शुक्रवार, मई 3, 2024
होमख़ास खबरेंRashtriya Yuva Diwas: स्वामी विवेकानंद जंयती पर मध्य प्रदेश के स्कूलों में...

Rashtriya Yuva Diwas: स्वामी विवेकानंद जंयती पर मध्य प्रदेश के स्कूलों में सामूहिक सूर्यनमस्कार, मुख्यमंत्री भोपाल में करेंगे योग

Date:

Related stories

MP News: पेपर लीक मामलों पर लगेगी रोक! जानें क्या है CM Mohan Yadav की खास तैयारी

MP News: मध्य प्रदेश में सीएम मोहन यादव के नेतृत्व में सरकार चला रही भाजपा (BJP) शिक्षा प्रणाली को दुरुस्त करने की तैयारी मे है। इसी क्रम में विभिन्न परीक्षाओं में होने वाले पेपर लीक मामलों को लेकर भी सरकार सजग है और इस पर रोकथाम पाने की तैयारी कर रही है।

MP News: CM Mohan Yadav द्वारा नियुक्ति पत्र पाकर खिले अभ्यर्थियों के चेहरे; देखें वीडियो

MP News: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने जब से राज्य की कमान संभाली है तब से शासन के स्तर पर व्यापक परिवर्तन देखने को मिल रहा है। युवाओं को रोजगार देने के साथ एमपी सरकार राज्य के स्वास्थ्य और शिक्षा प्रणाली को भी दुरुस्त करने का काम कर रही है।

MP News: राममय हुआ भोपाल, CM Mohan Yadav ने हजारों भक्तों के साथ पढ़ा हनुमान चालीसा; देखें वीडियो

MP News: अयोध्या मे 22 जनवरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन होना है। इस दौरान प्रभु श्री रामलला की प्रतिमा मंदिर के गर्भगृह में स्थापित की जाएगी। प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर देश के विभिन्न हिस्सों में लोग पूजन-पाठ व अनुष्ठान की शुरुआत कर रहे हैं और रामलला की प्रार्थना कर रहे हैं।

Rashtriya Yuva Diwas: स्वामी विवेकानंद जयंती के अवसर पर हर साल 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। हर साल की तरह इस साल भी मध्य प्रदेश में कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर पूरे राज्य के विद्यालयों  में सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन किया जा रहा है। आपको बता दें कि इस अवसर पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव भोपाल के सुभाष उत्कृष्ट विद्यालय में विद्यार्थियों के साथ योग करेंगे। साथ ही मध्य प्रदेश के शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह नरसिंहपुर में विद्यार्थियों के साथ योग करेंगे।

पूरे प्रदेश में एक संकेत पर एक साथ सूर्य नमस्कार करने का निर्देश

स्कूल शिक्षा विभाग के निर्देशों के अनुसार सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन सभी शिक्षण संस्थानों में एक साथ एक संकेत पर किया जाएगा। जिलों में आयोजित होने वाले सामूहिक सूर्य नमस्कार के आयोजन में स्थानीय जन प्रतिनिधिगण, विभिन्न शिक्षण संस्थाओं, समितियों एवं गणमान्य नागरिक भी शामिल होंगे। इस आयोजन में कक्षा 6वी से 12वी तक के छात्र- छात्राएं स्वैच्छिक रूप से शामिल होंगे। साथ ही कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5वी तक के बच्चे सूर्य नमस्कार में शामिल नही होंगे।

स्वामी विवेकानंद के रिकॉर्डेड ऑडियो का होगा प्रसारण

गौरतलब है कि स्वामी विवेकानंद जयंती के अवसर पर हर साल 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। युवा दिवस पर राज्य के सभी शिक्षण संस्थाओं में सुबह 9 बजे से लेकर सुबह 10.30 बजे तक आकाशवाणी से प्रसारित होने वाले कार्यक्रम में राष्ट्रगीत वंदे मातरम, स्वामी विवेकानंद जी के रिकॉर्डेड ऑडियो और मुख्यमंत्री मोहन यादव के संदेश का प्रसारण होगा।

पीएम मोदी 27वे राष्ट्रीय युवा महोत्सव का शुभारंभ करेंगे

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दोपहर लगभग 12 बजे नासिक में राष्ट्रीय युवा महोत्सव का शुभारंभ करेंगे। इस बार का युवा महोत्सव विकासित भारत @2047 युवा के लिए युवा के द्वारा थीम पर आयोजित किया जा रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories