Home देश & राज्य Supreme Court: मुख्य न्यायधीश डीवाई चंद्रचूड ने सुप्रीम कोर्ट परिसर में एक्सेसिबिलिटी...

Supreme Court: मुख्य न्यायधीश डीवाई चंद्रचूड ने सुप्रीम कोर्ट परिसर में एक्सेसिबिलिटी हेल्प डेस्क का किया उद्घाटन; जानें पूरी खबर

0
DY Chandrachud
DY Chandrachud

Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायधीश डीवाई चंद्रचूड ने दिल्ली के Supreme Court परिसर में एक्सेसिबिलिटी हेल्प डेस्क का उद्घाटन किया। इसके अलावा मुख्य न्यायधीश ने आज सुप्रीम कोर्ट परिसर में एक मीडिया संलग्नक का उद्घाटन किया। आपको बता दें कि उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि हमने एक एक्सेसिबिलिटी हेल्प डेस्क खोला है, यह हमारे मिशन की निरंतरता में है जो न्यायमूर्ति रवींद्र भट्ट की अध्यक्षता वाली समिति द्वारा हमारी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के साथ शुरू हुआ था।

Supreme Court परिसर में एक्सेसिबिलिटी हेल्प डेस्क का किया उद्घाटन

भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ कहा कि, “हमने एक एक्सेसिबिलिटी हेल्प डेस्क खोली है, यह हमारे मिशन की निरंतरता में है जो न्यायमूर्ति रवींद्र भट्ट की अध्यक्षता वाली समिति द्वारा हमारी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के साथ शुरू हुई थी। समिति ने इसे बनाने के लिए विभिन्न सुझाव दिए सुप्रीम कोर्ट विशेष आवश्यकता वाले लोगों के लिए सुलभ है, न केवल विकलांग बल्कि वरिष्ठ नागरिकों, गर्भवती महिलाओं और उन सभी लोगों के लिए जिन्हें विशेष सहायता की आवश्यकता है। अब, हमारे पास वन-स्टॉप सुविधा है जहां सभी सेवाएं उपलब्ध होंगी। यह सिर्फ है शुरुआत में, हम समिति द्वारा की गई अन्य सिफारिशों को लागू कर रहे हैं जिसमें विशेषज्ञ और हितधारक शामिल हैं।”

मीडिया संलग्नक का भी किया उद्घाटन

इसके अलावा मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि मुझे उम्मीद है कि यह मीडिया के लिए एक बहुत जरूरी स्वागत सुविधा होगी। हमारे पास मीडिया का एक बड़ा दल है जो सर्वोच्च न्यायालय की कार्यवाही की रिपोर्ट करता है जो सार्वजनिक हित के मामले हैं। मुझे हमेशा इस बात की चिंता रहती थी कि कैमरापर्सन्स के पास बैठने के लिए कोई जगह नहीं है। मुझे आशा है कि यह एक विशेष सुविधा होगी जहां आप सभी बैठ सकेंगे, और गर्मी या बारिश जैसे तत्वों के संपर्क में आए बिना अपना काम कर सकेंगे।”

Exit mobile version