शुक्रवार, मई 3, 2024
होमदेश & राज्यScholarship Scheme: सरकार विद्यार्थियों को दे रही 36 हजार रुपए की मदद,...

Scholarship Scheme: सरकार विद्यार्थियों को दे रही 36 हजार रुपए की मदद, लास्ट डेट से पहले फटाफट करें आवेदन

Date:

Related stories

Scholarship Scheme: हमारे देश में कई ऐसे बच्चे हैं जो पढ़ना तो चाहते हैं लेकिन आर्थिक तंगी के कारण पढ़ नहीं पाते हैं। ऐसे बच्चों को आर्थिक लाभ पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार कई तरह की छात्रवृत्ति योजनाएं संचालित करती है। बता दें कि, शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए सरकार हर मुमकिन कोशिश करती हुई नजर आ रही है।

पीएम स्कॉलरशिप योजना

राज्य सरकार से लेकर केंद्र सरकार तक बच्चों की पढ़ाई में किसी भी तरह की रुकावट ना आए इसके लिए सरकार कई तरह की स्कॉलरशिप योजनाएं लेकर आती है। इन्हीं स्कॉलरशिप योजनाओं में से एक है पीएम स्कॉलरशिप योजना। इस योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2023 में संचालित किया था। इस योजना का उद्देश्य यह है कि, आतंकवादी हमलों में शहीद होने वाले सैनिकों के बच्चों को पढ़ाई के लिए आर्थिक मदद पहुंचाई जा सके।

इस तरह करें आवेदन

छात्र इस स्कॉलरशिप योजना में आवेदन करके योजना का लाभ उठा सकते हैं। जानकारी के अनुसार यह स्कॉलरशिप छात्रों को ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए दी जाती है। ऐसे स्टूडेंट्स को इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं वह इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म को फिल कर सकते हैं।

Also Read: MP Assembly Election 2023: CM Shivraj ने महिलाओं के लिए की बड़ी घोषणा, अब इतने दिन ले सकेंगी छुट्टी

आवेदन करने की लास्ट डेट

केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई पीएम स्कॉलरशिप योजना के तहत लड़कों को 500 रूपए और लड़कियों को 3000 रूपए प्रतिमाह दिए जाएंगे जिससे वह अपनी पढ़ाई को जारी रख सके इसी के साथ इस योजना में आवेदन करने की लास्ट डेट 15 अप्रैल तय की गई है। ऐसे में स्टूडेंट्स लास्ट डेट से पहले अपने स्कॉलरशिप के लिए आवेदन जरूर कर लें ।

12 वीं में न्यूनतम 60% अंक आना जरुरी

इस स्कॉलरशिप योजना के तहत छात्रों को सालाना 36000 रुपए तक की आर्थिक मदद दी जाएगी। इसी के साथ इस योजना में आवेदन करने के लिए स्टूडेंट्स के 12 वीं में न्यूनतम 60% अंक आने जरूरी है। यदि किसी छात्र के 60 प्रतिशत से कम अंक आए हैं तो वह इस स्कॉलरशिप योजना का लाभ नहीं उठा सकता है।

Also Read: ‘मान मेरी जान’ सिंगर के साथ इस अंदाज में नजर आएंगे Nick Jonas, फैंस की बढ़ी एक्साइटमेंट

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories