शुक्रवार, मई 3, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडRishikesh Karnprayag Rail Project को लेकर आयी बड़ी अपडेट, इन जगहों पर...

Rishikesh Karnprayag Rail Project को लेकर आयी बड़ी अपडेट, इन जगहों पर बनने वाली सुरंग का काम पूरा; देखें वीडियो

Date:

Related stories

Rishikesh Karnaprayag Rail Line: उत्तराखंड में ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। इसके तहत लक्षमोली और मलेथा के बीच बनाई जाने वाली 3 किमी लंबी सुरंग के निर्माण का चरण पूरा हो गया है और इसको लेकर सुरंग का निर्माण करने वाली कंपनी व कर्मचारियों ने खुशी जताई है। समाचार एजेंसी एएनआई ने इस संबंध में जानकारी दी है और बताया है कि ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल लाइन के निर्माण की महत्वपूर्ण चरण को पूरा कर लिया गया है। बता दें कि इस रेल परियोजना की लंबाई 125 किमी की है जिसमें 105 किमी का हिस्सा सुरंगों के अंदर ही होगा। कहा जा रहा है कि इससे पहाड़ी राज्यों के स्थानिय लोगों को सुविधा मिल सकेगी और जल्द ही पहाड़ों में भी ट्रेन दौड़ते हुए नजर आएंगी।

समाचार एजेंसी ने जारी किया वीडियो

समाचार एजेंसी एएनआई ने ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना के संबंध में वीडियो जारी कर इसकी जानकारी दी है। वीडियो में सुरंग के अंदरुनी हिस्सों को देखा जा सकता है। इसमें ये भी देखा जा सकता है कि सुरंग का निर्माण करने वाली कंपनी के कर्मचारी व इसके निर्माण में शामिल अन्य लोग इस सफलता पर भारतीय ध्वज के साथ खुशी मना रहे हैं। खबर है कि जल्द ही इस सुरंग के अंदर के काम को निपटा कर इस ड्रीम प्रोजेक्ट को पूरा किया जा सकेगा।

पहाड़ों पर जल्द पहुंचेगी रेल सुविधा

रेल सुविधा के मामले में भारत भले ही विश्व में एक अलग स्थान रखता हो पर पहाड़ों में रेल संचालन को लेकर कई तरह की दिक्कते सामने आती हैं। पहाड़ी राज्यों में ऐसे कई हिस्से हैं जिन्हें रेल नेटवर्क से नहीं जोड़ा जा सका है। अब दावा किया जा रहा है कि सुरंगों के आर-पार होने के साथ ही जल्द ही पहाड़ो में भी रेल दौड़ती नजर आएगी जिससे की स्थानिय लोगों की सुविधा में इजाफा हो सकेगा।

105 किमी रेल लाइन सुरंगों के अंदर

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन परियोजना की कुल लंबाई 125 किमी की है। इसके निर्माण को लेकर खबर है कि परियोजना के 60% तक कार्य को निपटा लिया गया है और बाकी का निर्माण कार्य जोरों पर है। बता दें कि 125 किमी लंबी इस परियोजना का 105 किमी हिस्सा सुरंगों के अंदर से गुजरेगा और पहाड़ों पर ट्रेन के पहुंचाने के सपनों को साकार करेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें