Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश RapidX Train: रैपिडेक्स ट्रेन का किराया हुआ तय, पहले इन दो जगहों...

RapidX Train: रैपिडेक्स ट्रेन का किराया हुआ तय, पहले इन दो जगहों पर मिलेंगे टिकट; महज 2 मिनट में प्लेटफार्म पर ऐसे एंट्री कर सकते हैं यात्री

0

RapidX Train: देश की पहली रैपिडेक्स कॉरिडोर को जानता को समर्पित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गाजियाबाद आने का कार्यक्रम सोमवार को तय हो गया है। बता दें कि 20 अक्टूबर को सुबह 11:00 बजे प्रधानमंत्री साहिबाबाद पहुंच जाएंगे। यहां से वह ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

20 अक्टूबर को पहली रैपिडेक्स ट्रेन का उद्घाटन करेंगे PM

दिल्ली से सटे गाजियाबाद में देश की पहली रैपिडेक्स ट्रेन की सौगात जल्द ही मिलने वाली है। बता दें कि 20 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साहिबाबाद से इसका उद्घाटन करेंगे। पहले चरण में साहिबाबाद से दुहाई तक 17 किलोमीटर लंबे प्राथमिक खंड पर ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा। बता दें कि यह परिचालन प्रधानमंत्री के हरी झंडी दिखाने के बाद शुरू किया जाएगा।

जानकारी के अनुसार रैपिडेक्स ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के बाद प्रधानमंत्री इस सेमी हाई स्पीड ट्रेन में दुहाई तक सफर भी करेंगे। प्रधानमंत्री का यह कार्यक्रम तय हो जाने पर अब मंगलवार यानी आज शाम तक एनसीआरटीसी की तरफ से किराए की दरें भी की तरह भी घोषित की जा सकती हैं।

बता दें कि दिल्ली के सराय काले खान से गाजियाबाद होते हुए मेरठ तक इस 82 किलोमीटर लंबी कॉरिडोर के 17 किलोमीटर लंबे प्राथमिकता खंड पर ट्रेन का परिचालन शुरू करने के लिए जून में ही सेफ्टी क्लीयरेंस मिल गया था। इसके बाद से एनसीआरटीसी की तरफ से साहिबाबाद से दुहाई तक गैर व्यावसायिक परिचालन किया जा रहा था, यानी कि बिना यात्रियों के इसका परिचालन किया जा रहा था।

इतना हो सकता है किराया


जानकारी के लिए आपको बता दें कि प्रधानमंत्री के तय कार्यक्रम के बाद रैपिडेक्स ट्रेन का परिचालन शुरू हो जाएगा। ट्रेनों का किराया तय करने की प्रक्रिया अभी भी अंतिम चरण में है। माना जा रहा है कि रैपिडेक्स की शुरुआती किराए की दरें दो से ढाई प्रति किलोमीटर हो सकती है। हालांकि आधिकारिक रूप से इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी गई है। एनसीआरटीसी के एक अधिकारी ने बताया कि किराया तय करने का निर्णय वरिष्ठ अधिकारियों की कमेटी करेगी। एक-दो दिन में किराया दरों की घोषणा हो जाएगी।

इस तरह खरीद सकते हैं ट्रेन की टिकट्स


लोगों के मन में यह सवाल होगा कि आखिरकार इस ट्रेन की टिकट को किस तरह से खरीदा जा सकता है। तो जानकारी के लिए बता दें यात्री एंट्री गेट से ही रैपिडेक्स का टिकट मोबाइल एप्लीकेशन, टिकट काउंटर और टिकट वेंडिंग मशीन के जरिए खरीद सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि गुलधर और दुहाई स्टेशन से टिकट मिल जाएगी।


मोबाइल ऐप से टिकट बुक करने पर उन्हें एक क्यूआर कोड मिलेगा। जिसे स्टेशन पर लगे स्कैनर में स्कैन करना होगा। इसके बाद एंट्री के लिए दरवाजे खुल जाएंगे और यात्री प्लेटफार्म पर जाने के लिए अंदर दाखिल हो सकेंगे। प्लेटफार्म में एंट्री लेने से पहले यात्री और उसके सामान की जांच उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल करेंगे। इसके बाद यात्री प्लेटफार्म की तरफ जा सकते हैं। इस पूरी प्रक्रिया को महज 2 मिनट का समय लगेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version