़मेर व बालोतरा क्षेत्र में सामाजिक कार्यकर्ता रूमा देवी के नाम पर दी जाने वाली छात्रवृत्ति (रूमा देवी सुगणी देवी अक्षरा छात्रवृत्ति) के तहत हुनरमंद विद्यारथियों को 70000 से ज्यादा तक की धनराशि मिल सकती है। जानकारी के अनुसार इस छात्रवृत्ति योजना का लाभ उठाने के लिए बाड़मेर व बालोतरा क्षेत्र के जरूरतमंद एवं ग्रामीण इलाके के विद्यार्थी 15 जून से पहले ऑनलाइन साइट www.rumadevifoundation.org पर जाकर आवेदन की प्रक्रिया को पूर्ण कर सकते हैं।

बेटियों को मिल रहा लाभ

रूमा देवी फाउंडेशन की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार छात्रवृत्ति वितरण के लिए मेरिट व भौतिक सत्यापन कर वास्तविक जरूरतमंद विद्यार्थियों का चयन किया जाता है और उन्हें कुल 20 लाख रुपये की धनराशि वार्षिक तौर पर दी जाती है। इस छात्रवृत्ति वितरण में 60 फीसदी सीटें छात्राओं के लिए सुरक्षित रखी जाएंगी।

फाउंडेशन ने ये सुनिश्चित किया है कि मेडिकल क्षेत्र में चयनित होने वाली 4 बेटियों के लिए भी सीट सुरक्षित है और इन्हें 75000 रुपये प्रतिवर्ष की छात्रवृत्ति दी जाएगी। इसके तहत 4 छात्राओं को मिलाकर कुल 3 लाख रुपये की धनराशि वितरित की जाएगी। वहीं मेडिकल के अलावा अन्य क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों को 25000 रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

कैसे उठाएं योजना का लाभ?

राजस्थान के पश्चिमि इलाके, बाड़मेर व बालोतरा में रूमा देवी फाउंडेशन की ओर से दी जाने वाली छात्रवृत्ति के तहत जरूरतमंद व ग्रामीण इलाकों से आने वाले विद्यार्थियों को आर्थिक सहयोग देने का लक्ष्य है। इसके तहत फाउंडेशन 25000 रुपये से लेकर 75000 रुपये तक की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराता है।

रूमा फाउंडेशन की ओर से दी जा रही इस छात्रवृत्ति योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक, ऑनलाइन साइट www.rumadevifoundation.org पर जाकर गूगल फॉर्म के माध्यम से अपना आवेदन कर सकते हैं। ध्यान देने योग्य बात ये है कि इस योजना के तहत ग्रामीण इलाकों व खेल जगत में आर्थिक तंगी झेल रहे विद्यार्थी, गायन, लोक कला, हस्तशिल्प व मेडिकल के साथ इंजीनियरिंग में दाखिला लेने वाले आवेदक ही योजना का लाभ ले सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories