रविवार, मई 5, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशRam Mandir Udghatan : राम मंदिर ट्रस्ट ने आडवाणी और एमएम जोशी...

Ram Mandir Udghatan : राम मंदिर ट्रस्ट ने आडवाणी और एमएम जोशी को लेकर दिया बड़ा बयान, कहा ये दोनों नेता अभिषेक में…

Date:

Related stories

Ram Mandir प्राण प्रतिष्ठा में पहुंचे Imam Umer Ahmed के खिलाफ फतवा जारी, जानें पूरा प्रकरण

Ram Mandir: यूपी के सरयू तट पर बसी अयोध्या नगरी में 22 जनवरी को वीवीआईपी मेहमानों का जमावड़ा लगा था। दरअसल इस खास दिन को राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन किया गया था जिसके तहत प्रभु रामलला की भव्य प्रतिमा मंदिर के गर्भगृह में स्थापित की गई।

Ram Mandir Udghatan : मंदिर ट्रस्ट ने सोमवार को कहा कि भाजपा के दिग्गज नेता लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी, जो अयोध्या में राम मंदिर के लिए आंदोलन में सबसे आगे थे। उनके स्वास्थ्य और उम्र के कारण अगले महीने के अभिषेक समारोह में शामिल होने की संभावना नहीं है।

राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने दिया बयान

राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि दोनों परिवार के बुजुर्ग हैं और उनकी उम्र को देखते हुए उनसे न आने का अनुरोध किया गया, जिसे दोनों ने स्वीकार कर लिया। राय ने कहा कि 22 जनवरी को अभिषेक समारोह की तैयारियां जोरों पर हैं, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे।

आगे उन्होंने कहा कि तैयारियां 15 जनवरी तक पूरी हो जाएंगी और प्राण प्रतिष्ठा के लिए पूजा 16 जनवरी से शुरू होगी और 22 जनवरी तक चलेगी। आमंत्रित लोगों की विस्तृत सूची देते हुए राय ने कहा कि स्वास्थ्य और उम्र संबंधी कारणों से आडवाणी और जोशी जहां तक है अभिषेक समारोह में शामिल नहीं होंगे।

आडवाणी अब 96 साल के हैं और जोशी अगले महीने 90 साल के हो जाएंगे

राय ने आगे कहा कि पूर्व प्रधान मंत्री देवेगौड़ा से मिलने और उन्हें समारोह में आमंत्रित करने के लिए तीन सदस्यीय टीम का गठन किया गया है। छह दर्शनों के शंकराचार्य और लगभग 150 साधु-संत समारोह में भाग लेंगे।

उन्होंने कहा कि समारोह के लिए लगभग 4,000 संतों और 2,200 अन्य मेहमानों को आमंत्रित किया गया है। उन्होंने कहा कि काशी विश्वनाथ, वैष्णो देवी जैसे प्रमुख मंदिरों के प्रमुखों और धार्मिक और संवैधानिक संस्थानों के प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया गया है।

इसके साथ ही आध्यात्मिक नेता दलाई लामा, केरल की माता अमृतानंदमयी, योग गुरु बाबा रामदेव, सिने स्टार रजनीकांत, अमिताभ बच्चन, माधुरी दीक्षित, अरुण गोविल, फिल्म निर्देशक मधुर भंडारकर और प्रमुख उद्योगपति जैसे मुकेश अंबानी, अनिल अंबानी, प्रसिद्ध चित्रकार वासुदेव कामत, इसरो निदेशक राय ने कहा, नीलेश देसाई और कई अन्य प्रतिष्ठित हस्तियों को समारोह में आमंत्रित किया गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories