Home देश & राज्य राजस्थान Rajasthan Weather Update: राजस्थान में भीषण गर्मी की चेतावनी, IMD ने येलो...

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में भीषण गर्मी की चेतावनी, IMD ने येलो अलर्ट जारी कर दिए अहम निर्देश

Rajasthan Weather Update: मौसम विभाग ने राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में भीषण गर्मी की चेतावनी के साथ हीटवेब को लेकर येलो अलर्ट जारी कर दिया है।

0
Rajasthan Weather Update
Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: देश के मानचित्र में उत्तर भारत के एक महत्वपूर्ण केन्द्र के रुप में स्थापित राजस्थान इन दिनों भीषण गर्मी व लू की चपेट में है। ताजा जानकारी के अनुसार राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों औसतन तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया जा रहा है।

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने इस स्थिति को देखते हुए राजस्थान के विभिन्न हिस्सों के लिए अपने पूर्वानुमान जारी किए हैं। इसके तहत राजस्थान को आगामी चार से पांच दिनों तक गर्मी से राहत नहीं मिलती नजर आ रही है। विभाग ने स्थिति को देखते हुए राज्य के विभिन्न हिस्सों में भीषण गर्मी की चेतावनी के साथ येलो अलर्ट जारी कर दिया है। इसके साथ ही लोगों को धूप व लू बचने की सलाह दी गई है।

राजस्थान में भीषण गर्मी की चेतावनी

राजस्थान में गर्मी के इस बढ़ते क्रम को देखते हुए जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने अपना वक्तव्य जारी किया है। उन्होंने स्पष्ट किया है कि अगले 48 घंटों में राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में औसत तापमान 2-4 डिग्री तक बढ़ कर 44-45 डिग्री सेल्सियस हो जाएगा। इसके साथ ही 7 से 10 मई तक लू चलने की संभावना है जिससे कि गर्मी का क्रम तेजी से बढ़ेगा।

मौसम विभाग ने स्थिति को देखते हुए 7 से 10 मई तक भीषण गर्मी के लिए चेतावनी व हीटवेव के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

गर्मी से कब मिलेगी राहत?

मौसम विभाग की मानें तो 7 से 10 मई तक राजस्थान भीषण गर्मी का मार झेलेगा। इस दौरान लोगों को तेज धूप व लू का सामना करना होगा। हालाकि 10-11 मई को कुछ इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है। ऐसे में अगर राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश दर्ज की जाती है तो लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है।

Exit mobile version