बुधवार, जून 26, 2024
होमख़ास खबरेंReal Estate Sector Expectation: रियल एस्टेट उद्योग जगत को मोदी 3.0 से...

Real Estate Sector Expectation: रियल एस्टेट उद्योग जगत को मोदी 3.0 से उम्मीदें! जानें क्या है एक्सपर्ट की राय

Date:

Related stories

लोकसभा में स्पीकर पद को लेकर BJP-Congress की टकराव, Om Birla के खिलाफ विपक्ष ने उतारा प्रत्याशी; देखें पूरी रिपोर्ट

Lok Sabha Speaker Election: 18वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र के दौरान ही सत्ता पक्ष व विपक्ष के बीच टकराव देखने को मिल रहा है। ताजा जानकारी के अनुसार BJP के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की ओर से ओम बिरला ने लोकसभा स्पीकर पद के लिए नामांकन दाखिल किया है।

लोकसभा स्पीकर चुनाव को लेकर गहमा-गहमी का माहौल, जानें क्या है NDA व ‘INDIA Alliance’ की खास रणनीति?

Lok Sabha Speaker Election: 18वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र की शुरुआत हो गई है। इस क्रम में सबसे दिलचस्प है लोकसभा स्पीकर का चुनाव करना। इससे पहले की बात करें तो वर्ष 2014 व 2019 लोकसभा चुनाव के बाद NDA का नेतृत्व कर रही भाजपा के लिए ये काम बेहद आसान था।

PM Modi के ‘आपातकाल’ पर दिए बयान के बाद Priyanka Chaturvedi का पलटवार, प्रोटेम स्पीकर व NEET मुद्दे पर कह दी बड़ी बात

Parliament Session: भारत की संसद में आज 18वीं लोकसभा का पहला सत्र चल रहा है। इस दौरान पक्ष से लेकर विपक्ष तक के तमाम नेताओं के कृत्य व बयानबाजी सामने आ रहे हैं।

Lok Sabha Session शुरू होते ही ‘आपातकाल’ का जिक्र, PM Modi ने विपक्ष को नसीहत देते हुए कह दी बड़ी बात; जानें डिटेल

Lok Sabha Session: देश में आज 18वीं लोकसभा के पहले सत्र की शुरुआत हो गई है। लोकसभा सत्र शुरू होते ही प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने सबसे पहले पीएम मोदी को संसद सदस्य की शपथ दिलाई।

Real Estate Sector Expectation: आज शाम मोदी 3.0 का शपथ ग्रहण समारोह राष्ट्रपति भवन में होना है। गौरतलब है कि तीसरी बार नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। इस शपथ समारोह में कई देश के राष्ट्रअध्यक्ष भी मौजूद होंगे। वहीं कई विशेषज्ञों का मानना है कि तीसरी बार एनडीए की पूर्ण बहुमत सरकार से कई सेक्टरों में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। भारत में कृषि के बाद रियल एस्टेट क्षेत्र दूसरा सबसे बड़ा रोजगार सृजक है। पिछले दस वर्षों में, मोदी सरकार ने गरीबों के लिए 4 करोड़ से ज्यादा घर पीएम आवास योजना के तहत बनाए हैं।

मोदी 3.0 से रियल सेक्टर की क्या है उम्मीद

कई विशेषज्ञों का मानना है कि 2040 तक भारतीय रियल एस्टेट बाजार 65000 करोड़ रुपये का हो जाएगा। एक्सपर्ट मानते है इसके विकास के लिए सरकार से निरंतर समर्थन की आवश्यकता है। नारेडको राष्ट्रीय रियल एस्टेट विकास परिषद के अध्यक्ष निरंजन
हीरानंदन के अनुसार आर्थिक प्रदर्शन संकेतकों को बढ़ावा देने के लिए, रियल एस्टेट उद्योग नीतियों और योजनाओं के पुनर्निर्देशन की मांग करता है। सभी आवास लक्ष्यों को कुशलतापूर्वक और समयबद्ध तरीके से प्राप्त करने के लिए पीएमएवाई योजना को लगातार आगे बढ़ाने की जरूरत है। इसके अलावा उन्होंने बताया कि टैक्स और जीएसटी को तर्कसंगत बनाने के अलावा स्टांप शुल्क और रेडी-रेकनर दरों की लागत को कम करने की आवश्यकता है।

इन सेक्टरों का भी हो रहा है विस्तार

जानकारो की माने तो रिटेल, हॉस्पिटैलिटी और वाणिज्यिक रियल एस्टेट क्षेत्रों का भी विस्तार बहुत तेजी से हो रहा है। देश की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण बुनियादी ढाँचा प्रदान करना बहुत आवश्यक है। वहीं कई एक्सपर्ट का मानना है कि लोग टैक्स को सुव्यवस्थित करने के लिए नीति में बदलाव और टैक्स को तर्कसंगत बनाने की मांग कर रहे है। उनका मानना है कि कई सेक्टरों में तेजी से बढ़ोतरी हो सकती है।

Latest stories