सोमवार, मई 6, 2024
होमदेश & राज्यSpecial Session: नए ससंद भवन में विषेश सत्र कल से, सभी सांसदों...

Special Session: नए ससंद भवन में विषेश सत्र कल से, सभी सांसदों के लिए ऐतिहासिक दिन, जानें क्या है इसकी मुख्य खासियतें

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: चुनावी सफर के बीच PM Modi का अयोध्या दौरा, जानें क्या है खास तैयारी

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सियासी पारा लगातार चढ़ता नजर आ रहा है।

आज यानी 18 सितंबर को पुराने संसद भवन में आखिरी कार्यवाही हुई, कल यानी 19 सितंबर से नए संसद भवन में कार्यवाही शुरू की जाएगी। पुराना संसद भवन संविधान के साथ-साथ कई ऐतिहासिक घटनाओं का गवाह रहा है। इस भवन का निर्माण 1927 में हुआ था

ब्रिटिश काल में हुआ पुरानी संसद का निर्माण


संसद की पुरानी बिल्डिंग को ब्रिटिश आर्किटेक्ट सर एडविन लुटियंस और हर्बर्ट बेकर ने डिजाइन किया था, यह न सिर्फ स्वतंत्रता का गवाह रहा है, बल्कि देश के उत्थान में भी इस संसद का बहुत महत्वपूर्ण रोल रहा है। हालांकि खबरें ऐसी है, कि इस पुराने संसद को यानी की पुरानी बिल्डिंग को ध्वस्त नहीं किया जाएगा। बल्कि इसमें थोड़ा स्पेस बनाकर रिट्रोफिट यानी कि सुसज्जित किया जाएगा, क्योंकि यह हमारी ऐतिहासिक संरचनाओं में से एक है।

पुरानी संसद के आखिरी दिन बोल पीएम


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने लोकसभा में कहा, “आज संसद की पुरानी इमारत की हर ईंट को श्रद्धांजलि दी गई. उन्होंने कहा कि सांसद नई आशा और विश्वास के साथ नई इमारत में प्रवेश करेंगे.”

‘सभी सदस्य नए संसद भवन में नई आशाओं के साथ प्रवेश करेंगे’


आखिरी दिन में लोकसभा अध्यक्ष पुरानी संसद के आखिरी दिन में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि आज इस भवन में अंतिम दिन की अंतिम कार्यवाही है। आज के बाद से सदन की कार्यवाही नए भवन में संचालित की जाएगी, साथी उन्होंने कहा कि आशा करता हूं कि सभी सदस्य नए संसद भवन में नई आशाओं नई उम्मीद के साथ प्रवेश करेंगे।


जानें कैसा है नया संसद भवन?


पुराने संसद से तो देश का हर एक व्यक्ति रूबरू है, हर किसी ने कभी ना कभी पुरानी संसद को करीब से जरूर देखा है। लेकिन सबके मन में सवाल यह है, कि यह नया संसद भवन कैसा होगा? किस तरह की चीज इसके अंदर हैं? तो जानकारी के लिए आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी साल में मई के महीने में नए संसद भवन का उद्घाटन किया था। विशाल भवन में लोकसभा कक्षा में 888 सदस्य और राज्यसभा कक्षा में 300 सदस्य बहुत ही आराम से बैठ सकते हैं। दोनों सदनों की संयुक्त बैठक के लिए लोकसभा कक्षा में 1280 सांसदों की जगह दी गई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories