रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमदेश & राज्यराजस्थान'पं नेहरु का योगदान आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणादायक,' बाल दिवस...

‘पं नेहरु का योगदान आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणादायक,’ बाल दिवस पर पूर्व PM को याद कर ये बोले सचिन पायलट

Date:

Related stories

Rajasthan Weather Update: Jaipur के साथ कई इलाकों में कोहरे का अलर्ट, प्रभावित हुआ ट्रेन संचालन

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में आज घने कोहरे का कहर देखने को मिला है। इसके साथ ही राज्य के विभिन्न हिस्सों में पारा गिरने के कारण गलन बढ़ने की खबरें भी सामने आ रही हैं।

Rajasthan News: आज देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयंती है। इस अवसर पर देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में लोग उन्हें याद कर जन्य जयंती के इस मौके पर उन्हें नमन कर रहे हैं। राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने भी पं नेहरू को उनके जन्म जयंती पर याद किया। उन्होंने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल से लिखा कि “स्वतंत्रता के बाद सुदृढ़, सशक्त एवं प्रगतिशील भारत की उन्नति का मार्ग प्रशस्त करने वाले देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू जी की जयंती पर उन्हें सादर नमन।” वहीं उन्होंने ये भी स्पष्ट किया कि “देश के विकास एवं जनसेवा के प्रति उनका समर्पण भाव सदैव आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणादायक रहेगा।” इसके साथ ही सूबे के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी जयपुर के अल्बर्ट हॉल में प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू को उनकी जयंती पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें नमन किया।

बाल दिवस की खास बात

भारत में आज यानी 14 नवंबर को बड़े धूम-धाम के साथ बाल दिवस मनाया जाता है। इस दौरान विद्यालयों से लेकर अन्य कई दफ्तरों में कार्यक्रमों के आयोजन देखने को भी मिलते हैं। बता दें कि भारत में बाल दिवस मनाने की शुरुआत पंडित नेहरू के निधन के बाद से शुरु हुई। उनके निधन के बाद से 1964 में भारतीय संसद ने प्रस्ताव पारित कर उनके जन्म दिन यानी 14 नवंबर को बाल दिवस मनाने की बात कही थी। दरअसल पूर्व पीएम नेहरू को बच्चों से अत्याधिक प्रेम था। वो अक्सर कहते थे कि “बच्चे ही भारत का भविष्य हैं और वो ही कल के भारत का निर्माण करेंगे। हम जैसे उनका पालन-पोषण करेंगे वही देश का भविष्य तय करेगा।” इसी क्रम में बाल दिवस का आयोजन बच्चों की भलाई, शिक्षा और उनके मानसिक और शारीरिक विकास के प्रति जागरूकता पैदा करने लिए किया जाता है।

सचिन पायलट के साथ इन दिग्गजों ने भी किया याद

भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के जन्म जयंती पर देश के कई नेताओं ने उन्हें नमन किया है। राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने भी इस क्रम में उन्हें नमन किया और साथ ही उनके बनाए मार्ग पर चलने की बात कही। वहीं प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी पूर्व पीएम को याद करेत हुए लिखा कि “पंडित नेहरू जी के लोकतांत्रिक आदर्शों, विचारों और प्रयासों ने स्वतंत्रता, बराबरी, न्याय और प्रगति की राह बनायी। आपके दिखाये रास्ते पर चलकर भारत और मजबूत हुआ है।” इसके अलावा पीएम मोदी ने भी लिखा कि “पूर्व पीएम पंडित नेहरू के जयंती पर उन्हें नमन।”

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पंडित नेहरू को याद करते हुए “पंडित जवाहर लाल नेहरू स्वतंत्रता की, प्रगति की और न्याय की सोच हैं। भारत माता को आज अपने ‘हिंद के जवाहर’ के इन्हीं मूल्यों की ज़रूरत है, एक विचारधारा की तरह, हर दिल में।” वहीं छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पूर्व पीएम पं नेहरू को याद करते हुए लिखा कि “हिंद के जवाहर को कोटि-कोटि नमन। ऐसे राष्ट्रनायक राष्ट्र को सदैव प्रेरणा देते रहते हैं।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories