Ranchi News : रांची में सरकार ने दृष्टिबाधित बच्चों के लिए स्कूलों में लगाया खास उपकरण, जानें कैसे मिलेगा फायदा

Ranchi News : झारखंड सरकार अपने राज्य में जनता के लिए अलग-अलग योजनाएं लाती रहती है। इसके साथ ही झारखंड सरकार अपने राज्य में दृष्टिबाधित बच्चों को उड़ान देने की भी भरपूर कोशिश करती है। चलिए आपको बताते हैं क्या है पूरी खबर

दृष्टिबाधित बच्चों के लिए स्कूलों में स्थापित हुए खास उपकरण

जानकारी के लिए बता दें कि एक बार फिर से झारखंड सरकार ने दृष्टि बाधित बच्चों की उड़ान के लिए एक नया कदम उठाया है। रांची में दृष्टिबाधित बच्चों के बीच कम साक्षरता स्तर से निपटने के लिए झारखंड सरकार ने दूसरी बाधित बच्चों के लिए स्कूल में 20 एनी उपकरण स्थापित किए हैं।

बता दें कि स्कूलों में यह स्मार्ट ब्रेल-शिक्षण उपकरण #AspireDistrictsprogramme के तहत #IndiaAngelNetwork और #TinkerbellLabs के समर्थन में स्थापित किए गए हैं। ताकि बच्चों को और भी बेहतर जिंदगी मिल सके।

कैसा होगा दृष्टिबाधित बच्चों का भविष्य

ब्रेल शिक्षण को बढ़ाने के लिए, नियमित अंग्रेजी के साथ-साथ एक विशेष हिंदी ब्रेल पाठ्यक्रम विकसित किया गया था, जिसमें कहानियों, संगीत और ध्वनियों को शामिल करते हुए आसानी से पालन किए जाने वाले ऑडियो-आधारित निर्देश शामिल थे।

देखना होगा कि आने वाले समय में राज्य सरकार दृष्टि बाधित बच्चों के लिए और कौन सी नई योजनाएं लेकर आती है जिनसे उनका जीवन और भी आसान और सरल हो जाए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें

Related Articles