शुक्रवार, जुलाई 26, 2024
होमख़ास खबरेंTop Educated MPs 2024: कोई लंदन तो कोई USA रिटर्न! शिक्षा के...

Top Educated MPs 2024: कोई लंदन तो कोई USA रिटर्न! शिक्षा के मामले में अव्वल हैं ये सांसद, यहां देखें पूरी लिस्ट

Date:

Related stories

Parliament Session: ‘जय फिलिस्तीन’ से लेकर हाथों में संविधान तक, देखें लोकसभा में लिए गए 5 अनोखी शपथ

Parliament Session: 18वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र की शुरुआत बीते कल यानी 24 जून से हो चुकी है। इस दौरान 24 व 25 जून को नव-निर्वाचित संसद सदस्यों का शपथ ग्रहण हुआ है जिसको लेकर खूब चर्चा हो रही है।

Nitish Kumar: पलटी मारने में उस्ताद रहे हैं बिहार CM! जानें क्या है पिछला सियासी इतिहास?

Nitish Kumar: कहते हैं सियासत संभावनाओं का खेल है और यहां कब क्या हो जाए इसका अंदाजा लगाना बहुत मुश्किल है। वर्तमान समय की बात करें तो देश के सभी 543 लोक सभा सीटों पर संपन्न हुए चुनाव के नतीजें जारी कर दिए गए हैं जिसके बाद नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन (NDA) सरकार बनाने की तैयारी में है।

Modi 3.0 का आगाज जल्द! शपथग्रहण में PM शेख हसीना समेत शामिल होंगे कई शीर्ष नेता; देखें पूरी लिस्ट

Modi Oath Ceremony: लोक सभा 2024 के चुनावों में मतदान कर जनता ने अपना जना-देश दे दिया है। चुनावी नतीजों के मुताबिक नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया है और अब मोदी 3.0 के आगाज करने की तैयारी हो रही है।

रामविलास पासवान की विरासत पर स्थापित हुए चिराग! जानें क्या हैं LJP के 100 फीसदी की स्ट्राइक रेट से जीतने के मायने?

Lok Sabha Result 2024: उत्तर भारत में सियायस का एक प्रमुख केन्द्र माने जाने वाले राज्य बिहार की राजनीति खूब सुर्खियों में रहती है। बिहार की राजधानी पटना से निकट शहर हाजीपुर को तीर्थ शहर भी कहा जाता है क्योंकि ये पवित्र गंगा नदी के तट पर स्थित है और यहां रामचौरा मंदिर, कौन हारा घाट व नेपाली मंदिर जैसे स्थल भी हैं।

Top Educated MPs 2024: लोक सभा चुनाव 2024 के लिए संपन्न हुए मतदान के बाद अब सभी 543 सीटों पर नतीजों का ऐलान कर दिया गया है। इसके तहत पीएम मोदी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन (NDA) को बहुमत मिली है और भाजपा के नेतृत्व में ये गठबंधन सरकार बनाने की तैयारी में है।

चुनावी नतीजों के ऐलान के बाद ही चुने हुए सांसदों की शिक्षा-दीक्षा को लेकर भी खूब सुर्खियां बन रही हैं। इसमें लंदन रिटर्न इकरा हसन चौधरी से लेकर USA रिटर्न ज्योदिरादित्य सिंधिया तक जैसे सांसदों के नाम पर चर्चा जारी है। ऐसे में आइए हम आपको शिक्षा के मामले में अव्वल सांसदों के बारे में विस्तार से बताते हैं।

शिक्षा के मामले में अव्वल हैं ये सांसद

लोक सभा चुनाव 2024 में चुने गए जनप्रतिनिधियों की सूचि में शिक्षा में अव्वल रहे सांसदों की सूची इस प्रकार है।

सांसद शिक्षा (Education)
इकरा हसन चौधरी (कैराना-UP)लंदन विश्वविद्यालय से इंटरनेशनल लॉ एंड पॉलिटिक्स में पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई
ज्योतिरादित्य सिंधिया (गुना-MP)हार्वर्ड विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में BA की पढ़ाई व स्टैनफोर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ़ बिज़नेस से MBA की पढ़ाई।
असदुद्दीन ओवैसी (हैदराबाद-तेलंगाना)उस्मानिया विश्वविद्यालय से BA व लंदन के लिंकन इन कॉलेज से बैचलर ऑफ लॉ की डिग्री हासिल की है।
पीयूष गोयल (मुंबई नॉर्थ- महाराष्ट्र)चार्टर्ड अकाउंटेंट, मुंबई यूनिवर्सिटी से लॉ की पढ़ाई और स्कूली शिक्षा डॉन बॉस्को हाई स्कूल, माटुंगा से।
शशि थरूर (तिरुवनन्तपुरम-केरल)लंदन में जन्मे और भारत में पले-बढ़े थरूर ने दिल्ली के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से स्नातक व फ्लेचर स्कूल ऑफ लॉ एंड डिप्लोमेसी से अंतर्राष्ट्रीय संबंधों और मामलों में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की है।

इन शिक्षित सांसदों को लेकर बन रही सुर्खियां

लोक सभा चुनाव 2024 में शिक्षित सांसदों की सूचि में कई अन्य सांसद भी हैं जिनकी शिक्षा को लेकर सुर्खियां बन रही हैं। इसमें प्रमुख रूप से यूपी के कन्नौज से जीते अखिलेश यादव, रायबरेली व वायनाड से जीते राहुल गांधी, मैनपुरी से जीतीं डिंपल यादव, देवरिया से जीते शशांक मणि, समस्तीपुर से चुनाव जीतने वाली शांभवी चौधरी, रोहतक से दीपेन्द्र हुड्डा व कौंशाबी से चुनाव जीतने वाले पुष्पेन्द्र सरोज का नाम शामिल है। इसके अलावा भी कई ऐसे सांसद हैं जो शिक्षा के मामले में अव्वल हैं और लोक सभा चुनाव 2024 में जीत दर्ज कर अपने क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर सकेंगे।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories