Home देश & राज्य Ranchi News: 21 दिनों के भीतर पंजीकृत करना होगा जन्म, जानें क्या...

Ranchi News: 21 दिनों के भीतर पंजीकृत करना होगा जन्म, जानें क्या है पूरी खबर

Ranchi News: रांची में 21 दिनों के अंदर पंजीकृत करना होगा जन्म, जानें क्या है पूरी खबर

0

Ranchi News: रांची नगर निगम ने सरकारी और निजी अस्पतालों के लिए जन्म पंजीकरण से संबंधित रिपोर्ट 21 दिनों के भीतर नागरिक निकाय की आधिकारिक वेबसाइट पर जमा करना अनिवार्य कर दिया है। क्या है पूरा खबर चलिए आपको बताते हैं।

अस्पतालों को दी जाएगी यूनिक आईडी

जानकारी के लिए आपको बता दें कि जारी किए गए दिशा निर्देशों के अनुसार संशोधित संस्थागत डिलिवरी से जुड़ी शहर की सभी चिकित्सा सुविधाओं को एक यूनिक अस्पताल आईडी सौंपी जाएगी। शुरूआती चरण में 91 अस्पताल-नर्सिंग होम संचालकों को अपनी यूनिक आईडी मिल गई है, जो इस पहल की शुरुआत का प्रतीक है।

अतिरिक्त प्रशासक कुँवर सिंह पाहन ने इस खबर पर जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना का कार्यान्वयन 10 दिनों में शुरू हो जाएगा। आगे उन्होंने बताया कि निर्बाध डेटा प्रबंधन की सुविधा के लिए, आरएमसी शहर के निजी और सरकारी दोनों अस्पतालों को लॉगिन आईडी प्रदान करेगा।

21 दिन में जमा करनी होगी रिपोर्ट

बता दें कि अस्पतालों को 21 दिन की समय सीमा के भीतर जन्म की समय पर रिपोर्टिंग सुनिश्चित करने के लिए नाम, पता, ईमेल आईडी और संपर्क नंबर जैसी आवश्यक जानकारी प्रदान करना जरूरी होगा।

जानकारी के लिए बता दें कि निवासियों को जन्म प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए लंबे प्रोसेस का सामना करना पड़ रहा है। जिससे सांख्यिकी विभाग को नई योजना का प्रस्ताव देना पड़ता है। “प्रस्ताव में आरएमसी क्षेत्र के सभी अस्पतालों को एक केंद्रीकृत लॉगिन से जोड़ने का सुझाव दिया गया है। एक बार लागू होने के बाद, जन्म प्रमाण पत्र अस्पताल से जारी किया जाएगा। जिससे लोगों को सरकारी कार्यालयों में जाने की परेशानी से राहत मिल सकती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version