Home एजुकेशन & करिअर UGC INTERNSHIP GUIDELINES 2023: स्टूडेंट्स के लिए जरूरी अपडेट, यूजीसी ने इंटर्नशिप...

UGC INTERNSHIP GUIDELINES 2023: स्टूडेंट्स के लिए जरूरी अपडेट, यूजीसी ने इंटर्नशिप गाइडलाइंस को लेकर दी ये खास जानकारी

UGC Internship Guidelines 2023: रिसर्च इंटर्नशिप ड्राफ्ट गाइडलाइंस 2023’ को लेकर ‘विश्वविद्यालय अनुदान आयोग’ की तरफ से एक नोटिस जारी किया गया है। ऐसे में सभी अंडर-ग्रेजुएट कोर्सेस के स्टूडेंट्स को चाहिए कि वह UGC की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट करें और संबंधित जानकारी को पढ़ें। हम आपके सुविधा के लिए वह सभी जानकारी यहां भी बता रहे हैं।

0

UGC Internship Guidelines 2023: ‘विश्वविद्यालय अनुदान आयोग’ की तरफ से बड़ी अपडेट सामने निकल कर आ रही है। दरअसल UGC ने ‘रिसर्च इंटर्नशिप ड्राफ्ट गाइडलाइंस’ को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी साझा की है। ऐसे में सभी अंडर-ग्रेजुएट कोर्सेस के स्टूडेंट्स को चाहिए कि वह UGC की अफीशियल वेबसाइट पर विजिट करें। वेबसाइट पर आपको रिसर्च इंटर्नशिप ड्राफ्ट को लेकर एक नोटिस मिलेगी। जिसे आपको सावधानीपूर्वक पढ़ना चाहिए। फिर अपडेट को लेकर क्या जानकारी दी गई है। हम आपको यही बताने वाले हैं। 

अंडर-ग्रेजुएट कोर्सेस के स्टूडेंट्स ध्यान दें!   

सभी अंडर-ग्रेजुएट कोर्सेस के स्टूडेंट्स ध्यान दें। दरअसल आज मंगलवार को ‘विश्वविद्यालय अनुदान आयोग’ ने नोटिस जारी कर इंटर्नशिप गाइडलाइंस प्रोग्राम को लेकर सुझाव मांगे हैं। इसके लिए सभी स्टेक होल्डर्स को 12 नवंबर 2023 तक का समय दिया गया है। इसके लिए नोटिस में ईमेल feedback.ugcguidclines@pmail.com भी दिया गया। आप सभी यहां सुझाव भेज सकते हैं। 

इसके अलावा ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति’ (एनईपी) 2020 के प्रावधानों के मुताबिक ‘विश्वविद्यालय अनुदान आयोग’ ने अब  अंडर-ग्रेजुएट स्तर पर क्रेडिट फ्रेमवर्क लागू किया है। इसके तहत अब स्कील डवलपमेंट के लिए छात्रों को  इंटर्नशिप अनिवार्य किया गया है। ऐसे में देखा जाए तो इससे न सिर्फ छात्रों को रोजगार के नए संसाधन खुलेंगे। तो वहीं दूसरी तरफ देश भी नई ऊंचाइयों की तरफ शिक्षा के क्षेत्र में अग्रसर होगा।   

UGC Internship Guidelines की खास बातें भी जानें 

यूजी व और रिसर्च इंटर्नशिप को लेकर आज जो बड़ी बात सामने आई है। इसमें सबसे पहला यह है, कि इंटर्नशिप प्रोग्राम ड्राफ्ट के लिए स्टेक होल्डर्स से सुझाव मांगा। इसके लिए संस्थानों को एक नोडल ऑफिसर की तैनाती कर नई होगी। जो इंटर्नशिप के लिए समझौता (MoU) करेगा। छात्रों को बुनियादी शिक्षा के जरिए स्कील उत्थान किया जायेगा। रचनात्मक तरीके से छात्र चीजों को सीख सकेंगे।   

वहीं इस प्रोग्राम के लिए संस्थान का ही एक  सुपरवाइजर बनाया जाएगा।  जो छात्रों की हर प्रकार से सीखने में मदद करेगा। ऐसे में देखा जाए तो UGC ने नोटिस जारी कर शिक्षा के क्षेत्र में एक और कदम आगे बढ़ाया है। छात्र विस्तृत जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें।  

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version