बुधवार, मई 22, 2024
होमदेश & राज्यराजस्थानस्वच्छता के मामले में Rajasthan के इन दो शहरों का बजा डंका,...

स्वच्छता के मामले में Rajasthan के इन दो शहरों का बजा डंका, राष्ट्रीय स्तर पर प्रेसिडेंट Draupadi Murmu करेंगी सम्मानित

Date:

Related stories

Rajasthan News: राजस्थान में तपती धूप व लू को लेकर अलर्ट, जानें क्या है स्वास्थ्य विभाग की तैयारी?

Rajasthan News: राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में तपती धूप के साथ लू का कहर देखने को मिल रहा है। राज्य के ज्यादातर इलाको में औसतन तापमान 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर रहा है जिसको लेकर IMD की ओर से राज्य के कई जिलों में हीट वेव के कारण अलर्ट जारी किया गया है।

RBSE 12th Results 2024: राजस्थान बोर्ड ने जारी किए कक्षा 12वीं परीक्षा के परिणाम, जानें कैसे करें चेक

RBSE 12th Results 2024: बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन राजस्थान (RBSE) की ओर से कक्षा 12वीं के तीनों स्ट्रीम (आर्ट्स, कॉमर्स व विज्ञान) की परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया है।

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के कई इलाको में तपती धूप के साथ लू का कहर, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

Rajasthan Weather Update: उत्तर भारत में रेतीले राज्य के नाम से मशहूर राज्सथान में इन दिनों तपती गर्मी के साथ लू का कहर है।

Rajasthan News: शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, MGEM स्कूलों में बढ़ी आवेदन की तारीख; जानें कब तक करा सकेंगे अप्लाई

Rajasthan News: राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में संचालित होने वाली 3700 से ज्यादा महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम (MGEM) स्कूलों में आवेदन की तारीख को विस्तार दिया गया है।

Rajasthan News: भारत सरकार स्वच्छता को लेकर विशेष प्रयासरत नजर आती है और इस कड़ी में देश के विभिन्न हिस्सों में एक खास मुहिम चलाकर लोगों से स्वच्छता अपनाने की अपील की जाती है। ताजा जानकारी के अनुसार स्वच्छ सर्वेक्षण के तहत राजस्थान (Rajasthan) के जयपुर नगर निगम हैरिटेज और डूंगरपुर नगर परिषद ने एक बार फिर अपना डंका बजाया है। राजस्थान के इन दोनों शहरों को इस खास उपलब्धि के लिए भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) कल यानी शुक्रवार को सम्मानित करेंगी। बता दें कि जयपुर स्वच्छ सर्वेक्षण के तहत निगम हैरिटेज से मेयर मुनेश गुर्जर और आयुक्त अभिषेक सुराणा इस पुरस्कार को दिल्ली के प्रगति मैदान में जाकर हासिल कर सकेंगे।

Rajasthan के इन दो शहरों का डंका

Rajasthan में स्वच्छ सर्वेक्षण के तहत जयपुर नगर निगम हैरिटेज और डूंगरपुर नगर परिषद का डंका बजा है। इन दोनों शहरों को भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) द्वारा सम्मानित किया जाएगा। बता दें कि इन दोनों शहरों में सफाई व्यवस्था, शहर का सौंदर्यकरण, शौचायलयों की उचित व्यवस्था व कचरे का निष्पादन करने की उचित व्यवस्था को ध्यान में रखा गया। इसके अलावा जयपुर नगर निगम हैरिटेज और डूंगरपुर नगर परिषद ने अपने इलाकों में आम लोगों तक स्वच्छता से जुड़ी जागरूकता फैलाई और निगम के आय में भी इजाफा किया। इन सभी फैक्टर्स को ध्यान में रखते हुए इन दोनों शहरों को आज राजस्थान के सबसे स्वच्छ शहरों की लिस्ट में शुमार किया गया है।

स्वच्छ भारत मिशन

भारत सरकार द्वारा वर्ष 2024 में ही देश को स्वच्छ बनाने के प्रण के साथ स्वच्छ भारत मिशन लॉन्च किया गया था। इसके बाद से सरकार की ओर ग्रामीण स्तर से लेकर निगम, मंडल व प्रदेश स्तर के लिए भी स्वच्छता अपनाने की अपील की जाती है। सरकार की ओर से इस क्रम में अहम दावा किया जाता है कि और कहा जाता है कि “स्वच्छ भारत, स्वस्थ्य भारत।” ऐसे में देश को स्वस्थ्य एवं स्वच्छ रखने के लिए स्वच्छ सर्वेक्षण संबंधी कई प्रयास किए जाते रहते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories