बुधवार, मई 15, 2024
होमदेश & राज्यRanchi News: रिम्स अस्पताल में मरीजों को मिलेगी डायलिसिस की सुविधा, जल्दी...

Ranchi News: रिम्स अस्पताल में मरीजों को मिलेगी डायलिसिस की सुविधा, जल्दी स्वास्थ्य मंत्री करेंगे उद्घाटन

Date:

Related stories

Ranchi News: खुशखबरी! RIMS इमरजेंसी विभाग की खास पहल से मरीजों की होगी मुफ्त जांच, जानें कैसे मिलेगा फायदा

Ranchi News: उत्तर भारत के प्रतिष्ठित चिकित्सकीय संस्थानों में से एक राजेन्द्र चिकित्सा विज्ञान संस्थान (RIMS) रांची की इमरजेंसी विभाग की ओर से एक खास पहल की शुरूआत की गई है।

Ranchi News: खुशखबरी! वोटर्स को तोहफा देने की तैयारी में रांची नगर निगम, बस करना होगा ये छोटा सा काम; जानें डिटेल

Ranchi News: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव 2024 की धूम है। इस दौरान मतदाताओं को जागरुक करने के लिए तरह-तरह के अभियान चलाए जा रहे हैं जिससे कि वे पोलिंग बूथ पर पहुंच कर अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकें।

Ranchi News: चुनावी मौसम के बीच एक्शन में ED! छापेमारी के दौरान जब्त किया 20 करोड़ से ज्यादा कैश; जानें पूरी खबर

Ranchi News: देश के विभिन्न हिस्सों में लोकसभा चुनाव को लेकर प्रचार-प्रसार का क्रम जारी है। इस दौरान सियासत से जुड़ी तमाम खबरों को लेकर खूब सुर्खियां भी बन रही हैं।

Ranchi News: रांची के रिम्स अस्पताल में 31 अक्टूबर को पीपीपी मोड पर संचालित डायलिसिस यूनिट लाइब्रेरी और अप्रैल कुपोषण उपचार केंद्र का स्वास्थ्य मंत्री जल्द ही उद्घाटन करेंगे। बता दें कि राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता जल्द ही इस उपचार केंद्र का उद्घाटन करने वाले हैं।

स्वास्थ्य मंत्री करेंगे उद्घाटन

इसके अलावा येलो फीवर वैक्सीन सेंटर, ट्रॉमा एवं रेडियोलॉजी सेंटर के बाहर मरीजों और उनके परिजनों के लिए विश्राम केंद्र भी बनाया जाएगा। जिसका उद्घाटन स्वास्थ्य मंत्री ही करेंगे। बता दें कि रिम्स अस्पताल में नेफ्रोप्लस की तरफ से संचालित डायलिसिस केंद्र की शुरुआत 17 अक्टूबर को कर दी गई है। अब 31 अक्टूबर से ओपीडी बेसिस पर मरीजों की डायलिसिस शुरू कर दी जाएगी।

रिम्स के निदेशक डॉक्टर राजीव गुप्ता ने बताया कि 25 बेड की इस व्यवस्था के अलावा पहले से संचालित 10 बेड पुरानी डायलिसिस यूनिट चलती रहेगी। यहां कार्डधारी, आयुष्मान भारत योजना और मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना के मरीजों को निशुल्क डायलिसिस की सुविधा मिलेगी। समान्य मरीजों की डायलिसिस 1341 रुपए मेंकी जाएगी।

एकेडमिक के चारों ब्लॉक में लाइब्रेरी बनाई गई है

मिली जानकारी के अनुसार एकेडमिक के चारों ब्लॉक में लाइब्रेरी बनाई गई है। इसका भी उद्घाटन 31 अक्टूबर को औपचारिक रूप से किया जाएगा। रिम्स के 501 छात्र एक साथ बैठकर पढ़ाई कर सकेंगे। इस लाइब्रेरी में करीब 92,278 किताबों की व्यवस्था की गई है। बता दें कि इसके अलावा 81 कंप्यूटर भी इंटरनेट के साथ लगाए जा रहे हैं। जिसमें ई-स्टडी मैटेरियल से सभी छात्र पढ़ाई कर सकेंगे।

इसके साथ ही रिम्स अस्पताल में येलो फीवर वैक्सीन सेंटर का भी उद्घाटन किया जाएगा। उद्घाटन से पहले ट्रायल के तौर पर करीब 12 लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है। देश और विदेश का दौरा करने वाले यात्रियों को येलो फीवर वैक्सीनेशन देना अनिवार्य होता है। इससे लोगों को फायदा होगा। निदेशक ने जानकारी दी की यूरोलॉजी में 16 और नेफ्रोलॉजी 6 बेड बढ़ाए गए हैं। साथ ही निकू और पीकू में भी बेड़ो की संख्या बढ़ाई जा रही है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories