Home देश & राज्य इंतजार खत्म, लॉन्च हुआ Sahara Refund Portal, निवेशकों को 45 दिनों के...

इंतजार खत्म, लॉन्च हुआ Sahara Refund Portal, निवेशकों को 45 दिनों के अंदर मिलेगा पैसा, यहां जानें पूरी प्रक्रिया

0
Sahara Refund Portal
Sahara Refund Portal

Sahara Refund Portal: सहारा कोऑपरेटिव सोसाइटी में फंसा लाखों लोगों का पैसा जल्द उन्हें वापस किया जाएगा। जी हां, लंबे समय से अपने पैसा का इंतजार कर रहे निवेशकों के लिए बड़ी खुशखबरी है। सरकार ने जमाकर्ताओं की डूबी हुई रकम वापस करने के लिए सहारा रिफंड पोर्टल लॉन्च कर दिया है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज (18 जुलाई, मंगलवार) सहारा रिफंड पोर्टल लॉन्च कर रिफंड प्रोसेस की शुरुआत की। इस पोर्टल का फायदा उन्हें होगा, जिन्होंने सहारा की विभिन्न कंपनियों में अपना पैसा लगा रखा है। ऐसे में अगर आपकी भी निवेश अवधि पूरी हो चुकी है तो आप आपना पैसे वापस क्लेम कर सकते हैं।

45 दिनों के अंदर वापस मिलेगा पैसा

सहारा रिफंड पोर्टल के उद्घाटन कार्यक्रम पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि चार सहकारी समितियों का सारा डेटा अब ऑनलाइन कर दिया गया है। यह पोर्टल 1.7 करोड़ जमाकर्ताओं को खुद को पंजीकृत करने में मदद करेगा। उन्होंने कहा कि वास्तविक जमाकर्ताओं को उनका पैसा वापस मिलेगा। इन जमाकर्ताओं के दावे का निपटान जल्द से जल्द किया जाएगा। जमाकर्ताओं के बैंक खाते में 45 दिनों के भीतर पैसा वापस कर दिया जाएगा।

क्या है पूरा विवाद ?

सहारा का ये पूरा विवाद 2009 का है, जब सहारा ने अपना IPO लॉन्च किया था। लेकिन, लॉन्च के तुरंत बाद ही एक बड़ा स्कैम सामने आ गया था। ये विवाद सहारा की दो कंपनियों सहारा हाउसिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड और सहारा इंडिया रियल एस्टेट कॉर्पोरेशन से शुरू हुआ था। आरोप था कि IPO को लॉन्च करने के लिए सहारा ने गैरकानूनी तरीके से निवेश जुटाया था। ये निवेश करीब 24 हजार करोड़ रुपये का था, जिसकी बाद में जांच भी हुई थी।

मामले की जांच में SEBI ने कई अनियमितताएं पाईं थी और सहारा को निवेशकों का सारा पैसा ब्याज समेत वापस लौटाने के निर्देश दिए थे। लेकिन, धीरे-धीरे ये मामला उलझता गया और आज तक निवेशक अपने पैसों का इंतजार कर रहे हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version