रविवार, मई 12, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशRapidX Train: रैपिड रेल में सुनहरे सफर के लिए हो जाएं तैयार,...

RapidX Train: रैपिड रेल में सुनहरे सफर के लिए हो जाएं तैयार, जानें कितने देर में मिलेगी दूसरी ट्रेन, ट्रेवल टाइम व पूरा शेड्यूल

Date:

Related stories

RapidX Train: दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के संबंध में एक महत्वपूर्ण अपडेट सामने आया है। साहिबाबाद और दुहाई के बीच 17 किमी लंबे प्राथमिकता वाले खंड को 21 अक्टूबर से यात्रियों के लिए खोल दिया जाएगा। यानी 21 अक्टूबर से यात्री इस रूट पर रैपिड रेल के जरिए सफर कर पाएंगे।

20 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आधिकारिक तौर पर दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस के 17 किमी लंबे खंड का उद्घाटन करेंगे। जिसके बाद अगले दिन से इस रूट पर यात्री सेवाएं शुरू कर दी जाएंगी।

रात इतने बजे तक चलेगी रैपिड रेल

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो रैपिड रेल की सुविधा जल्द से जल्द लोगों तक पहुंचाने के प्रयास किए जा रहे हैं। साहिबाबाद और दुहाई डिपो के बीच प्राथमिकता वाले खंड में पांच स्टेशन हैं- साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो।

जानकारी के मुताबिक, रैपिडएक्स ट्रेनें सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक चलेंगी। ये ट्रेनें शुरुआत में हर 15 मिनट पर चलेंगी। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) को दिल्ली और मेरठ के बीच भारत के पहले आरआरटीएस के विकास का प्रबंधन करने का काम सौंपा गया है।

हर 15 मिनट में स्टेशन पर आएगी ट्रेन

ट्रेन शुरुआत में साहिबाबाद और दुहाई के बीच हर 15 मिनट में चलेगी, जो रैपिडएक्स कॉरिडोर का मुख्य हिस्सा है। यात्रियों की संख्या अधिक होने के साथ-साथ गैप को भी कम किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि दिल्‍ली से मेरठ तक 82 किलोमीटर तक रैपिडएक्‍स शुरू होने के बाद 5 से 10 मिनट के अंतराल में ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। वहीं प्राथमिक खंड की दूरी तय करने में ट्रेन को 12 मिनट का समय लगेगा।

रैपिडएक्स के विस्तार पर काम जारी

वहीं दिल्ली-एनसीआर में रैपिडएक्स कॉरिडोर के विस्तार पर भी काम शुरू हो गया है। दिल्ली-मेरठ-गाजियाबाद में सेवा शुरू करने के बाद योगी सरकार की योजना ग्रेटर नोएडा के दुहाई से जेवर एयरपोर्ट तक ट्रेन को जोड़ने की है। अगले हफ्ते तक पीएम मोदी द्वारा यह घोषणा किये जाने की उम्मीद है।

योजना को इन जिलों से जोड़ने की तैयारी

21 अक्टूबर को पीएम मोदी देश की पहली रैपिडएक्स ट्रेन का आधिकारिक शुभारंभ करने के लिए गाजियाबाद जाएंगे। योगी सरकार वेस्ट यूपी के तीन जिलों शामली, बुलंदशहर और हापुड़ को भी इस योजना से जोड़ने की तैयारी कर रही है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें