शनिवार, मई 18, 2024
होमदेश & राज्यWB Panchayat Election 2023: पश्चिम बंगाल की 697 सीटों पर दोबारा हो...

WB Panchayat Election 2023: पश्चिम बंगाल की 697 सीटों पर दोबारा हो रही वोटिंग, भारी सुरक्षाबल तैनात, दिल्ली पहुंचे राज्यपाल

Date:

Related stories

Ganga Sagar Mela 2024 में टूटे रिकॉर्ड, करोड़ों भक्तों ने लगाई डूबकी

Ganga Sagar Mela 2024: भारत के विभिन्न हिस्सों में मकर संक्रान्ति का पर्व बेहद खुशी के साथ मनाया जाता है। इसी कड़ी में भक्तों का जत्था पश्चिम बंगाल की खाड़ी के संगम गंगासागर (Ganga Sagar) में स्नान करने के लिए पहुंचता है।

West Bengal News: पुरुलिया में UP के संतों की पिटाई पर फूटा BJP का गुस्सा, TMC कार्यकर्ताओं पर लगाए कई गंभीर आरोप

West Bengal News: पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस (TMC) की सत्ता के दौरान हिंसा व अन्य तरह की गतिविधियों को लेकर भारतीय जनता पार्टी (BJP) लगातार सत्तारुढ़ दल पर हमलावर नजर आती है।

WB Panchayat Election 2023: पश्चिम बंगाल के हिंसा प्रभावित इलाकों में आज (10 जुलाई, सोमवार) फिर वोटिंग हो रही है। कुल 697 सीटों पर ये वोटिंग कराई जा रही है। वोटिंग को देखते हुए भारी सुरक्षाबल तैनात किया गया है। वोटिंग सुबह 6 बजे शुरू हो गई थी, जो शाम 5 बजे तक जारी रहेगी। वहीं, पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सी.वी. आनंद बोस आज दिल्ली दौरे पर हैं। जहां वे गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करेंगे और उन्हें चुनाव के दौरान हुई हिंसा की रिपोर्ट देंगे।

हिंसा के चलते दोबारा हो रही वोटिंग

दरअसल, शनिवार (8 जून) को पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के लिए मतदान हुए थे। यहां कुल 73,887 सीटों पर मतदान होने थे, लेकिन कई जगह हिंसा के चलते मतदान नहीं हो पाया था। शनिवार को राज्य में कई जगह हिंसक घटनाएं पेश आई थी। जिसमें 15 लोगों की मौत हो गई थी। शनिवार शाम को वोटिंग खत्म होने के बाद राज्य चुनाव आयुक्त (SEC) राजीव सिन्हा ने कहा था कि मतदान के दौरान कई जगह हिंसक घटनाएं हुई हैं। रिटर्निंग अधिकारियों से रिपोर्ट मिलने के बाद हिंसा प्रभावित इलाकों में फिर मतदान करवाया जाएगा। इसके बाद रविवार को चुनाव आयोग ने ऐलान किया था कि जिन मतदान केंद्रों पर वोटिंग रद्द हुई है, वहां सोमवार (10 जुलाई) को दोबार वोटिंग कराई जाएगी।

कुल 604 बूथों पर मतदान जारी

बता दें कि शनिवार को हिंसा के बाद आज कुल कुल 697 बूथों पर मतदान हो रहा है। चुनाव आयोग से मिला जानकारी के मुताबिक, हिंसा का सबसे ज्यादा प्रभाव मुर्शिदाबाद और मालदा जिलों में देखने को मिला। जहां वोट से छेड़छाड़, पोलिंग बूथों पर मारपीट, बूथ लूटने और आगजनी जैसी घटनाएं पेश आईं। मुर्शिदाबाद की बात करें तो यहां के 175 बूथों पर अभी मतदान हो रहा है। जबकि, मालदा में 112 बूथों पर वोटिंग जारी है। इसी तरह उत्तर और दक्षिण 24 परगना जिलों में 46 और 36 बूथों पर दोबारा मतदान कराया जा रहा है।

हिंसा के बाद राजनीति गरमाई

मतदान के दौरान हुई हिंसा के बाद आरोप प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है। राजनीतिक दल एक दूसरे पर हिंसा फैलाने का आरोप लगा रहे हैं। एक ओर जहां TMC (All India Trinamool Congress) इसके लिए BJP और कांग्रेस को जिम्मेदार ठहरा रही है। वहीं, BJP नेताओं का कहना है कि TMC राज्य का माहौल खराब करना चाहती है, इसलिए हिंसा करवाई जा रही है। इसी बीच राज्यपाल सी. वी. आनंद बोस भी आज दिल्ली पहुंचे हुए हैं, जहां वे गृह मंत्रालय को हिंसा की रिपोर्ट देंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories