मंगलवार, मई 21, 2024
होमख़ास खबरेंBharat 6G Alliance: 5G हुआ पुराना, अब नया है जमाना, भारत सरकार...

Bharat 6G Alliance: 5G हुआ पुराना, अब नया है जमाना, भारत सरकार ने लॉन्च किया 6जी अलायंस, हाई-स्पीड नेटवर्क की दिशा में बढ़ाया कदम

Date:

Related stories

Bharat 6G Alliance: भारत विकसित देशों में तेजी से आगे बढ़ रहा है। मौजूदा समय की बात करें तो भारत में 5G सेवाओं का इस्तेमाल हो रहा है। लेकिन, अब सरकार ने हाई-स्पीड नेटवर्क की दिशा में बड़ा कदम बढ़ाया है। सरकार ने 6जी इंटरनेट लॉन्च करने की दिशा में 6जी अलायंस की शुरुआत की है।

केंद्रीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आज (3 जून, सोमवार) भारत 6जी अलयांस को लॉन्च किया। इस दौरान उनके साथ आईटी राज्य मंत्री देवूसिंह चौहान भी मौजूद रहे। 6जी अलयांस के तहत देश की अगल-अगल संस्थाएं भारत में 6 जी नेटवर्क को बढ़ावा देने के लिए सरकार के साथ मिलकर काम करेंगी।

6G की दिशा में सरकार का बड़ा कदम

भारत में 6जी इंटरनेट सेवा को विस्तार देने के लिए सरकार ने 6जी विजन डॉक्यूमेंट तैयार किया है। मौजूदा समय में भारत में तेजी से 5G सेवाएं दी जा रही है। लेकिन, सरकार चाहती है कि भारत 6जी इंटरनेट सेवा के क्षेत्र में ग्लोबल लीडर बने। इसी साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के लिए 6जी विजन डॉक्यूमेंट पेश किया था। जिसका मकस्द भारत को 6जी इंटरनेट सेवाओं का ग्लोबल लीडर बनाना है। इसके साथ ही भारत अन्य देशों को भी किफायती दामों पर तेज 6जी इंटरनेट देना चाहता है। जिसके लिए 6जी अलायंस को लॉन्च किया गया है।

ऐसे होगा फायदा

बता दें कि ‘भारत 6जी अलायंस’ (B6GA), डॉमेस्टिक इंडस्ट्री, अकेडमिक इंस्टीट्यूशन, नेशनल सिसर्च इंस्टीट्यूशंस और सरकार से सहायता प्राप्त स्टैंडर्ड ऑर्गेनाइजेशंस का एक गठबंधन है। B6GA, 6जी विजन डॉक्यूमेंट और आगे के डेवलपमेंट के हिसाब से अपने काम करने की रूपरेखा तैयार करेगा। इंडियन स्टार्टअप और कंपनियों को संगठित करने, 6जी पर ग्लोबल अलायंस तैयार करने, इंडियन पार्टिसिपेशन को बढ़ावा देने और भारत में तेजी से इसके विस्तार पर B6GA का मेन फोक्स रहेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories