रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमदेश & राज्यRoDTEP scheme: रोडटेप स्कीम निर्यातकों के लिए क्यों है आवश्यक, जानें कैसे...

RoDTEP scheme: रोडटेप स्कीम निर्यातकों के लिए क्यों है आवश्यक, जानें कैसे करेगी सरकार एक्सपोर्टस की मदद

Date:

Related stories

RoDTEP scheme: रोडटेप योजना एक ऐसी स्कीम है जो योजना निर्यात(Export) को प्रोत्साहित करने और निर्यातकों को प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए बनाई गई है। यह योजना निर्यात उत्पादों पर लग रहे शुल्क और करों से संबंधित है। जिसके तहत “निर्यात उत्पाद योजना पर शुल्क और करों की छूट” है। यह एक निर्यातक लाभ योजना है, जो 1 जनवरी, 2021 को लागू हुई थी। यह योजना गारंटी देती है कि भारतीय निर्यातकों(Indian Exporters) को भुगतान किए गए करों और शुल्कों के लिए रिफंड मिलता है।

RoDTEP Scheme से निर्यातक होंगे प्रोत्साहित


RoDTEP स्कीम निर्यात शुल्क को कम करके भारत को निर्यात को प्रोत्साहित करती हैं। भारतीय निर्यातकों को फ्री-ऑन-बोर्ड मूल्य का 2 से 7 फीसदी के बीच मिल सकता है। एम्बेडेड गैर-विश्वसनीय केंद्रीय, राज्य और स्थानीय लेवी के रिफंड की अनुमति देती है और विश्व व्यापार संगठन (WTO) मानदंडों के अनुरूप है। इसके साथ ही देश के उत्पाद इनाम की दर निर्धारित करेंगे।

RoDTEP Scheme से लाभ


भारत के निर्यात को बढ़ावा देगा क्योंकि लागत प्रतिस्पर्धात्मकता कम होगी। इसके अलावा वृद्धि के साथ, अधिक मांग होगी और इस प्रकार अधिक रोजगार सृजन होगा। वहीं भारतीय उत्पादों की लागत प्रतिस्पर्धात्मकता में सुधार होगा और वे वैश्विक उत्पादों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकेंगे।

RoDTEP Scheme में पात्रता

रोडटेप स्कीम(RoDTEP scheme) से हर क्षेत्रों से जुड़े लोगों को लाभ होगा, श्रम प्रधान क्षेत्रों को प्राथमिकता दी जाएगी। और व्यापारी दोनों लाभान्वित होने के पात्र हैं। इसके साथ ही टर्नओवर सीमा निर्धारित नहीं की गई है ।वहीं पुनः निर्यात किए गए उत्पादों को शामिल नहीं किया जाएगा। स्कीम का लाभ प्राप्त करने के लिए, उत्पाद का मूल देश भारत होना चाहिए। इसके अलावा विशेष आर्थिक क्षेत्र और निर्यात उन्मुख उत्पाद भी लाभ के पात्र हैं। वहीं कूरियर के माध्यम से निर्यात किए गए सामान भी निर्यात उत्पादों पर शुल्क और करों की छूट योजना में शामिल हैं।

RoDTEP Scheme के लिए आवश्यक दस्तावेज

शिपिंग बिल
इलेक्ट्रॉनिक बैंक प्राप्ति प्रमाणन
पंजीकरण सह सदस्यता प्रमाण पत्र

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories