सोमवार, मई 13, 2024
होमपॉलिटिक्सRajasthan Politics: चुनाव से पहले राजस्थान कांग्रेस में बड़ा फेरबदल, पायलट गुट...

Rajasthan Politics: चुनाव से पहले राजस्थान कांग्रेस में बड़ा फेरबदल, पायलट गुट के इस विधायक को सौंपी बड़ी जिम्मेदारी

Date:

Related stories

‘अनुभव की कमी बन रही CM पद के रास्ते का रोड़ा’! जानें मुख्यमंत्री की दावेदारी को लेकर क्या है महंत बालकनाथ के दावे

Rajasthan News: राजस्थान विधानसभा चुनाव के परिणाम जारी होने के बाद से सूबे में मुख्यमंत्री पद को लेकर रस्सा-कस्सी जारी है। बता दें कि भाजपा ने राज्य की 100 से ज्यादा विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज कर प्रचंड बहुमत हासिल किया है।

PM मोदी ने राजस्थान को दी हजारों करोड़ की सौगात, जयपुर के बाद जोधपुर के सियासी समीकरण को साधने की तैयारी में BJP

Rajasthan News: रेतीले राज्य राजस्थान में मौसम के साथ सियासत में भी गर्माहट देखने को मिल रही है। राजस्थान में इस वर्ष के अंत में विधानसभा के चुनाव होने हैं।

राजस्थान के सियासी रण में बिना CM फेस के उतरने की तैयारी में BJP! जानें वसुंधरा राजे के अलावा और कौन हैं दावेदार के...

Rajasthan News: केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा राजस्थान के दौरे पर हैं। इस दौरान सूबे की सियासी समीकरण पर सूब विचार-विमर्श होने की खबर भी है। कहा जा रहा है कि भाजपा इस वर्ष के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव में बिना मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित किए ही चुनावी मैदान में उतरने की तैयारी में है।

CM गहलोत के मिशन 2030 यात्रा की हुई शुरुआत, 9 दिनों में होगा 18 जिलों का दौरा; राजस्थान को नंबर वन बनाने की तैयारी

Rajasthan News: सियासत के दृष्टिकोण से राजस्थान उन राज्यों में से एक है जहां एक कार्यकाल के बाद से सत्ता पलट जाती है। इसको लेकर बीते तीन दशकों तक का उदाहरण दिया जाता है। अब इस क्रम में सूबे से एक अलग खबर सामने आ रही है।

Rajasthan News: ज्योति मिर्धा के BJP में शामिल होने से बदला नागौर लोकसभा का समीकरण, बेनिवाल के साथ CR चौधरी की मुश्किलें बढ़ी

Rajasthan News: राजस्थान की रेत के साथ-साथ इस राज्य की पहचान अन्य कई चीजों से भी है। इसमें राजनीतिक विरासत संभाल रहे कुछ परिवार आज भी सूबे की सियासत में चर्चा में रहते हैं।

Rajasthan Politiics: राजस्थान कांग्रेस ने अपने संगठन में कल रविवार 2 अप्रैल 2023 को बड़ा फेरबदल कर दिया है। राजस्थान के चुनावी साल में जैसे-जैसे समय नजदीक आता जा रहा है। वैसे-वैसे सभी राजनीतिक पार्टिंयों ने सगठनों के पेच कसना शुरू कर दिए हैं। चुनावी समय में दल अपने अंदरूनी कलह को संतुलित करने के लिए अक्सर संगठन में फेरबदल की रणनीति को अमल में लाते हैं। इसी सिलसिले में राजस्थान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने यह कदम उठाया है। जिसमें कई नए चेहरों को कमान दी गई है तो कई वफादार विधायकों को बड़ी जिम्मेदारी सौंप दी गई है। बड़ी बाद ये है कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने पायलट गुट के माने जाने वाले इंद्राज गुर्जर को पार्टी प्रवक्ता की जिम्मेदारी दी है।

जानें क्या क्या हुए फेरबदल

प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कल कई महत्वपूर्ण नियुक्तियां संगठन में की हैं। जिनमें 3 मीडिया संयोजक, 7 मीडिया पैनलिस्ट तथा 8 नए पार्टी प्रवक्ताओं को नियुक्त किया गया है। नियुक्तियों के नाम तय करने में इस बात का विशेष ध्यान रखा गया कि सभी जातियों को साधने में उनकी भागीदारी सुनिश्चित हो। इसके मुताबिक पंकज शर्मा,नितिन सारस्वत तथा सुभदेव सिंह चौहान को मीडिया संयोजक नियुक्त किया है। तो राजेंद्र आर्य, किशोर शर्मा,प्रतिष्ठा यादव,प्रदीप चतुर्वेदी,भरत मेघवाल,अनिल टाटिया तथा प्रतीक सिंह को मीडिया पैनलिस्ट की जिम्मेदारी सोंपी गई गई है। इसके साथ ही इंद्राज गुर्जर,आरआर तिवारी,पंकज मेहता,महेंद्र गहलोत,अजय कछवाहा,प्रशांत बैरवा,अमित चाचण तथा खानु खान भुदावली को पार्टी प्रवक्ता पद पर नियुक्तियां की गई हैं।

इसे भी पढ़ेंः भ्रष्टाचार को लेकर BJP ने खोला कांग्रेस के खिलाफ मोर्चा, Twitter पर जारी किया Congress Files

जानें चुनाव से पहले फेरबदल की वजह

बता दें गहलोत गुट तथा पायलट गुट की अंदरूनी अंतर्कलह से जूझ रही कांग्रेस ने संगठन में बन रहे दबाव से निबटने के लिए यह कदम है। इसीलिए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने संगठन में फेरबदल करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखा कि असंतुष्टों के साथ सभी जातियों की भी भागीदारी हो। इंद्राज गुर्जर को प्रवक्ता बनाना भी इसी रणनीति का हिस्सा है। इसके साथ ही अभी और भी बदलाव होने की गुंजाइश को खुला रखा गया है।

इसे भी पढ़ेंः Amit Shah in Bihar: तनाव और हिंसा के बीच नवादा में गरजे गृह मंत्री, बोले- ‘दंगा करने वालों को उल्टा लटकाकर सीधा कर देंगे’

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories