रविवार, मई 19, 2024
होमदेश & राज्यRight to Health Bill: राजस्थान में चिकित्सकों की हड़ताल समाप्त, इन 8...

Right to Health Bill: राजस्थान में चिकित्सकों की हड़ताल समाप्त, इन 8 मांगों पर बनी सहमति

Date:

Related stories

Sonia Gandhi के जन्मदिन पर PM मोदी और कई राज्यों के CM ने दी बधाई, जानें कैसा रहा पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष का राजनीतिक सफर

Sonia Gandhi Birthday: 9 दिसंबर यानी आज कांग्रेस की वरिष्ठ नेत्री व पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी का जन्मदिन है। इस दौरान देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने उन्हें बधाई दी है।

राजस्थान के वोटर्स से CM गहलोत की इमोशनल अपील, बोले- ‘आपका एक वोट बदल सकता है राज्य का स्वरुप’

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान में 25 नवंबर को विधानसभा के चुनाव संपन्न होने हैं। इसको लेकर सूबे की सत्तारुढ़ दल की कोशिश है कि बदलाव वाली परंपरा को तोड़ सत्ता में वापसी की जाए।

‘पं नेहरु का योगदान आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणादायक,’ बाल दिवस पर पूर्व PM को याद कर ये बोले सचिन पायलट

Rajasthan News: आज देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयंती है। इस अवसर पर देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में लोग उन्हें याद कर जन्य जयंती के इस मौके पर उन्हें नमन कर रहे हैं।

Rajasthan News: कन्हैया लाल हत्याकांड में अब नया मोड़, CM गहलोत के इस दावे से मची सनसनी; जानें पूरी खबर

Rajasthan News: राजस्थान में विधानसभा चुनाव से पूर्व नेताओं का एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है। इस क्रम में कन्हैया लाल हत्याकांड मामला अब नया मोड़ लेता नजर आ रहा है।

BJP आलाकमान के इस तल्ख टिप्पणी को लेकर CM गहलोत की नसीहत, भाषा के साथ धर्म को लेकर कह दी बड़ी बात

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान में 25 नवंबर को विधानसभा के चुनाव संपन्न होने हैं। इसके लिए सत्तारुढ़ दल कांग्रेस के साथ विपक्ष की भूमिका निभा रही भाजपा की तैयारियां भी जोरों पर हैं।

Right to Health Bill: राजस्थान में पिछले 15 दिनों से अधिक समय से चल रहे चिकित्सकों की हड़ताल आज समाप्त हो गई। सरकार से वार्ता के बाद प्राइवेट डॉक्टर्स ने बुधवार से काम पर लौटने का ऐलान किया है। वहीं, एक धड़ा अभी भी हड़ताल जारी रखने की बात कर रहा है। सूत्रों की मानें तो चिकित्सकों और गहलोत सरकार के बीच कुल 8 मांगों पर सहमति बन गई है।

Right to Health Bill

ये भी पढ़ें: Ghaziabad-Kanpur Expressway: 3 घंटे में पूरा कर सकते हैं गाजियाबाद से कानपुर का सफर, इन जिलों को भी मिलेगा फायदा

इन 8 मांगों पर बनी सहमति (Right to Health Bill)

  • Right to Health में 50 बेड क्षमता वाली मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल इस विधेयक से बाहर होंगे। साथ ही ऐसे निजी अस्पताल जिन्हें कोई सरकारी मदद नहीं मिल रहा है, वे भी इसमें शामिल नहीं होंगे।
  • निजी मेडिकल कॉलेज पीपीपी मोड पर संचालित किए जाएंगे।
  • ऐसे अस्पताल जो सरकार से रियायती कीमतों पर जमीन लेकर बनाए गए हैं, वे इसमें शामिल होंगे। साथ ही ट्रस्ट की ओर से संचालित अस्पताल भी इसमें शामिल होंगे।
  • हड़ताल के दौरान जिन चिकित्सकों पर पुलिस केस या किसी भी प्रकार का मुकदमा हुआ है, वे रद्द किए जाएंगे।
  • सिंगल विंड सिस्टम लागू किया जाएगा। इसके जरिए अस्पतालों से जुड़े मामलों में अनुमति दी जाएगी।
  • अग्निशमन एनओसी प्रत्येक 5 वर्ष में कंसीडर किया जाएगा।
  • अगर भविष्य में किसी भी तरह के नियम बनाए जाएंगे तो इसमें IMA के 2 प्रतिनिधियों की मंजूरी ली जाएगी।
  • कोटा मॉडल और सिंगल विंडो ग्रीवेंस सिस्टम लागू किया जाएगा।

सीएम गहलोत ने जताई खुशी

वहीं, इसके बाद सीएम अशोक गहलोत ने ट्वीट कर खुशी जताई है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि- ‘मुझे प्रसन्नता है कि राइट टू हेल्थ पर सरकार व डॉक्टर्स के बीच अंततः सहमति बनी एवं राजस्थान राइट टू हेल्थ लागू करने वाला देश का पहला राज्य बना है। मुझे आशा है कि आगे भी डॉक्टर-पेशेंट रिलेशनशिप पूर्ववत यथावत रहेगी।’

Latest stories