सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमएजुकेशन & करिअरUGC INTERNSHIP GUIDELINES 2023: स्टूडेंट्स के लिए जरूरी अपडेट, यूजीसी ने इंटर्नशिप...

UGC INTERNSHIP GUIDELINES 2023: स्टूडेंट्स के लिए जरूरी अपडेट, यूजीसी ने इंटर्नशिप गाइडलाइंस को लेकर दी ये खास जानकारी

Date:

Related stories

राजस्थान कॉन्स्टेबल भर्ती में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को लगा झटका, इन कारणों से स्थगित हुई PET/PST परीक्षा

Rajasthan Police Constable Recruitment 2023: चुनावी राज्य राजस्थान से एक बड़ी खबर सामने आई है। इसके तहत राजस्थान कॉन्स्टेबल भर्ती में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को बड़ा झटका लगा है। राजस्थान पुलिस के महानिदेशक कार्यालय से एक विज्ञप्ति जारी कर बताया गया है कि अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता/ मापतौल (PET/PST) परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है।

HSSC ने हरियाणा CET परीक्षा के लिए जारी किए एडमिट कार्ड, जानें कैसे करें डाउनलोड व पूरा एग्जाम पैटर्न

HSSC Group D Admit Card 2023: हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) ने सामान्य पात्रता परीक्षा (CET) 2023 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। इसके तहत आयोग प्रदेश में ग्रुप डी के रिक्त पड़े 13536 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया को सुचारु रुप से कर सकेगा।

उत्तराखंड में भारी संख्‍या में जूनियर इंजीनियरों की होगी भर्ती, जानें आवेदन प्रक्रिया के साथ अन्‍य जरूरी डिटेल

UKPSC JE Recruitment 2023: उत्तराखंड सरकार ने राज्य में युवाओं को भर्ती के लिए नए अवसर देने का निर्णय लिया है। इसके तहत उत्तरखंड लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य कनिष्ठ अभियन्ता (जूनियर इंजीनियर) सेवा परीक्षा 2023 के संदर्भ में नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

NEET-JEE व CUET जैसे परीक्षा की तैयारी करने वाले दिल्ली के छात्रों के लिए फ्री कोचिंग सुविधा! जानें कब तक कर सकेंगे आवेदन

NEET-JEE Free Coaching: देश की राजधानी दिल्ली के स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए बड़ा ऐलान हुआ है। इसके तहत जेईई, नीट और सीयूईटी जैसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए फ्री कोचिंग सुविधा की व्यवस्था की जा रही है।

Bihar STET Result 2023: BSEB ने जारी किया माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का परिणाम, ऐसे चेक करें रिजल्ट

Bihar STET Result 2023: बिहार में शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET) का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। इसके तहत परीक्षा में कुल 79 फीसदी अभ्यर्थी पास हुए हैं। हालाकि अभी टापर्स और मेरिट की सूचि को जारी नहीं किया गया है।

UGC Internship Guidelines 2023: ‘विश्वविद्यालय अनुदान आयोग’ की तरफ से बड़ी अपडेट सामने निकल कर आ रही है। दरअसल UGC ने ‘रिसर्च इंटर्नशिप ड्राफ्ट गाइडलाइंस’ को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी साझा की है। ऐसे में सभी अंडर-ग्रेजुएट कोर्सेस के स्टूडेंट्स को चाहिए कि वह UGC की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट करें। वेबसाइट पर आपको रिसर्च इंटर्नशिप ड्राफ्ट को लेकर एक नोटिस मिलेगी। जिसे आपको सावधानीपूर्वक पढ़ना चाहिए। फिर अपडेट को लेकर क्या जानकारी दी गई है। हम आपको यही बताने वाले हैं। 

अंडर-ग्रेजुएट कोर्सेस के स्टूडेंट्स ध्यान दें!   

सभी अंडर-ग्रेजुएट कोर्सेस के स्टूडेंट्स ध्यान दें। दरअसल आज मंगलवार को ‘विश्वविद्यालय अनुदान आयोग’ ने नोटिस जारी कर इंटर्नशिप गाइडलाइंस प्रोग्राम को लेकर सुझाव मांगे हैं। इसके लिए सभी स्टेक होल्डर्स को 12 नवंबर 2023 तक का समय दिया गया है। इसके लिए नोटिस में ईमेल [email protected] भी दिया गया। आप सभी यहां सुझाव भेज सकते हैं। 

इसके अलावा ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति’ (एनईपी) 2020 के प्रावधानों के मुताबिक ‘विश्वविद्यालय अनुदान आयोग’ ने अब  अंडर-ग्रेजुएट स्तर पर क्रेडिट फ्रेमवर्क लागू किया है। इसके तहत अब स्कील डवलपमेंट के लिए छात्रों को  इंटर्नशिप अनिवार्य किया गया है। ऐसे में देखा जाए तो इससे न सिर्फ छात्रों को रोजगार के नए संसाधन खुलेंगे। तो वहीं दूसरी तरफ देश भी नई ऊंचाइयों की तरफ शिक्षा के क्षेत्र में अग्रसर होगा।   

UGC Internship Guidelines की खास बातें भी जानें 

यूजी व और रिसर्च इंटर्नशिप को लेकर आज जो बड़ी बात सामने आई है। इसमें सबसे पहला यह है, कि इंटर्नशिप प्रोग्राम ड्राफ्ट के लिए स्टेक होल्डर्स से सुझाव मांगा। इसके लिए संस्थानों को एक नोडल ऑफिसर की तैनाती कर नई होगी। जो इंटर्नशिप के लिए समझौता (MoU) करेगा। छात्रों को बुनियादी शिक्षा के जरिए स्कील उत्थान किया जायेगा। रचनात्मक तरीके से छात्र चीजों को सीख सकेंगे।   

वहीं इस प्रोग्राम के लिए संस्थान का ही एक  सुपरवाइजर बनाया जाएगा।  जो छात्रों की हर प्रकार से सीखने में मदद करेगा। ऐसे में देखा जाए तो UGC ने नोटिस जारी कर शिक्षा के क्षेत्र में एक और कदम आगे बढ़ाया है। छात्र विस्तृत जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें।  

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें