शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमख़ास खबरेंराजस्थान की पहली Vande Bharat Train पटरियों पर दौड़ने के लिए तैयार,...

राजस्थान की पहली Vande Bharat Train पटरियों पर दौड़ने के लिए तैयार, जानें पूरा शेड्यूल

Date:

Related stories

दिल्ली से लखनऊ पहुंचना हो गया आसान, Vande Bharat ट्रेन का किराया जानकर चौंक जाएंगे आप; देखें शेड्यूल के साथ अन्य डिटेल

Vande Bharat Express: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से यूपी की राजधानी लखनऊ जाने वाले यात्रियों की तादाद कुछ ज्यादा नजर आती है। इसमें कई सारे ऐसे यात्री भी होते हैं जो लखनऊ पहुंचकर वहां से अपने अन्य गंतव्य स्थल की ओर निकलते हैं।

खुशखबरी! अब चंद घंटो में पूरा होगा कोयंबटूर से बेंगलुरु का सफर, Vande Bharat ट्रेन के ट्रायल को लेकर आई ये जानकारी

Vande Bharat Train: देश के विभिन्न हिस्सों में वंदे भारत ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। इन आधुनिक ट्रेनों की मदद से यात्री अपने कीमती वक्त की बचत कर पा रहे हैं।

Vande Bharat Train: देश के अन्य शहरों की तरह वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन राजस्थान में भी हो चुका है। बता दे कि, शनिवार को भारत की 11वीं वंदे भारत एक्सप्रेस अजमेर पहुंची। बता दें कि, यह ट्रेन अप्रैल के पहले हफ्ते से दिल्ली से अजमेर की पटरियों पर दौड़ती हुई नजर आएगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, 11वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन दिल्ली से जयपुर नहीं बल्कि अजमेर तक चलेगी।

ट्रेन के रुट में हुआ बदलाव

भारतीय रेलवे ने इस ट्रेन का रूट मैप जारी कर दिया है दिल्ली और जयपुर के बीच वंदे भारत ट्रेन 4 स्टेशनों पर रुकेगी जिसमें गुड़गांव रेवाड़ी, अलवर और जयपुर शामिल है। बता दें कि, पहले यह ट्रेन दिल्ली से जयपुर चलने वाली थी लेकिन इसका रुट बदलकर अब इसको अजमेर कर दिया गया है अब यह ट्रेन जयपुर के आगे अजमेर तक जाएगी। इस ट्रेन के चलने से अब दिल्ली से अजमेर के बीच की दूरी कम हो जाएगी।

11वीं वंदे भारत ट्रेन का शेड्यूल

भारत की 11वीं वंदे भारत ट्रेन का शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है। इस शेड्यूल के अनुसार दिल्ली से अजमेर के बीच ट्रैन 4 स्टेशनों पर रुकेगी जिसमें गुड़गांव, रेवाड़ी, अलवर और जयपुर शामिल है। शाम 6:10 बजे यह ट्रेन दिल्ली से रवाना होकर 6:45 पर गुरुग्राम स्टेशन पर रुकेगी। इसके बाद 7:35 पर यह ट्रेन रेवाड़ी के प्लेटफार्म पर रुकेगी।

Also Read: कश्मीर की घाटियों में चलेगी Vande Bharat Express! रेल मंत्री ने किया बड़ा ऐलान

इसके बाद 8:25 पर अलवर और 10:20 पर ट्रेन जयपुर जंक्शन पर रुकेगी इसके बाद करीबन रात 12:15 पर ट्रेन अजमेर पहुंच जाएगी। इसी के साथ वापसी में अजमेर स्टेशन से सुबह 6:10 बजे रवाना होकर 7:55 पर जयपुर 9:41 बजे अलवर 10:48 पर रेवाड़ी और 11:25 पर गुरुग्राम और दोपहर के 12:15 पर दिल्ली पहुंच जाएगी। इसी तरह ट्रेन 6 घंटे 5 मिनट में 442 किलोमीटर का सफर पूरा करेगी।

सप्ताह में 6 दिन चलेगी ट्रेन

मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली से अजमेर के बीच चलने वाली 11वीं वंदे भारत ट्रेन सप्ताह में 6 दिन चलेगी। यात्री सोमवार, मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को इस ट्रेन में सफर कर सकेंगे। बता दें कि मेंटेनेंस कार्य के कारण यह ट्रेन बुधवार को संचालित नहीं की जाएगी।

Also Read: क्या है PhysicsWallah के CEO अलख पांडे और शिक्षकों के बीच चल रहा विवाद? टीचर ने लगाया ये आरोप

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories