शनिवार, मई 4, 2024
होमदेश & राज्यUniform Civil Code पर केंद्र सरकार गंभीर, मानसून सत्र में पेश हो...

Uniform Civil Code पर केंद्र सरकार गंभीर, मानसून सत्र में पेश हो सकता है UCC Bill

Date:

Related stories

Uttarakhand News: 5 फरवरी से शुरू होगा विधानसभा का सत्र, UCC को लेकर ये है CM Dhami की तैयारी

Uttarakhand News: उत्तराखंड विधानसभा का सत्र आगामी माह फरवरी में 5 तारीख से शुरू होगा। विधानसभा सत्र को लेकर जानकारी उत्तराखंड के मुख्यमंत्री दफ्तर से दी गई है।

नए साल में बदलेगा देवभूमि का स्वरुप! UCC के साथ कई योजनाओं को लागू करने की तैयारी में धामी सरकार; जानें पूरी खबर

Uttarakhand News: उत्तराखंड में सीएम पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में चल रही सरकार लगातार राज्य के कायाकल्प को बदलने के लिए प्रयासरत नजर आ रही है। इसी कड़ी में बीते दिनों ग्लोबल इन्वेस्टर समिट का आयोजन भी किया गया था जिसके जरिए राज्य में 3.5 लाख करोड़ का निवेश लाया गया है।

Uniform Civil Code पर एक कदम और आगे बढ़ उत्तराखंड, LGBTQ, लिव-इन से लेकर UCC ड्राफ्ट में हैं ये-ये चीजें

Uniform Civil Code: समान नागरिक संहिता पर उत्तराखंड एक कदम और आगे बढ़ गया है। UCC पर तैयार हुए ड्राफ्ट में LGBTQ, लिव-इन जैसे कई मुद्दे शामिल किए गए हैं।

मानसून सत्र के लिए कांग्रेस ने शुरू की तैयारी, UCC पर आज होगी संसदीय समिति की बैठक, सोनिया गांधी करेंगी अध्यक्षता

UCC: मानसून सत्र के लिए कांग्रेस ने तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए कांग्रेस ने आज संसदीय समिति की बैठक बुलाई है। जिसमें UCC पर चर्चा की जाएगी।

Uniform Civil Code: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा समान नागरिक संहिता (UCC) की खुलकर वकालत करने के बाद से लगातार इस पर बहस जारी है। लोग ये अनुमान लगा रहे थे कि केंद्र सरकार जल्द यूनिफॉर्म सिविल कोड का बिल संसद में पेश कर सकती है। अब सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि जुलाई में होने वाले मानसून सत्र के दौरान केंद्र सरकार यूनिफॉर्म सिविल कोड का प्रस्ताव पेश कर सकती है। इस पर अंतिम फैसला संसदीय मामलों की कैबिनेट समिति की बैठक में होगा।

प्रस्ताव पेश हुआ तो होगा घमासान

सूत्रों के मुताबिक, मानसून सत्र में प्रस्ताव पेश करने के बाद सरकार इसे संसदीय स्थायी समिति (Parliamentary Standing Committee) को भेज सकती है। जो इस पर चर्चा करने बाद तमाम हितधारकों से उनके विचार मांगेगी। फिलहाल, मानसून सत्र में तो अभी समय है, लेकिन एक बात तय है कि अगर ये प्रस्ताव संसद में पेश होता है, तो इस पर घमासान जरूर होगा। UCC पर जिक्र के बाद से विपक्ष लगातार PM मोदी और केंद्र सरकार पर हमलावर है।

जुलाई के तीसरे हफ्ते में शुरू हो सकता है सत्र

बता दें कि संसद का मानसून सत्र जुलाई के तीसरे हफ्ते में शुरू हो सकता है। जानकारी के मुताबिक, मानसून सत्र 17 जुलाई से शुरू हो सकता है। जिसके 10 अगस्त तक चलते की संभावना है। इस बार का सत्र इसलिए भी खास है क्योंकि ये नए संसद भवन में होने जा रहा है। यानी ये पहला सत्र होगा जो नए संसद भवन में होगा। सूत्रों की मानें तो संसदीय स्थायी समिति की बैठक भी जुलाई के पहले हफ्ते में हो सकती है। इस बैठक में संसद सत्र की तारीखों पर फैसला होगा। बैठक की अध्यक्षता रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories