बुधवार, मई 29, 2024
होमख़ास खबरेंSnowfall in J&K: बर्फ की चादर में ढ़का जम्मू-कश्मीर, कई रास्ते ब्लॉक;...

Snowfall in J&K: बर्फ की चादर में ढ़का जम्मू-कश्मीर, कई रास्ते ब्लॉक; जानें सैलानियों को क्यों आ रही समस्या

Date:

Related stories

Snowfall in J&K: धरती के स्वर्ग के नाम से मशहूर जम्मू-कश्मीर इन दिनों बर्फबारी की चपेट में है। ताजा जानकारी के अनुसार श्रीनगर के साथ गुलमर्ग व कुपवाड़ा समेत कई ईलाके बर्फ की चादर में ढ़के हैं। बर्फबारी की मात्रा इतनी ज्यादा है कि रास्ते भी इसके वजह से ब्लॉक हो चुके हैं। हालाकि स्थानिय प्रशासन लगातार मशीनों के संचालन के साथ रास्तों से बर्फ हटाने के काम में जुटा है जिससे सैलानियों का सफर प्रभावित ना हो। सैलानियों का कहना है कि वो कश्मीर के अलग-अलग हिस्सों में बर्फबारी का लुफ्त उठाने पहुंचे हैं हालाकि भारी बर्फबारी के कारण ज्यादातर रास्ते ब्लॉक पड़े हैं जिससे उन्हें दिक्कते आ रही हैं।

बर्फ की चादर में ढ़का जम्मू-कश्मीर

सर्दियों के शुरू होने के साथ ही जम्मू-कश्मीर के साथ अन्य पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी का क्रम शुरू हो जाता है। इस दौरान देश के अलग-अलग हिस्सों से सैलानी इस मौसम का लुफ्त उठाने पहाड़ों की ओर जाते हैं। कश्मीर के गुलमर्ग, कुपवाड़ा व श्रीनगर जैसे इलाकों में भी खूब बर्फबारी देखने को मिल रही है। इस दौरान कई रास्तों के ब्लॉक होने की खबर भी है। हालाकि स्थानिय प्रशासन लगातार मशीनों को संचालित कर बंद पड़े रास्तों को खोलने की कोशिश में है जिससे सैलानी इस मौसम का लुफ्त उठा सकें।

सैलानियों को आ रही समस्या

जम्मू-कश्मीर के साथ पहाड़ों के अन्य हिस्सों में सर्दी का मौसम बेहद खूबसूरत नजर आता है। इस दौरान देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों से सैलानी कश्मीर के विभिन्न जिलों में जाकर बर्फबारी का लुफ्त उठाते हैं। इसी कड़ी में इस वर्ष भी सैलानियों का जत्था कश्मीर के कुपवाड़ा, गुलमर्ग, अनंतनाग व श्रीनगर जैसे इलाके में पहुंचा है। हालाकि उन्हें बर्फबारी के कारण दिक्कतों का सामना भी करना पड़ रहा है। समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत करते हुए सैलानियों ने बताया कि मौसम उनके अनूकुल है लेकिन बर्फबारी के कारण रोड ब्लॉक हो गए हैं जिससे वे घूम नहीं पा रहे हैं।

गुलमर्ग के साथ कुपवाड़ा व अन्य जिलों में गिरे तापमान

मौसम विभाग की ताजा रिपोर्ट के अनुसार आज कश्मीर के अलग-अलग हिस्सों में तापमान लगातार गिर रहा है। इसके तहत कुपवाड़ा व अन्य हिस्सों में तापमार 0 डिग्री सेल्सियस से नीचे जा चुका है।

कश्मीर के क्षेत्र न्यूनतम तापमान अधिकतम तापमान
कुपवाड़ा 0 डिग्री 10 डिग्री
गुलमर्ग -6 डिग्री 4 डिग्री
बारामुला -1 डिग्री 12 डिग्री
अनंतनाग -1 डिग्री 9 डिग्री
श्रीनगर -3 डिग्री 11 डिग्री

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories