रविवार, मई 5, 2024
होमदेश & राज्यRanchi News : रांची के निवासियों के लिए खुशखबरी, ट्रैफिक से निपटने...

Ranchi News : रांची के निवासियों के लिए खुशखबरी, ट्रैफिक से निपटने के लिए आरएमसी और पुलिस ने मिलाया हाथ

Date:

Related stories

Hemant Soren: ED की छापेमारी के बीच Ranchi पहुंचे CM! MLAs के साथ बैठक कर ले सकते हैं अहम फैसला

Hemant Soren: देश में बीते दो-तीन दिनों से लगातार सियासी खींचतान जारी है। इस क्रम में प्रवर्तन निदेशालय (ED) की ओर से भी राजनेताओं पर शिकंजा कसा जा रहा है। इसमे झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) का नाम भी शामिल है जो कि अब तक लापता बताए जा रहे थे।

Hemant Soren पर ED ने कसा शिकंजा, अपने ही घर से लापता है झारखंड CM

Hemant Soren: भूमि घोटाले से जुड़े मनी लॉड्रिंग मामले में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) की मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रही है। जिसको लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बड़ा कदम उठाया है।

Ranchi News: यात्री ध्यान दें! अब सप्ताह में 5 दिन दौड़ेगी टाटानगर-एर्नाकुलम एक्सप्रेस, जानें शेड्यूल व अन्य डिटेल

Ranchi News: झारखंड के प्रमुख औद्योगिक शहर टाटानगर से देश के अन्य हिस्सों में कनेक्टिविटी बेहतरीन है। इसमें परिवहन के प्रमुख माध्यम रेलवे का भी महत्वपूर्ण योगदान है। खबर है कि रेलवे अब 1 जनवरी 2024 से टाटानगर-एर्नाकुलम एक्सप्रेस ट्रेन को सप्ताह में 5 दिन चलाएगा।

Ranchi News : रांची नगर निगम ने ट्रैफिक पुलिस के सहयोग से शहर में तीन फ्लाईओवरों के चल रहे निर्माण के कारण होने वाली यातायात भीड़ की बारहमासी समस्या से निपटने के लिए एक संयुक्त पहल शुरू की है। इस कदम का उद्देश्य यातायात प्रवाह में सुधार करना, आवागमन में देरी को कम करना और अतिक्रमण विरोधी अभियान के माध्यम से समग्र सड़क सुरक्षा को बढ़ाना है।

जल्द ही लोगों को ट्रैफिक से मिलेगी निजात

बता दें कि अभियान के तहत, प्रवर्तन दल सक्रिय रूप से अतिक्रमणों की पहचान कर रहा है और उन्हें संबोधित कर रहा है और उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़े कदम उठा रहा है। इस अभियान का उद्देश्य शहर की खूबसूरती को बढ़ाना, सुरक्षा को बढ़ावा देना और पैदल यात्रियों और वाहनों की सुचारू आवाजाही को सुविधाजनक बनाना है।

ट्रैफिक एसपी कुमार गौरव ने इस पूरे अभियान की जानकारी देते हुए कहा कि इस पहल के तहत, निगम सड़क बुनियादी ढांचे को अनुकूलित करने, स्मार्ट ट्रैफिक प्रबंधन प्रणालियों को लागू करने और सार्वजनिक परिवहन सुविधाओं को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेगा। इसके साथ ही, ट्रैफिक पुलिस यातायात नियमों को लागू करने, चौराहों को सुव्यवस्थित करने और वाहनों की सुचारू आवाजाही सुनिश्चित करने के अपने प्रयासों को तेज करेगी।’

जानकारी के लिए बता दें कि संयुक्त कार्य योजना में उन्नत यातायात निगरानी तकनीक की तैनाती, जन जागरूकता अभियान बढ़ाना और भीड़भाड़ वाले हॉटस्पॉट को कम करने के लिए रणनीतिक शहरी योजना शामिल है।

इस खास अभियान के बारें में अधिकारी ने दी जानकारी

बता दें कि आरएमसी ने 2017 में सात व्यक्तियों से लगभग 70,000 रुपये, 2018 में 20 लोगों से 2 लाख रुपये, 2019 में 13 लोगों से 1.3 लाख रुपये, 2020 में दो व्यक्तियों से 20,000 रुपये, 2021 में तीन व्यक्तियों से 30,000 रुपये का जुर्माना वसूला है।

बता दें कि आरएमसी के एक अधिकारी ने कहा कि अपने संसाधनों और विशेषज्ञता को मिलाकर, हमारा लक्ष्य एक अधिक कुशल और संगठित यातायात प्रणाली बनाना है। निवासियों को कार्यान्वयन चरण के दौरान यातायात नियमों का पालन करके और अधिकारियों के साथ सहयोग करके सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। डोरंडा के रंजीत यादव ने कहा, “एक सुलभ शहरी वातावरण बनाए रखने के लिए शहर की प्रतिबद्धता सक्रिय अतिक्रमण विरोधी अभियान में स्पष्ट है।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories