रविवार, मई 5, 2024
होमदेश & राज्यRaksha Bandhan Holiday: बिहार शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, रक्षाबंधन समेत छठ...

Raksha Bandhan Holiday: बिहार शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, रक्षाबंधन समेत छठ की छुट्टियों में की कटौती, जानें क्यों लिया ये फैसला

Date:

Related stories

Byju’s: कर्मचारी अब हर हफ्ते कमा सकते हैं वेतन, जानें क्या है पात्रता

Byju's: एडटेक कंपनी बायजूस के कर्मचारियों को लेकर राहत...

Raksha Bandhan Holiday: रक्षाबंधन के त्योहार पर ज्यादातर स्कूल, शिक्षा संस्थान और ऑफिस की छुट्टी रहती है परंतु बिहार से एक बड़ी खबर आ रही है। दरसअल ऐसा बताया जा रहा है कि, बिहार माध्यमिक शिक्षा कार्यालय ने बिहार के सभी स्कूलों के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है। इस नोटिफिकेशन में बिहार माध्यमिक शिक्षा कार्यालय की तरफ से राज्य के स्कूलों की छुट्टियों को कम करने का फैसला लिया गया है। आपको बता दें कि, बिहार शिक्षा विभाग द्वारा लिए गए इस फैसले के बाद स्कूल समेत बच्चों को भी काफी बड़ा झटका लगा है।

रक्षाबंधन समेत छठ की छुट्टियों में की कटौती

शिक्षा विभाग ने बीते मंगलवार की शाम को अगस्त से लेकर दिसंबर तक की छुट्टियों में‌ कटौती की है। इससे पहले अभी से लेकर दिसंबर तक पर्व त्योहार पर स्कूलों के लिए 23 छुट्टियां थी जिसे विभाग ने घटाकर 11 कर दिया है। ‌ऐसे में आपको बता दें कि, शिक्षा विभाग द्वारा स्कूलों में छुट्टियों की नई तिथि जारी की गई है जिसमें दुर्गा पूजा में पहले स्कूलों को 6 दिन की छुट्टियां दी गई थी जिसे अब घटाकर तीन दिन कर दिया गया है। वहीं दिवाली से लेकर छठ तक 13 नंबर से लेकर 21 नवंबर तक स्कूलों की छुट्टी थी लेकिन शिक्षा विभाग ने इसे भी घटा दिया है। अब सिर्फ दिवाली पर 12 नवंबर, चित्रगुप्त पूजा पर 15 नवंबर और छठ पूजा पर 19,20 नवंबर को ही छुट्टी रहेगी।

लोगों द्वारा किया जा रहा विरोध

इसी कड़ी में आपको बता दें कि, बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने राज्य में छुट्टियों की कटौती को बताते हुए कहा कि, राज्य के प्रारंभिक से उच्च माध्यमिक तक के स्कूल में छुट्टियों को कम किया जा रहा है। इसी के साथ बिहार शिक्षा विभाग ने कहा है कि शिक्षा का अधिकार कानून 2009 में पहली से 5वीं तक कम-से-कम 200 दिन तथा छठी कक्षा से आठवीं तक कम-से-कम 220 दिनों के कार्यदिवस का प्रावधान है इसके तहत ही नई लिस्ट बनाई गई है। आपको बता दें कि, विभाग द्वारा जारी की गई नई छुट्टियों की लिस्ट में रक्षाबंधन की भी कोई छुट्टी नहीं रखी गई है। बच्चों को 31 अगस्त को भी स्कूल जाना है। सरकार द्वारा लिए गए इस फैसले के बाद सभी लोग इसका विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories