शुक्रवार, मई 3, 2024
होमख़ास खबरेंजातिगत जनगणना पर RSS के रुख को लेकर बनीं सुर्खियां, जानें क्या...

जातिगत जनगणना पर RSS के रुख को लेकर बनीं सुर्खियां, जानें क्या है संघ का आधिकारिक बयान

Date:

Related stories

Ayodhya Ram Mandir: गर्भगृह में विराजमान हुए प्रभु रामलला, PM Modi व RSS प्रमुख ने की पूजा-अर्चना; देखें वीडियो

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) में आज प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन सफलतापूर्वक संपन्न कर लिया गया है। इस दौरान प्राण प्रतिष्ठा में पीएम मोदी (PM Modi) व राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के प्रमुख डॉ. मोहन भागवत भी उपस्थित रहे।

Bihar Caste Census: लोकसभा चुनाव से पहले CM नीतीश का मास्टर स्ट्रोक, आरक्षण बढ़ाने के साथ किए कई एलान

Bihar Caste Census: बिहार सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले आज विधानमंडाल शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन ऐतिहासिक निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जाति आधारित जनगणना की डिटेल रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए कई अहम ऐलान किए हैं।

चुनावी दौर में जाति गणना को लेकर चढ़ा सियासी पारा, BJP नेता सुशील मोदी के आरोपों पर तेजस्वी यादव का पलटवार

Patna News: बिहार में हुई जाति आधारित गणना को लेकर सूबे का सियासी पारा एक बार फिर चढ़ता नजर आ रहा है। बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम व वरिष्ठ भाजपा नेता सुशील मोदी ने जाति आधारित सर्वे पर कहा है कि लालू यादव के दबाव में विशेष जातियों की संख्या बढ़ाई गई है।

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना को लेकर सुप्रीम कोर्ट में केन्द्र ने कही ये बड़ी बात, जानें कब होगी अगली सुनवाई

Bihar Caste Census: बिहार में जातीय जनगणना को लेकर सियासी सरगर्मिया तेज हैं। इस बीच सुप्रीम कोर्ट से बड़ी खबर सामने आई जहां बीते दिन सुनवाई के दौरान केन्द्र सराकर ने कोर्ट में अपना हलफनामा दाखिल किया।

RSS on Caste Census: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) भाजपा का पैतृक संगठन माना जाता है। दावा किया जाता है कि भाजपा में ज्यादातर वही निर्णय लिए जाते हैं जिन पर संघ की मुहर लगती है। हालाकि संघ इन बातों से किनारा करता है और अपने संगठन को राजनीति से हटकर समाज के लिए काम करने वाला संगठन बताता है। खबर है कि संघ की ओर से अब जातिगत जनगणना के संबंध में अहम बयान जारी किए गए हैं। दरअसल बीते दिनों विदर्भ सह-संघचालक श्रीधर गाडगे की ओर से कहा गया था कि जाति आधारित जनगणना नहीं होनी चाहिए। इससे कुछ लोगों को राजनीतिक रूप से फायदा हो सकता है। संघ ने श्रीधर गाडगे के बयान से किनारा काटते हुए आधिकारिक रुप से अब जातिगत जनगणना के समर्थन में बातें कही हैं। ऐसे में आइए आपको बताते हैं कि आरएसएस का जातिगत जनगणना को लेकर और क्या रुख है।

जातिगत जनगणना को लेकर RSS का अहम बयान

बिहार सरकार द्वारा कराई गई जातिगत जनगणना के बाद इसकी मांग देश के अलग-अलग हिस्सों में तेजी से उठ रही है। कांग्रेस समेत देश के कई प्रमुख विपक्षी दल लगातार केन्द्र सरकार से जातिगत जनगणना कराने की मांग कर रहे हैं। इसी बीच आरएसएस की ओर से भी इसको लेकर अहम बयान सामने आया है। RSS के अखिल भारतीय प्रचार प्रभारी सुनील आंबेकर ने एक पत्र जारी कर इस संबंध में प्रतिक्रिया दी है। उनकी ओर से स्पष्ट किया गया है कि “आरएसएस किसी भी प्रकार के भेदभाव एवं विषमता से मुक्त समरसता एवं सामाजिक न्याय पर आधारित हिन्दू समाज के लक्ष्य को लेकर सतत कार्यरत है। इस दौरान संघ की ओर से ये भी कहा गया है कि जाति आधारित जनगणना का उपयोग समाज के सर्वांगीण उत्थान के लिए हो और साथ ही इस बात का ध्यान रखा जाए कि किसी कारण से सामाजिक समरसता एवं एकात्मकता खंडित ना हो।”

RSS का कहना है कि समाज के कई वर्ग आर्थिक, सामाजिक व शैक्षिक दृष्टि से पिछड़े हैं। ऐसे में उनके उत्थान के लिए सरकारों द्वारा समय-समय पर लाई गई योजनाओं व प्रावधानों का संघ पूर्ण समर्थन करता है। इसे जातिगत जनगणना को संघ का समर्थन भी माना जा रहा है।

जातिगत जनगणना को लेकर बन रही सुर्खियां

आरएसएस द्वारा जातिगत जनगणना के संबंध में स्पष्ट किए गए रुख को लेकर खूब सुर्खियां बन रही हैं। इसको लेकर दावा किया जा रहा है कि संघ जातिगत गणना के समर्थन में है। बता दें कि बिहार सरकार ने बीते कुछ महीने पहले जाति आधारित गणना की रिपोर्ट जारी की थी। इसके बाद से राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना विधानसभा चुनाव के दौरान इसे खूब मुद्दा बनाया गया था। विपक्षी दलों ने यहां तक वादा किया था कि सरकार में आने के बाद इन सभी राज्यों में जातिगत जनगणना कराई जाएगी। वहीं भाजपा का शीर्ष नेतृत्व इस मुद्दे पर कुछ बोलने से बचता नजर आया। अब संघ के बयान के बाद दावा किया जा रहा है कि भाजपा भी आने वाले समय में इस संबंध में अहम कदम उठा सकती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories