Home ख़ास खबरें दिल्ली-NCR में बढ़ते प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट की तल्ख टिप्पणी, कहा-‘हमने अपना...

दिल्ली-NCR में बढ़ते प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट की तल्ख टिप्पणी, कहा-‘हमने अपना बुलडोजर शुरु किया तो रुकेंगे नहीं’

Supreme Court on Delhi-NCR Pollution: सुप्रीम कोर्ट ने प्रदूषण के बढ़ते स्तर को लेकर तल्ख टिप्पणी की है। कोर्ट ने कहा है कि प्रदूषण रोकने के लिए सरकार सख्त कदम उठाए.

0
SC on Delhi-NCR Pollution
SC on Delhi-NCR Pollution

SC on Delhi-NCR Pollution: सुप्रीम कोर्ट ने राजधानी दिल्ली के साथ एनसीआर में बढ़ते प्रूदूषण को लेकर तल्ख टिप्पणी की है। कोर्ट ने इस मामले में केन्द्र व पंजाब सरकार को जमकर फटकार भी लगाया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि हमने अपना बुलडोजर शुरु किया तो रुकेंगे नहीं। इसेक अलावा कोर्ट ने ये भी कहा है कि प्रदूषण से निपटने के लिए कोई स्पष्ट दिशा निर्देश नहीं हैं। इस मामले में सिर्फ एक-दूसरे पर दोषारोपण का खेल चल रहा है। वहीं अदालत ने ये भी स्पष्ट किया है कि राजस्थान सरकार भी एयर पलूशन को कम करने के लिए कदम उठाए।

प्रदूषण को लेकर सख्त हुआ कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने प्रदूषण के बढ़ते स्तर को लेकर अपनी चिंता व्यक्त की है। अदालत की ओर से कहा गया है कि सरकार प्रदूषण को रोकने के लिए सख्त कदम उठाए। वहीं कोर्ट ने पंजाब सरकार को कहा है कि पराली जलाने वाले घटनाओं पर रोकथाम लगाया जाए। कोर्ट ने स्पष्ट किया है कि “हम चाहते हैं कि पराली जलाने वाले घटनाओं को रोका जाए। हमें नहीं पता ये कैसे होगा लेकिन इसे करना ही होगा। ये आपका कर्तव्य है।” इसके लिए पंजाब सरकार को सख्त कदम उठाने की जरुरत है। वहीं कोर्ट ने पंजाब में धान की खेती के अन्य विकल्प तलाशने की बात भी कही है।

दिल्ली सरकार को भी लगाई फटकार

सुप्रीम कोर्ट ने राजधानी में बढ़ते प्रदूषण को लेकर दिल्ली सरकार को भी फटकार लगाई है। कोर्ट ने स्पष्ट किया है कि सरकार बंद पड़े एंटी स्मॉग टॉवर को जल्द से जल्द शुरु करे। कोर्ट ने कहा है कि हम लोगों को मरता हुआ नहीं देख सकते हैं।

सुप्रीम कोर्ट द्वारा की गई इस तल्ख टिप्पणी को सरकारों के एक एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप के क्रम में देखा जा रहा है। बता दें कि इससे पूर्व दिल्ली सरकार प्रदूषण के लिए हरियाणा और यूपी में जल रही पराली को जिम्मेदार बताती आई है। वहीं यूपी व हरियाणा सरकार ने पंजाब में लगातार जल रही पराली को प्रदूषण के लिए जिम्मेदार ठहराया है। अब सुप्रीम कोर्ट के इस टिप्पणी के बाद से कयास लगाए जा रहे हैं कि सरकारें प्रदूषण को रोकने के लिए और सख्ती से काम करेंगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version