सोमवार, मई 20, 2024
होमदेश & राज्यTomato Price Hike: टमाटर की बढ़ती कीमतों पर लगेगी लगाम! जानें क्यों...

Tomato Price Hike: टमाटर की बढ़ती कीमतों पर लगेगी लगाम! जानें क्यों केंद्र सरकार ने MP और महाराष्ट्र से मांगी मदद

Date:

Related stories

MP News: खुशखबरी! भोपाल में 19 मई को निशुल्क जांच शिविर का आयोजन, जानें कैसे मरीजों को मिलेगा फायदा

MP News: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित गुरु नानक चैरिटेबल मेडिकल सेंटर, गुरुद्वारा कॉम्प्लेक्स टी.टी.नगर की ओर से 19 मई यानी रविवार को निशुल्क जांच शिविर का आयोजन किया जाएगा।

MP Weather Update: कहीं बारिश तो कहीं लू का सितम! जानें मध्य प्रदेश में मौसम के मिजाज को लेकर क्या है IMD की रिपोर्ट

MP Weather Update: मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों मौसम का मिजाज तेजी से बदला है। राज्य के कई इलाके ऐसे हैं जहां लू का सितम नजर आ रहा है तो कई इलाकों में काले बादल छाए रहने के साथ बारिश के आसार हैं।

MP Weather Update: बारिश के बाद अब मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में गर्मी बढ़ने के आसार, जानें क्या है IMD की रिपोर्ट

MP Weather Update: उत्तर भारत के मैदानी इलाको के प्रमुख राज्य मध्य प्रदेश में मौसम तेजी से करवटें बदलता नजर आया है। इसी क्रम में बीते दो-तीन दिनों से राज्य के विभिन्न हिस्सों में बारिश दर्ज की गई है।

MP News: Jyotiraditya Scindia की मां Madhavi Raje सिंधिया के निधन से पसरा मातम, कई दिग्गजों ने जताया शोक

MP News: मध्य प्रदेश के ग्वालियर रियासत की राजमाता माधवी राजे सिंधिया का आज निधन हो गया। उनके निधन से मध्य प्रदेश समेत देश के विभिन्न हिस्सों में मातम फैल गया है।

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में मौसम ने ली करवट! कई जिलों में बारिश के साथ ओले गिरने के आसार; देखें IMD की रिपोर्ट

MP Weather Update: उत्तर भारत के प्रमुख मैदानी राज्यों में से एक मध्य प्रदेश में इन दिनों मौसम ने एका-एक करवट बदले हैं। मौसम विभाग (IMD) द्वारा जारी किए गए पूर्वानुमान के अनुसार आज से 16 मई यानी गुरुवार तक राज्य के विभिन्न हिस्सों में बारिश के साथ ओले गिरते भी नजर आ सकते हैं।

Tomato Price Hike: देश में टमाटर की बढ़ती कीमतों ने लोगों को परेशान कर रखा है। टमाटर के दाम आसमान छू रहे हैं। ये धीरे-धीरे लोगों की पहुंच से दूर होता जा रहा है। आलम ये है कि कई राज्य में तो टमाटर 250 रुपये प्रति किलो तक बिक रहा है। ऐसे में लोग इसे खरीदने से हिचक रहे हैं।

सरकार ने MP और महाराष्ट्र से मांगी मदद

वहीं, टमाटर की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने में केंद्र सरकार भी असफल साबित नजर आ रही है। सरकार को कोशिशों के बाद भी टमाटर के दाम जस के तस हैं। ऐसे में अब केंद्र सरकार ने मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र से मदद मांगी है। सरकार को उम्मीद है कि इन दोनों राज्यों से आने वाली नई फसल टमाटर की बढ़ती कीमतों में गिरावट लाएगी।

सरकार ने संसद में दिया जवाब

टमाटर की बढ़ती कीमतों पर पूछे गए एक प्रश्न के लिखित जवाब में उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा, ” महाराष्ट्र में नासिक, नारायणगांव और औरंगाबाद क्षेत्र तथा मध्य प्रदेश से भी नई फसल की आवक बढ़ने से टमाटर की कीमतों में कमी आने की उम्मीद है। “

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा, ” टमाटर की कीमतों में हो रही मौजूदा वृद्धि किसानों को टमाटर की अधिक फसल उगाने के लिए प्रोत्साहित कर सकती है, जिससे आने वाले महीनों में इसकी कीमतें स्थिर होने की उम्मीद है। “

टमाटर की कीमतों के लिए मौसम जिम्मेदार

केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने राज्यसभा में जवाब देते हुए टमाटर की बढ़ती कीमतों के लिए मौसम को जिम्मेदार बताया। उन्होंने कहा कि इस बार मानसून ने जमकर अपना कहर बरपाया है। फसलों पर इसकी सबसे ज्यादा मार पड़ी है।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में टमाटर की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। ऐसे में उम्मीद है कि आने वाली नई फसल टमाटर की कीमतों में कमी लाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories