Home ख़ास खबरें Republic Day 2023: 50 विमानों के साथ फ्लाई पास्ट कर वायु सेना...

Republic Day 2023: 50 विमानों के साथ फ्लाई पास्ट कर वायु सेना ने दिखाया अपना शौर्य, कर्तव्य पथ पर गरजा राफेल

0
Republic Day 2023

Republic Day 2023: आज पूरा भारत अपना 74वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। दिल्ली के कर्तव्य पथ पर शानदार तरीके से इसका आयोजन किया ज रहा है। इस बार का गणतंत्र दिवस काफी खास माना जा रहा है। देश की तीनों सेनाओं ने इस दौरान अपनी पूरी ताकत दिखाई। इस दौरान भारतीय वायु सेना ने भी अपनी झांकी दिखाई।

वायु सेना की झांकी

देश की वायु सेना की झांकी के दौरान स्क्वाड्रन लीडर सिंधु रेड्डी ने भारतीय वायु सेना दल का नेतृत्व किया। इस झांकी में वायु सेना के 144 सैनिक और 4 अधिकारी शामिल है। सीमाओं से परे भारतीय वायु सेना की शक्ति’ के विषय पर झांकी को तैयार किया गया है। इस झांकी में लाइट कॉम्बैट एयरकॉफ्ट तेजस एमके की ताकत दिखाई गई। लाइट कॉम्बैट हैलीकॉप्टर प्रचंड, एयरबोर्न अर्ली वार्निंग एंड कंट्रोल एयरक्राफ्ट नेत्रा, सी-295 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट दिखाई दिए।

Also Read: UP News: योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल नंदी को कोर्ट ने सुनाई सजा, एक साल की जेल और 10000 जुर्माना

50 विमानों के साथ फ्लाई पास्ट

इसके साथ ही भारतीय वायु सेना ने 50 विमानों के साथ फ्लाई पास्ट किया। इस दौरान 45 विमानों, भारतीय नौसेना का एक और भारतीय सेना के 4 हेलीकप्टरों ने आसमान में गजब के करतब करते हुए दिखाएं। इस एयर शो में राफेल, मिग-29, एसयू-30, सुखाई-30, एमकेआई जुगआर, सी-130, सी-17, डॉर्नियर, डकोचा, अपाचे, सारंग और एईडब्ल्यूएंडसी जैसे नए और पुराने अत्याधुनिक विमानों से भारतीय सेना ने देश की ताकत दिखाई। सेना के इन विमानों ने गरुड़, भीम, त्रिशूल, अमृत जैसे आकृतियों में उड़कर आसमान में अपनी ताकत प्रदर्शित की। इसके साथ ही राफेल ने वर्टिकल युद्धाभ्यास किया।

खास है ड्रोन शो

वहीं, इस बार बेहतरीन ड्रोन शो का भी आयोजन किया जा रहा है। यह ड्रोन शो 10 मिनट का होगा। इसमें 3200 ड्रोन शामिल होंगे और शाम के वक्त रायसीना हिल्स पर उड़ान भरेंगे।

ये भी पढ़ें: इस ELECTRIC CYCLE को 52 फीसदी की छूट के साथ खरीदें, 40KM की माइलेज के साथ मिलेगी डिस्क ब्रेक की सुविधा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Exit mobile version