शनिवार, मई 18, 2024
होमएजुकेशन & करिअरIIM Ranchi की इस अनोखी पहल से ग्रामीण उद्यमियों का होगा लाभ,...

IIM Ranchi की इस अनोखी पहल से ग्रामीण उद्यमियों का होगा लाभ, माओवाद प्रभावित जिले में भी आएगी क्रांति 

Date:

Related stories

Ranchi News: खुशखबरी! RIMS इमरजेंसी विभाग की खास पहल से मरीजों की होगी मुफ्त जांच, जानें कैसे मिलेगा फायदा

Ranchi News: उत्तर भारत के प्रतिष्ठित चिकित्सकीय संस्थानों में से एक राजेन्द्र चिकित्सा विज्ञान संस्थान (RIMS) रांची की इमरजेंसी विभाग की ओर से एक खास पहल की शुरूआत की गई है।

Ranchi News: खुशखबरी! वोटर्स को तोहफा देने की तैयारी में रांची नगर निगम, बस करना होगा ये छोटा सा काम; जानें डिटेल

Ranchi News: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव 2024 की धूम है। इस दौरान मतदाताओं को जागरुक करने के लिए तरह-तरह के अभियान चलाए जा रहे हैं जिससे कि वे पोलिंग बूथ पर पहुंच कर अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकें।

Ranchi News: चुनावी मौसम के बीच एक्शन में ED! छापेमारी के दौरान जब्त किया 20 करोड़ से ज्यादा कैश; जानें पूरी खबर

Ranchi News: देश के विभिन्न हिस्सों में लोकसभा चुनाव को लेकर प्रचार-प्रसार का क्रम जारी है। इस दौरान सियासत से जुड़ी तमाम खबरों को लेकर खूब सुर्खियां भी बन रही हैं।

Hemant Soren: ED की छापेमारी के बीच Ranchi पहुंचे CM! MLAs के साथ बैठक कर ले सकते हैं अहम फैसला

Hemant Soren: देश में बीते दो-तीन दिनों से लगातार सियासी खींचतान जारी है। इस क्रम में प्रवर्तन निदेशालय (ED) की ओर से भी राजनेताओं पर शिकंजा कसा जा रहा है। इसमे झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) का नाम भी शामिल है जो कि अब तक लापता बताए जा रहे थे।

IIM Ranchi: आईआईएम रांची ने झारखंड के ग्रामीण उद्यमियों के लिए पिछले महीने ही व्यवसाय कार्यों सम्बंधित एक पाठ्यक्रम की शुरुआत की थी। इस दौरान बहुत से माओवादी प्रभावित जिले से लोग शिक्षा लेने और सीखने आए। इससे अब उनका न सिर्फ आर्थिक विकास हुआ बल्कि कार्य करने की क्षमता और तौर-तरीकों में भी बदलाव हुआ। इससे किसानों और ग्रामीणों को मार्केटिंग का आईडिया डिजिटल रूप से जुड़ाव के बारे में आईआईएम रांची के प्रोफसर्स द्वारा दी गई। इसी क्रम में माओवाद से उभरने और व्यवसाय की तरफ आकर्षित करने के लिए “वैश्विक अभिविन्यास और स्थानीय प्रतिक्रिया” (global orientation and local responsiveness) मिशन की पहल आईआईएम रांची द्वारा की गई। 

इस संदर्भ में आईआईएम रांची ने दी बड़ी जानकारी 

आर्थिक विकास और माओवाद प्रभावित ग्रामीण उद्यमियों के उत्थान और विकास के लिए आईआईएम रांची ने जानकारी देते हुए, सोशल मीडिया एक्स पर लिखा, “आईआईएम रांची एक अनोखी (अभूतपूर्व) पहल के माध्यम से झारखंड के ग्रामीण उद्यमियों का समर्थन गर्व से करता है। ‘प्रबंधन विकास कार्यक्रम’ (Management Development Programme) के माध्यम से शीर्ष बी-स्कूल के प्रोफेसरों के प्रयास से माओवाद प्रभावित जिले में क्रांति आया। ऐसे में यहां के बाजार अनुसंधान, ब्रांड का मूल्य निर्धारण और डिजिटल मार्केटिंग में कौशल को बढ़ावा मिला।” लोहरदगा जिले के उपायुक्त कृष्ण प्रसाद वाघमारे द्वारा आकांक्षी जिलों को आवंटित नीति आयोग पुरस्कार राशि के साथ तैयार किया गया यह कार्यक्रम, आईआईएम रांची की स्थानीय समुदायों के प्रति प्रतिबद्धता का एक उदाहरण है। 

‘वैश्विक अभिविन्यास और स्थानीय प्रतिक्रिया’ मिशन करेगा माओवाद को दूर

 इस सन्दर्भ में आईआईएम ने जानकारी दिया कि जितेंद्र तुरी और तृप्ति साहू जैसे उद्यमियों ने अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए नए तरीके खोजे। यह सब प्रशिक्षण के बदौलत हो पाया है। बता दें कि इस मामले पर आईआईएम निदेशक दीपक श्रीवास्तव ने सकारात्मक आर्थिक प्रभाव के लिए स्थानीय प्रतिभाओं को पोषित करने के लिए संस्थान के समर्पण पर भी प्रकाश डाला है। आईआईएम रांची को उम्मीद है, कि “वैश्विक अभिविन्यास और स्थानीय प्रतिक्रिया” (global orientation and local responsiveness) मिशन के जरिए ग्रामीण उद्यमियों का विकास होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें