बुधवार, मई 22, 2024
होमख़ास खबरेंTamil Nadu Dahi Label Row: तमिलनाडु में 'दही' पर हुआ बवाल तो...

Tamil Nadu Dahi Label Row: तमिलनाडु में ‘दही’ पर हुआ बवाल तो FSSAI ने लिया यू टर्न, जानें पूरा मामला

Date:

Related stories

डिवाइड एंड रूल कार्ड खेल रहा विपक्ष! MP Dayanidhi के बयान पर BJP का पलटवार, जानें हिंदी-भाषी लोगों को लेकर क्या है टकरार

Dayanidhi Maran Statement: तमिलनाडु में सीएम एमके स्टालिन के नेतृत्व में द्रविड़ मुन्नेत्र कड़गम (डीएमके) की सरकार चल रही है। इस दौरान डीएमके के कुछ नेता लगातार हिंदी भाषी लोगों पर हमलावर नजर आ रहे हैं।

सनातन धर्म वाले बयान पर CM स्टालिन और उदयनिधि ने PM पर साधा निशाना, कहा- देश को असल मुद्दे से भटकाया जा रहा

Sanatan Dharma Row: दक्षिण भारत की संस्कृति के साथ वहां की सियासत भी उत्तर भारत से पूर्णतः अलग लगती है। हालाकि इस संबंध में कहा जाता है कि देश में जितनी विविधता होगी भारत की खूबसूरती उतनी निखरेगी।

Tamil Nadu Dahi Label Row: तमिलनाडु में ‘दही’ को लेकर विवाद शुरू हो गया है। भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण की ओर से दही का नाम बदलने का निर्देश दिया गया था। इसके बाद से ही विवाद खड़ा हो गया है। एफएसएसएआई (FSSAI) की ओर से जारी निर्देश के मुताबिक Curd या तायिर को अब दही लिखा जाएगा। वहीं, विवाद के बाद FSSAI ने यू टर्न ले लिया है।

सीएम स्टालिन ने केंद्र पर साधा निशाना (Tamil Nadu Dahi Label Row)

FSSAI के इस निर्देश के बाद तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन ने एक ट्वीट किया है। ट्वीट में उन्होंने केंद्र पर आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार दही के पैकेट पर ‘दही’ लिखकर हिंदी थोपने का काम कर रही है। साथ ही उन्होंने FSSAI को लेकर एक प्रकाशित एक खबर भी शेयर की है। इसमें कर्नाटक मिल्क फेडरेशन को पैकेट पर दही को प्रमुखता से ‘दही’ लिखने का निर्देश दिया गया है।

ये भी पढ़ें: Karnataka Election 2023: दिल्ली और पंजाब के बाद क्या कर्नाटक में भी चलेगा ‘झाड़ू’ का जादू, AAP ने किए ये वादे

हिंदी थोपने का किया जा रहा काम

तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन ने कहा कि हिंदी थोपने की बेशर्म जिद दही के एक पैकेट तक आ गई है। उन्होंने कहा कि हमारे अपने राज्यों में तमिल और कन्नड़ को हटा दिया गया है। स्टालिन ने कहा कि हमारी मातृभाषाओं की अवहेलना की जा रही है। वहीं, डीएमके नेता टीके एलंगोवन ने कहा कि प्रत्येक राज्य को अपनी भाषा में लिखने दीजिए। संविधान की रक्षा करना सरकार का दायित्व है। इन सबमें FSSAI क्यों दखल दे रहा है।

FSSAI ने लिया यू टर्न

‘दही’ शब्द पर सियासत शुरू होने के बाद भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने यू टर्न ले लिया है। उन्होंने अपना आदेश वापस ले लिया है। साथ ही आज यानी गुरुवार को एक नया प्रेस रिलीज भी जारी किया गया है। संशोधित प्रेस रिलीज में लिखा गया है कि दही शब्द को अंग्रेज में Curd भी लिख सकते हैं। साथ ही स्थानीय भाषा में से किसी एक का जिक्र कर सकते हैं।

Latest stories