शुक्रवार, जुलाई 26, 2024
होमदेश & राज्यRajasthan News: बेटियों को 70 हजार रुपये से ज्यादा की छात्रवृत्ति दे...

Rajasthan News: बेटियों को 70 हजार रुपये से ज्यादा की छात्रवृत्ति दे रहा ये संस्थान! जानें कैसे उठा सकते हैं योजना का लाभ?

Date:

Related stories

राजस्थान में दुरुस्त हो रही परिवहन व्यवस्था, रोडवेज बेड़े में शामिल हुई कई नई बसें; जानें कैसे यात्रियों को मिलेगा लाभ?

Rajasthan News: राजस्थान में सीएम भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में चल रही सरकार राज्य में कृषि से लेकर स्वास्थ्य, शिक्षा एवं परिवहन व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने में जुटी है। ताजा जानकारी के अनुसार राजस्थान (Rajasthan News) सरकार ने परिवहन व्यवस्था को बेहतर करने के लिए बड़ा कदम उठाया है और रोडवेज के बेड़े में सुपर एक्सप्रेस ब्लू लाइन बीएस-6 श्रेणी की 5 नई बसों को शामिल किया है।

Rajasthan News: एजुकेशन क्षेत्र में क्रांति के लिए CM Bhajanlal का बड़ा कदम, उच्च शिक्षा के लिए रिकॉर्ड अनुदान स्वीकृत

Rajasthan News: राजस्थान में सीएम भजनलाल शर्मा के नेतृत्व वाली सरकार लगातार एजुकेशन सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत नजर आती है। इसी क्रम में भजनलाल सरकार ने एक बार फिर शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति लाने के लिए बड़ा कदम उठाया है।

Rajasthan News: राजस्थान में निवेश को रफ्तार देने की कोशिश, जानें क्या है CM Bhajanlal सरकार की खास तैयारी?

Rajasthan News: उत्तर भारत के प्रमुख राज्यों में से एक, राजस्थान में भी निवेश को रफ्तार देने की भरपूर कोशिश की जा रही है। ताजा जानकारी के अनुसार राजस्थान में सीएम भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में चल रही सरकार दिसंबर 2024 में इन्वेस्ट समिट का आयोजन कराएगी।

Rajasthan News: खाटू श्याम दरबार व इन धार्मिक स्थलों के लिए Bhajanlal सरकार ने खोला खजाना; जानें बजट में और क्या रहा खास?

Rajasthan News: राजस्थान में सीएम भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal) के नेतृत्व वाली सरकार ने आज विधानसभा में अपना बजट पेश कर दिया है। जानकारी के मुताबिक राजस्थान सरकार ने बजट 2024 में खाटू श्याम दरबार और प्रदेश के अन्य कई प्रमुख धार्मिक स्थलों के जीर्णोधार को ध्यान में रखते हुए विशेष धनराशि का प्रावधान जारी किया है।

Rajasthan News: राजस्थान के पश्चिमि हिस्से में स्थित बाड़मेर व बालोतरा क्षेत्र में सामाजिक कार्यकर्ता रूमा देवी के नाम पर दी जाने वाली छात्रवृत्ति (रूमा देवी सुगणी देवी अक्षरा छात्रवृत्ति) के तहत हुनरमंद विद्यारथियों को 70000 से ज्यादा तक की धनराशि मिल सकती है। जानकारी के अनुसार इस छात्रवृत्ति योजना का लाभ उठाने के लिए बाड़मेर व बालोतरा क्षेत्र के जरूरतमंद एवं ग्रामीण इलाके के विद्यार्थी 15 जून से पहले ऑनलाइन साइट www.rumadevifoundation.org पर जाकर आवेदन की प्रक्रिया को पूर्ण कर सकते हैं।

बेटियों को मिल रहा लाभ

रूमा देवी फाउंडेशन की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार छात्रवृत्ति वितरण के लिए मेरिट व भौतिक सत्यापन कर वास्तविक जरूरतमंद विद्यार्थियों का चयन किया जाता है और उन्हें कुल 20 लाख रुपये की धनराशि वार्षिक तौर पर दी जाती है। इस छात्रवृत्ति वितरण में 60 फीसदी सीटें छात्राओं के लिए सुरक्षित रखी जाएंगी।

फाउंडेशन ने ये सुनिश्चित किया है कि मेडिकल क्षेत्र में चयनित होने वाली 4 बेटियों के लिए भी सीट सुरक्षित है और इन्हें 75000 रुपये प्रतिवर्ष की छात्रवृत्ति दी जाएगी। इसके तहत 4 छात्राओं को मिलाकर कुल 3 लाख रुपये की धनराशि वितरित की जाएगी। वहीं मेडिकल के अलावा अन्य क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों को 25000 रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

कैसे उठाएं योजना का लाभ?

राजस्थान के पश्चिमि इलाके, बाड़मेर व बालोतरा में रूमा देवी फाउंडेशन की ओर से दी जाने वाली छात्रवृत्ति के तहत जरूरतमंद व ग्रामीण इलाकों से आने वाले विद्यार्थियों को आर्थिक सहयोग देने का लक्ष्य है। इसके तहत फाउंडेशन 25000 रुपये से लेकर 75000 रुपये तक की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराता है।

रूमा फाउंडेशन की ओर से दी जा रही इस छात्रवृत्ति योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक, ऑनलाइन साइट www.rumadevifoundation.org पर जाकर गूगल फॉर्म के माध्यम से अपना आवेदन कर सकते हैं। ध्यान देने योग्य बात ये है कि इस योजना के तहत ग्रामीण इलाकों व खेल जगत में आर्थिक तंगी झेल रहे विद्यार्थी, गायन, लोक कला, हस्तशिल्प व मेडिकल के साथ इंजीनियरिंग में दाखिला लेने वाले आवेदक ही योजना का लाभ ले सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories